अमीर कैसे बने – शानदार टिप्स और ट्रिक्स (2022)

अमीर कैसे बने – शानदार टिप्स और ट्रिक्स (2022) :-दुनिया मे बहुत कम लोग होते हैं जो सोचते हैं कि अमीर कैसे  बने  क्योंकि उनको ये सोचने मे भी डर लगता हैं लेकिन सच्चाई ये हैं कि जब तक आप सोचते नहीं है तब तक आप अमीर नहीं बन सकते हैं। तो मेरा आप से ये सवाल हैं कि क्या आप सच मे अमीर बनना चाहते हैं ? क्या आपके अंदर इसके प्रति ललक हैं ? अगर आपका जवाब हाँ मे हैं तो आप समझ लीजिए कि आप अमीर बनने के  रास्ते पर चल दिए हैं ।

अमीर कैसे बने - शानदार टिप्स और ट्रिक्स (2021)
Amir kaise bane

Contents

जानिए अमीर कैसे बनें 

यहा आप जो भी ट्रिक्स पढ़ेंगे वो सभी आप कर सकते हैं । ऐसा कुछ भी हैं कि ये टिप्स वहीं लोग फॉलो कर सकते जो जिनके पास ज्यादा पैसा हो और जो बहुत ज्यादा पढ़ लिखा हो –

ऐप

आज का समय पूरा डिजिटल हो गया हैं। पूरा ऑनलाइन काम करता हैं। और इस ऑनलाइन वर्क से घर बैठे लाखों रुपया कमाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ये सोचते हैं कि अमीर कैसे बने तो आप ऐप बना कर महीने के लाखों डॉलर बना सकते हैं। ऐप बनाने के लिए आपके पास एक दमदार आइडिया होना चाहिए क्योंकि मार्केट में पहले से लोग बहुत बहुत सारे ऐप लॉंच कर चुके हैं। 

आप ये देखना पड़ेगा कि लोग किस तरह के परेशानिया का सामना कर रहे हैं और आप उस परेशानी को किस तरह दूर कर सकते हैं। बस इसी को एक प्लान बनाकर ऐप लॉंच कर दीजिए ।

एक सवाल मन मे जरूर उठता होगा कि ऐप बनाते कैसे हैं? इसके लिए आप किसी ऐप डेवलपमेंट वाले से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। यकीन मानिए एक जब आपका ऐप गूगल के प्ले स्टोर में आ जायेगा और लोग उसको डाऊनलोड करना शुरू कर देंगे, फिर आपको अमीर बनने से कोई रोक नही सकता । 

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग एक ऐसी दुनिया हैं जहां से आप घर बैठे ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। आप मे से बहुत लोग ब्लॉग के बारे में जानते होंगे । 21 वीं सदी में अगर आप सच मे अमीर बनना चाहते हो तो आपके लिए ब्लॉगिंग एक वरदान साबित होने वाली हैं। 

अगर आप ब्लॉग के बारे में और ज्यादा गहराई से जानना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं। ब्लॉग की यात्रा शुरू करने हेतु आपके पास लिखने की स्किल होनी चाहिए । मतलब आप लिखना जानते हैं तो सब कुछ ओके हैं।

इसे हम बिजनेस बोल सकते हैं और इस बिजनेस में आपको सिर्फ 1500 से 2000 निवेश करनी पड़ती हैं।  सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी , इसे आप खुद से या एक्सपर्ट के द्वारा बना सकते हैं।  जब आपकी ब्लॉग या वेबसाइट लोगो तक पहुँचने लगते हैं तब आपकी कमाई होने लग जाती हैं। 

वीडियो ट्यूटोरियल

कुछ लोगो के पास बहाना होता हैं कि हमे तो आती ही नही है ,हम तो पढ़े लिखे भी जीरो के बराबर हैं। फिर हम कैसे अमीर बन सकते हैं? दोस्तों आप भी अमीर बन सकते हैं। क्योंकि इसपर आपका भी अधिकार हैं। आज के दौर में लगभग हर आदमी के पास स्मार्टफोन होता हैं।

आप अपने फोन से वीडियो बना कर पैसे कमा सकते हैं। जी हां , आप ऐसा कर सकते हैं। अब सब कुछ आसान हो गया  हैं आप घर बैठे फ्री मे सब कुछ सिख सकते हैं । 

अगर आप बिलकुल जीरो हैं तो सबसे एक दो वीडियो यूट्यूब लर देख लीजिए कि वीडियो बनाते कैसे हैं। वहां से आपको बहुत सारे आईडिया मिल जाएंगे । अगर आप किसी एक नीच यानी सेक्टर में वीडियो बनाएंगे तो आप बहुत जल्दी टॉप पर पहुँच जाएंगे। यहां पर आपके लिए कुछ टॉपिक मैंने सेलेक्ट किया हुआ जिस में से किसी पर भी विडियो ट्यूटोरियल बना कर YouTube से  पैसे कमा सकते हैं। 

  • डांस
  • कॉमेडी
  • सिंगिंग
  • ट्रेवल
  • टेक
  • देहाती दुनिया
  • टिप्स और ट्रिक 

किताब लिखना

अगर आप लिखने के शौकीन हैं तो आप किताब लिख कर भी बहुत पैसा बना सकते है। जब आपकी किताब पब्लिश होती हैं और लोग इसके प्रति रुचि दिखती हैं। तब , यानी उस समय आपके बैंक में इतना पैसा आएगा कि आप अंदाजा भी नही लगा सकते। बड़े बड़े लोग भी इस प्रक्रिया के तहत लाखों रुपया कमाते हैं। वो भी घर बैठे।  

दरअसल , किताब लिखने का सबके वश की बात नही हैं क्योंकि ये एक दिन में पूरा नही होने वाला हैं। इसके लिए आपको रोज लिखते जाना हैं और जब पूरी हो जाये इसे किसी प्रकाशक के द्वारा लॉंच कर दीजिए।  साथ ही साथ आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना हैं ताकि लोग आपके काम के बारे में जाने।

इससे आपकी पर्सनल ब्रांड बनेगीऔर बाजारों मे आपको ज्यादा मार्केटिंग करने कि जरूरत भी नहीं पड़ेगी। अमीर बनने का ये एक ऐसा तरीका हैं जिससे आप जिंदगी के पहले और जिंदगी के बाद भी पैसे बनाते रहेंगे । 

इको फ्रेंडली बिजनेस

दोस्त, आप अगर गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि मार्किट में व सब उपलब्ध हैं जो लोगों को चाहिए । ऐसे बहुत से प्रोडक्ट मिल जाएंगे जो हमारी जरूरतें पूरी करता हैं,  लेकिन पर्यावरण के लिए घातक सिद्ध हित हैं।  इस परिस्थिति में अगर हम इको फ्रेंडली बिजनेस की तरफ रुख करे तो बहुत जल्द सफलता मिल जाएगा।  

वैसे कुछ कंपनियों ने पहले से मार्किट में अपनी पकड़ बनाई हुई हैं। लेकिन अभी भी कॉम्पिटिशन बहुत कम हैं। हाल ही मैंने पढ़ा था एक लड़की बांस से बने हुए सामान बेचती हैं और वे इससे महीने का आठ लाख रुपए कमाती हैं।

कई लोग लकड़ियों से डेकोर का सामान बनाते हैं  जो अच्छे खासे पैसे बना लेते हैं। पिछले  साल मैंने पढ़ा था, पंजाब के एक कारपेंटर ने लकड़ी की साइकिल बनाई जो काफी चर्चित रही । उनको विदेशो से भी कई बड़ी कंपनियों से आर्डर आते हैं। 

तो अगर आप अमीर बनना कहते हैं आपको कुछ हट के सोचना होगा। ऐसे काम को चुनिए जिसका मांग भी ज्यादा हो और उसका कॉम्पिटिशन भी कम हो।  इस तरह के बिजनेस से आप बहुत कम समय मे नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं। 

 निवेश करके अमीर बने 

साथियों, हम सिर्फ काम करके कतई अमीर नही बन सकते । आप जो कमाते हैं उसका एक छोटा हिस्सा आपको लगातार जमा करना चाहिए।  ये छोटी रकम आपको बड़ी मंजिल तक ले जायेगी। आप अगर अमीरों के बारे में पढ़ेंगे तो आप इस बात की जानकारी मिलेंगी की वे लोग अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा निवेश करते हैं और उसी उनको इतना रिटर्न्स मिलते हैं कि वे घर बैठे अमीर बन जाते हैं। 

निवेश के फायदे

निवेश के वैसे तो बहुत फायदे हैं लेकिन एक फायदा ये हैं कि अगर आप अच्छे जगह सोच समझ निवेश करते हैं। तो आपका भविष्य सेक्यूर हो जाता हैं। आपको महंगाई का डर बिल्कुल भी नही सताएगा।  किसी भी कंपनी मे पैसा लगाने से पहले उसके बारे मे अच्छी तरह जांच पड़ताल करनी बहुत जरूरी होती हैं।

ऐसे बहुत से एक्सपर्ट हैं जो हमे यह बताते कि निवेश करके अमीर कैसे बने । या तो आप Motivational Speaker से इसेक बारे मे बहुत कुछ जान सकते हैं । अगर आप जानना कहते हैं कि भारत के टॉप Motivational Speaker कौन कौन से हैं तो यहाँ क्लिक करे । 

अगर आप मिडल क्लास से नाता रखते हैं तो आपको निवेश के तरीके समझना अति आवश्यक हैं। नही तो बाद में लेने के देने पड़ जाएंगे। दोस्तों, आप जितना कमाते हैं उसका 10 प्रतिशत ऐसे जगह कीजिये जहां से वो उसका के गुना रिटर्न्स लाये। इस तरीके के बाद आप कभी भी ये नहीं सोचेंगे कि अमीर कैसे बने ?

कमाई के जरिये को बढ़ाये। 

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक ने एक बडी बात कहीं है की हमे कभी भी एक इनकम के जरिये पे निर्भर नही रहना चाहिए। अगर आप ये सोचते हैं कि अमीर कैसे बने तो आपको अपनी कमाई के रास्ते को बढ़ाना होगा । बहुत से लोग सोचते हैं या बहाना मारते हैं कि मेरे पास तो समय ही नही बचता तो कोई दूसरा काम कैसे करूँ। 

ऐसे लोग सिर्फ बहाना ही बनाते हैं। क्योंकि जितना टाइम आपके पास हैं उतना टाइम मेरे पास हैं और उतना ही टाइम मुकेश अंबानी । टाटा , बिरला , एलोन मास्क आदि के पास भी हैं। अगर आप चाहे तो इसी 24 घंटे में आप बहुत से काम कर सकते हैं। इसके आपको एक टीम बनानी होगी । बिना टीम के आप कोई भी बड़ी बाजी नही मार सकते हैं। 

लगभग सभी लोग अमीर बनना चाहते है लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जो अमीर बन पाते है । इसके पीछे कुछ प्रमुख कारण है जैसे कि –

  • आलस का होना
  • बुरी आदते
  • मार्गदर्शन कि कमी के कारण
  • संकल्प न लेने के कारण
  • बुरा नजरिया को न बदलना

निष्कर्ष :- 

तो मेरे प्यारे साथियों , आप लक्की हैं कि इस तरह के पोस्ट पढ़ते हैं। लक्की इसीलिए कि आज ये आप सोचते हैं कि अमीर कैसे बने – शानदार टिप्स और ट्रिक्स (2022) तो बहुत हद तक संभावना हैं कि आप आने वाले समय मे अमीर बन जाएंगे ।

इस पर भी ध्यान दीजिए :-

भारत के सबसे अमीर ब्लॉगर 

upstox से पैसा कमाए 

Leave a comment