एंडी जस्सी : इन 10 बातों से बने अमेजॉन के सीईओ

शायद आप भी इस बात को जानते होंगे कि अमेजॉन अपनी कंपनी के लिए नए सीईओ कि घोषणा कर दी । इनका नाम एंडी जस्सी हैं । आज के इस पोस्ट मे हम एंडी जस्सी : इन 10 बातों से बने अमेजॉन के सीईओ के बारे मे जानेंगे

एंडी जस्सी : ये दस बातों से बने अमेजॉन के सीईओ
एंडी जस्सी

एंडी जस्सी अमेजॉन के नए सीईओ पद के दावेदार चुने जाने वाले एक ऐसे शख्स हैं जो पिछले कई सालों से इसी कंपनी में कार्यरत हैं। जिनका जन्म 13 जनवरी 1968 को अमेरिका के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ ।

वे दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक बेहद सुमार हावर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई पूरी की हैं। कॉलेज खत्म होने के बाद वे अपने कुछ साथियों के साथ अमेजॉन में जॉब करने लगे । साल 2003 में वे एक प्लान लेकर दुनिया के सबसे अमीर आदमी  बेज़ोस के पास गए । जिसको आगे चलकर अमेजॉन वेब सर्वर नाम दिया गया। काफी विचार विमर्श करने के बाद इसे साल 2006 में लांच किया गया। 

साल 2016 में एंडी जस्सी को कंपनी ने AWS का सीईओ नियुक्त किया।  और उसी साल अमेरिका के टॉप पत्रिका , फायनेंसियल मैगजीन द्वारा जस्सी को पर्सन ऑफ द ईयर के लिए चुना गया। मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार एंडी जस्सी उस साल करीब 37 मिलियन डॉलर कमाए थे। 

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के बाद अमेजॉन दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं। और कंपनी के सीईओ  एंडी जस्सी हैं जो हाल ही चुने गए हैं। तो आज हम लोग एंडी जैसी के बारे में ऐसे दस बातें जानेंगे जिसे शायद आप नही जानते होंगे और ये बातें आपको जरूर जानना चाहिए । 

Contents

एंडी जस्सी : इन 10 बातों से बने अमेजॉन के सीईओ

तो चलिए , उनके बारे में ऐसी दस बातों पर प्रकाश डालते हैं जिससे उनकी अद्भुत छवि बाहर लोगों को दिखाई दे। 

 

  1. दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी और पहली सबसे बड़ी ई कॉमर्स की वर्तमान वैल्यू 1.6 लाख करोड़ डॉलर की हैं। और कंपनी के मालिक जेफ बेज़ोस इसकी इतनी बड़ी जिम्मेदारी अपने विश्वनीय कर्मचारी एंडी जस्सी को सीईओ के रुओ में दे रहे हैं।
  2. एंडी जस्सी की वर्तमान में कुल सम्पति 44 करोड़ डॉलर की हैं। इसे अगर भारतीय रुपयों में देखें तो यह लगभग 28,95,74,80,000/- हो जाता हैं।  पिछले के सालों से वे अमेजॉन वेब सर्वर के सीईओ हैं। और इससे उनको करीब 30,000 डॉलर की प्रति महीने सैलरी मिलती हैं।
  3. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 के अंत वाली महीनों में , जस्सी के पास अमेजॉन डॉट कॉम के 85,000 शेयर थे जिसकी मार्केट वैल्यू लगभग 29 करोड़ डॉलर की है।
  4. अमेजॉन के अलावा एंडी जस्सी सिएटल के एक चार्टर स्कूल , रेनीयर प्रेप के अध्यक्ष भी हैं।
  5. जिस क्लाउड सर्वर की इन्होंने स्थापना किया वो आज के दौर में दुनिया की सबसे बड़ी मार्किट पर अपना कब्जा बनाई हुई हैं। विश्व भर में करीब 30%  उपभोक्ता  AWS की सर्विस को इस्तेमाल करती हैं। दूसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट और तीसरे पर गूगल का नाम हैं।
  6. जैसा कि मैंने पहले बताया , जस्सी ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री ली हैं। MBA का मतलब मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन होता हैं।
  7. कंपनी के अन्य कर्मचारियों का कहना हैं। कि  जस्सी की सोच उनके फाउंडर से काफी मिलती जुलती हैं। वे किसी भी निर्णय को पर्याप्त डेटा के आधार पर ही अंजाम देते हैं।
  8. जस्सी की शादी इलाना रोशेल कैप्लन नाम की लड़की से हुई थी । रोशेल पेशे से एक फैशन डिजाइनर हैं। एक रोचक तथ्य यह हैं कि जस्सी की शादी और उनका अमेजॉन के साथ काम का सफर एक ही साल 1997 को आरंभ हुआ था ।
  9. मिस्टर जस्सी पिछले साल एक पॉडकास्ट में एक बात कही थी जो काफी अच्छी लगी । उन्होंने बोला था कि , हम तभी किसी योजना पर काम कर सकते हैं जब हम मानसिक रूप से स्वस्थ हों , हमे इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हम जो कर रहे हैं वो सही भी हैं नहीं।
  10. अमेजॉन के अलावा एंडी जस्सी एक खेल प्रेमी भी हैं। जिन्होंने सिएटल के नेशनल हॉकी लीग के फ्रेंचाइजी के कुछ हिस्सों को खरीद लिया हैं। 

अगले पाँच सालों जेफ बेजोस दुनिया का पहला खरबपती इंसान बन सकता हैं ।

जेफ बेजोस अमेजॉन के अलावा और भी कई कॉम्पनिया चलाती हैं जिसमे ब्लू ओरिजिन , अमेरिकन न्यूज एजेंसी आदि । इन तमाम कॉम्पनियों मे लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं । जेफ़ बेजोस कि सभी कॉम्पनियों का अच्छा परदर्शन को देखते हुए कुछ मीडिया एजेंसी ने यह आंकड़ा बताया हैं कि आने वाले समय मे जेफ़ बेजोस दुनिया के पहले ऐसे आदमी होंगे जिनकी टोटल सम्पति  खरबों मे मापी जाएगी ।

पिछले साल लोक डाउन कि वजह से ज्यादातर कंपनी नुकसान मे चल रही हैं लेकिन जरफफ बेजोस कि सभी कॉम्पनियों के शेयर  लगातार बढ़ रहे हैं। अमेरिका कि टॉप फोर्ब्स मगजीन और न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज के रिपोर्ट के अनुसार इस बात का खुलासा किया गया हैं कि आने वाले 5 से 6 साल मे जेफ़ बेजोस कि कुल नेटवर्थ 1000 अरब डॉलर हो जाएंगे ।

द किंग ऑफ साइबर कॉमर्स : जेफ़ बेजोस

आपको इस बात कि जानकारी होनी चाहिए कि जेफ़ बेजोस को विश्व भर मे the king of cyber commerce कि उपाधि से जानता हैं । इसके अलावा इनको अमेरिका के टाइम्स मगजीन ने साल 1999 मे parson of the year  का अवॉर्ड दिया था

इन तमाम चीजो के अलावा और भी कुछ हैं जो हमे जानना चाहिए । फ़िल्फाल के लिए इतना ही , अगले पोस्ट में हम और ढेर सारी बाते करेंगे । तो साथियों कुल मिलाकर आज हमने एंडी जस्सी के बारे 10 बाते जाना । इन बातों में अगर आपको कुछ पूछना या बताना हो तो प्लीज कमेंट करे। आपकी  हर बाते हमारी डायरी में  लिए कुछ न कुछ ऐड करती हैं। 

!!! जय हिन्द !!!

Leave a comment