8 तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (earn online money )

8 तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (earn online money ) :-क्या आप जानना चाहते हैं घर बैठे अनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 , तो आज के इस आर्टिकल मे हम आप ऐसे आठ तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (earn online money ) के बारे मे बेहतरीन तरीके से जान सकते हैं । क्योंकि आज के समय मे लोगों के पास उतना समय नहीं होता हैं  कि वे पार्ट टाइम जॉब ऑफिस मे जाके करे । इस परिस्थिति मे आप निम्नलिखित माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

8 तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021 (earn online money )
online paisa kaise kamaye ?

Contents

8 तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (earn online money )

फ़ोटो बेच कर पैसे कमाए 

आज के समय मे हर कोई फ़ोटो खीचने और खिंचवाने के शौकीन होते हैं। लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसी शौकीन को आप अपना करियर बना सकते हैं जिससे घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे कुछ वेबसाइट हैं जहाँ पर आप एक एकाउंट बना कर फ़ोटो अपलोड कर सकते हैं।

 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 के इस नियम में लोग जितना ज्यादा आपके फ़ोटो को डाऊनलोड या लाइक करेंगे उतना ज्यादा आपके अर्निंग सोर्स बढ़ेगी। सबसे पहले आप इस बात का गौर कीजिए कि आपके आस पास किस तरह फ़ोटो का डिमांड हैं। और इसी के आधार पर आप काम कर सकते हैं। इस तरह की सर्विसेज के लिए आप shutterstock, getty image और photoshelter के वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। 

ड्राप शिपिंग बिजनेस

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ड्रिप शिपिंग एक बेस्ट तरीका हैं। इंटरनेट के इस जमाने मे आप ड्रॉप शिपिंग बिजनेस के बारे में जरूर जानते होंगे । यह व्यापार का ही एक भाग्य हैं जिसे एक बिक्रेता बिना किसी स्टॉक के ग्राहक से आर्डर लेते हैं। और किसी बड़े व्यापारी को ऑर्डर टांसफर का देते हैं।

ये बड़ा व्यापारी इस आर्डर को सीधे ग्राहक के पते पर डिलेवरी कर देते हैं। अगर आप बिजनेस करने के बारे में प्लान बनाते हैं तो आपको इस तरीके पर चिंतन करना चाहिए । इसे विस्तार से समझने के लिए आप यहां क्लिक करे । 

e-book से पैसे कमाये 

दुनिया के साथ साथ भारत मे भी ई-बुक का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो e book से घर बैठे लाखो रुपया कमाते हैं। ऐसे में आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के ये तरीका बेस्ट हैं। आप विभिन्न प्रकार के e book वेबसाइट से इस बात का आइडिया ले सकते हैं। फिर खुद लिखना आरम्भ कर दें। वर्तमान में बहुत से कार्य ऑनलाइन होते हैं और  इस दौर में लोग किताब पढ़ने का कार्य भी ऑनलाइन करना पसंद करते हैं। फिर आप इस बात के बारे मे दुबारा सर्च नहीं करेंगे कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (Earn Online Money )

पिछले कुछ सालों से लोग ऑफ के जगह ऑनलाइन बुक पढ़ना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें टेक्स्ट के साथ साथ इमेज भी होता हैं। छोटे छोटे बच्चों के क्लास भी ऑनलाइन e-book के माध्यम से होने लगे हैं। kindle और shopify से आप इस तरह के गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं। 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

8 तरीकों से घर बैठे अनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021 (earn online money )

क्या आप किसी खाश सेक्टर में एक्सपर्ट हैं। जिसे लोगो मे जाने की उत्सुकता हैं। अगर ऐसा हैं तो आप अपने इस हुनर को ब्लॉग के जरिये लोगो तक पहुँचा सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने हेतु आप अपने रुचि के अनुसार किसी नीच में लिखना आरम्भ कर दीजिए । जैसे कि हो सकता हैं आप किसी डिवाइस के ज्ञाता हो , या हो सकता हैं कि आप ट्रेवल में जानकरी रखते हो, 

लोग आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा आएंगे आप उतना ज्यादा पैसे बना सकते हैं। जिसमे आप एफ़िलीएट प्रोग्राम भी ऐड कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप विस्तार ये जानना छाते हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो यहाँ क्लिक करे ।  

मोबाईल से gmail आइडी बनाने के लिए लिंक पर क्लिक करे

ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कैसे कमाए ?

भारतीय शिक्षा पद्धति में ऑनलाइन क्लास ने एक विशाल क्रांति ला दी हैं। लोग आने घर से ही ऑनलाइन क्लास कर लेते हैं। अगर आप पढ़ने और पढ़ाने में रुचि रखते हैं तो आपके लिए online tutor बहुत ही अच्छा ऑप्शन हैं। इसके लिए आपके कुछ भी पैसा निवेश करने की जरूरत नही पड़ती हैं ।

ऐसे कई वेबसाइट हैं जैसे कि वेदांतु और unacademy, जहां से आप फ्री में एकाउंट बना कर टीचिंग की जर्नी आरम्भ कर सकते हैं। आप कही से भी बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं। और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अमीर बनने के लिए शरुआती दौर में आप सोशल मीडिया से लोगो तक अपनी ब्रांड के बारे में सूचना पहुचाये इसके बाद लोग खुद आपसे जूझते जाएंगे। 

Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाए  

घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के मामले में एफ़िलीएट मार्किट one of the best तरीका हैं। बिना किसी निवेश के आप इस माध्यम से लाखों रुपया कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे अनलाइन कंपनी हैं जिसमे अमेजॉन का नाम बहुत फेमस हैं ।

एफ़िलीएट बिजनेस में आप किसी दूसरे कंपनी या ब्रांड को अपने ब्लॉग या यूटयूब चैनल पर प्रमोट करते हैं। जिसके सेल होने से आपको एक निर्मित कमीशन मिलते हैं। अगर आप एफ़िलीएट मार्केट से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास निम्नलिखित माध्यमों में से कोई एक होना चाहिए। 

ऑनलाइन टी-शर्ट डिजाइन से पैसे कमाए। 

साथियो, अगर आपके अंदर एक वैसी कलाकारी हैं जो आपके आस पास के लोग को प्रभावित करती हैं। तो ये ऑनलाइन बिजनेस का तरीका आपके लिए वरदान साबित होने हैं। आप ऑनलाइन टी शर्ट को डिजाइन करके पैसे बना सकते हैं। इसके लिए आप teeshoper , teespring, zazzle आदि नामक वेबसाइट से अपना कार्य आरम्भ कर सकते हैं।

आपको सिर्फ डिजाइन करना करना हैं। आपकी इस डिजाइन के डिमांड के अनुसार से पैसे मिलेंगे , बाकी सब काम कंपनी वाले देखते हैं। आपको न तो प्रोडक्ट सेल का टेंसन लेना हैं और न ही पेमेन्ट लेनदेन का । इस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 

क्या आप जानना कहते कि बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान के पास कुल कितना सम्पति हैं? (क्लिक करे)

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए ?

वर्तमान समय मे लोगो के ऑफिस आने जाने का वक्त नही होता हैं। इसीलिए लोग सारा काम ऑनलाइन लोगो से करवाते हैं।  इस मे फ्रीलांसर का अहम रोल होता हैं। बहुत से कंपनियों में इस तरह के जॉब होते हैं। जिसे हम और आप फ्रीलांसर के तैर पर करके पैसे कमा सकते हैं। ये वैसे लोगो के लिए अच्छा ऑप्शन हैं जो जॉब के साथ साथ पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाना चाहते हैं। 

अगर आपके पास निम्नलिखित में से कोई एक भी स्किल हैं तो आप फ्रीलांस का काम कर सकते हैं। 

  1. वीडियो मैकिंग
  2. फोटोशॉप स्किल
  3. डाटा एंट्री
  4. कंटेन्ट राइटिंग
  5. वॉइस आर्टिस्ट 
  6. लैंग्वेज ट्रांसफर
  7. वेबसाइट डिजाइन 
  8. एप मैकिंग आदि

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी फ्रीलान्स वेबसाइट पर अपना अकॉउंट बनाये , उसमे अपने स्किल को डिस्क्राइब करे,  फिर आप जॉब आफर करने वाली कंपनी से कार्य ले सकते हैं। 

हिंदी भाषा सीखा कर पैसे कैसे कमाए ?

जी हाँ , आपने बिल्कुल सही सुना , आप जरूरतमंद लोगों को अपनी हिंदी भाषा का ज्ञान देकर पैसे कमा सकते हैं। साउथ इंडिया के कुछ ऐसे लोग हैं जो हिंदी क्षेत्र में जॉब या बिजनेस करते हैं , उन लोगो को हिंदी नही आती हैं। ऐसे वे हिंदी सीखने को इच्छुक होते हैं क्योकि अगर वे हिंदी जानेंगे तो ग्राहक को अच्छे से समझ पाएंगे और ऑनलाइन पैसे कमाये। 

आप ऑनलाइन क्लास के द्वारा उन लोगो को हिंदी सीखा सकते हैं। ज्यादा लोगो तक पहुँच बनाने के आपको सोशल मीडिया का सहारा लेना चाहिए।  यहां से आप अपने आप को लोगो तक पहुच सकते हैं। 

तो साथियों, अब आप जान गए होंगे कि आप 8 तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (Earn Online Money ) वो भी  एक या दो हजार नही बल्कि ऊपर बताए गए तरीको से आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। इस लेख में जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताए गए हैं। उन सभी से लोग पहले से ही पैसे कमा रहे हैं। आप भी इसे आसानी से आरम्भ कर सकते हैं। अगर आप इसके बारे में कुछ बोलना चाहते हैं तो आप कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखे । आपके मैसेज का स्वागत हैं। 

आपको इसे भी पढ़ना चाहिए ।

ड्रॉप शिपिंग के बारे जाने 

e-रूपी के बारे मे जाने 

सबसे अधिक सैलेरी वाल सरकारी जॉब 

अमीर बनने का सुपरहिट तरीका 

Leave a comment