डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड क्या हैं ?

"डेबिट

डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड क्या हैं ? :- आज के डिजिटल  दौर में  पूरी दुनिया मे जीतने भी वित्तीय लेनदेन होते हैं वो सभी लगभग कार्ड के द्वारा होते हैं । डिजिटल बैंकिंग के दौर में , बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान कार्ड बेस्ड ट्रांसक्सन कि सुविधा देते हैं ।

इसी के तहत लोग ATM, डेबिट , और क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसा निकलते या जमा करते  हैं ।  अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको  ये नहीं पता होता हैं कि डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड क्या हैं ? और इनमे क्या अंतर हैं ?

इन अलग अलग कार्ड में कुछ खास अंतर हैं जो इनके इस्तेमाल को एक दूसरे से अलग कर देता हैं । एटीएम कार्ड को छोड़कर अन्य दो कार्ड से आप किसी भी स्टोर या रेस्टोरेंट मे भुगतान भी कर सकते हैं । साथ ही यह रियल स्टेट सेलर्स को बिल्डिंग से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने मे मददगार होते हैं । तो आइए , यहाँ हम जानते है कि इन तीनों कार्ड मे क्या अंतर हैं ।

Contents

डेबिट कार्ड  (debit card )

डेबिट कार्ड एक भुगतान पद्धति कार्ड हैं जो प्लास्टिक का बना होता हैं।  इसे हिन्दी मे विकलन पत्रक कहा जाता हैं । कार्यात्मक रूप से ,  इलेक्ट्रॉनिक चेक भी कहा जाता हैं क्योंकि इसमें  पैसे सीधे बैंक के खाते से निकले जाते हैं । आप देखेंगे तो पाएंगे कि डेबिट कार्ड मे  वो सारी सुविधाये होती हैं जो क्रेडिट कार्ड में अनुमति नहीं देता हैं ।

"">>

आज के दौर मे क्रडिट कार्ड दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया हैं । लोग खरीदारी से लेकर अन्य कई जरूरी कार्यों मे इसका उपयोग करते हैं । जब भी हम क्रेडिट कार्ड के लिए apply करते हैं हमें कुछ चीजों के बारे ध्यान देने कि जरूरत होती हैं । तमाम तरह के उलझनों से बचने के आपको इस कार्ड के नियम व शर्ते जरूर देखना चाहिए ।

कुछ ऊंचे रकम वाले कार्ड को छोड़कर अन्य सभी कार्ड आजीवन निशुल्क होते हैं । अतः ऐसे क्रेडिट कार्ड ही आपको लेनी चाहिए जो शुरुआती शुल्क  न लगे । यह बात का हमेशा ध्यान देना चाहिए कि जो कार्ड हम लेंगे वो आजीवन निशुल्क हैं या एक साल के लिए ।

एटीएम कार्ड  (ATM Card )

"<yoastmark

 

इस कार्ड के द्वारा आप सिर्फ एटीएम मशीनों से पैसा निकाल सकते हैं इस कार्ड से लेनदेन करने के लिए आपको एक पिन यानि Person Identification Number कि जरूरत होती हैं ।

कोई भी एटीएम कार्ड आपके करंट अकाउंट और सैविंग अकाउंट से जुड़ा होता हैं । एटीएम कार्ड काभी क्रेडिट ऑफर नहीं करता हैं । अगर एटीएम कार्ड से किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन ने ट्रैन्सैक्शन किया जाता हैं तो एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के चार्ज देने पड़ते है ।

यह कार्ड , चार्ज कार्ड से अलग होता है , जिसके लिए शेष राशि प्रत्येक महीने या प्रत्येक स्टेटमेंट चक्र के अंत में चुकानी होती है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

आज तौर पर जीतने भी डिजिटल Resource हैं वे सभी हमारे लिए वरदान साबित हुए हैं लेकिन कहीं न कहीं ये हमें नुकसान भी पहुचाती हैं । क्रेडिट कार्ड का मतलब उधार होता हैं।  इस कार्ड कि मदद से आप एक लिमिट तक उधार में सामानों को खरीद सकते हैं।

अक्सर लोग कई महंगी चीजे जैसे कि कार , मोबाईल , टीवी , बाइक  , घर आदि क्रेडिट कार्ड पर उधार ले लेते हैं और उसका बिल आराम से भरते रहते हैं । ये तो इसके फायदे हो गए । अब जानते है इसके नुकसान के बारे में ।

अभी के समय मे लाखों लोगों के पास क्रेडिट कार्ड होते हैं । आमतौर पर ये कार्ड वैसे लोग इस्तेमाल करते हैं जो ज्यादातर अन्य देशों से व्यापार करते हैं ।  क्योंकि कई ऐसे कॉम्पनियाँ हैं जो क्रेडिट कार्ड ही मान्यता देती हैं ।

मिडल क्लास के लोग क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल मे थोड़े कम समझदारी दिखाते  हैं । वे बिना सोचे समझे unnecessary product खरीद लेते हैं । जिसका बिल बाद मे चुकाना पड़ता हैं । इससे उनके वित्तीय बजट मे बहुत फर्क पड़ता हैं । वे ये सोचते हैं कि बाद मे धीरे धीरे पैसे चुका देंगे । लेकिन बाद मे उनको बहुत महंगा पड़  जाता हैं ।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों , आज के इस  ब्लॉग मे हमलोगों ने जाना कि डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड क्या हैं ?साथ ही ये भीजाना कि कैसे ये एक  दूसरे से अलग हैं मैंने ये भी बताया क्रेडिट कार्ड के काय फायदे है और क्या नुकसान हैं ।

हम हमेशा से यही कोशिश करते हैं आपको जो जानकारी मिले वो सत्य और सही हो । आगे आपको हमारे इस लेख मे कोई कमी दिख रही है या  आपको कोई मन मे शंका हैं तो आप तुरंत हमे कमेन्ट करे , आपकी कॉमेंट हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं  ।

!!! जय हिन्द !!!

 

Leave a comment