मोबाईल से बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें | Bitcoin me invest kaise kare? (june 2022)

मोबाईल से बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें | Bitcoin me invest kaise kare? (june 2022) :- देश मे क्रिप्टोकरेंसी बहुत चर्चा में हैं, खासकर बिटकॉइन की बात करे तो , लोगो मे इसकी बहुत चाहत हैं। क्योंकि इसमे कम समय मे लोग काफी ज्यादा मुनाफा कमा लेते हैं। तो क्या आप जानना चाहते हैं मोबाईल से बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें | Bitcoin me invest kaise kare? (june 2022), वर्तमान समय मे बिटकॉइन की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिली हैं जिस वजह से लोग अभी इसमें पैसा निवेश/इन्वेस्ट कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो, साल 2021 में कुल एक करोड़ ऐसे नए ग्राहक बने हैं, जो पहली बार ये जाना हैं कि ऑनलाइन बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें ?

बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें | Bitcoin me invest kaise kare? (2021)

Contents

बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें | Bitcoin me invest kaise kare?

 बिटकॉइन में आप सीधे निवेश नही कर सकते, इसके लिए आपको क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज कंपनी में  एक एकाउंट खुलवाना होना। भारत मे कुछ ऐसी कंपनियां है, जिनके ऐप के माध्यम से आप बिटकॉइन में सीधा इन्वेस्ट कर सकते हैं या उसे खरीद सकते है।

इस ऐप्स के नाम निम्नलिखित हैं। 

  • वज़ीरएक्स (wazirx)
  • कॉइन डीसीएक्स (coindex)
  • ज़ेबपे (zebpay)
  • कॉइनस्विच कुबेर (coin switch kuber)
  • यूनोकॉइन (unocoin)

ऊपर बताए गए ऐप्स में से किसी के साथ अपना खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आप किसी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड करे। मोबाइल नंबर और ईमेल के साथ वेरीफाई करे बाद में सारी डिटेल भर के सबमिट कर दे। इसमें आपको अपने बैंक अकाउंट से राशि जमा करनी होती हैं ताकि आप वहां से बिटकॉइन खरीद सकते हैं या बिकॉइन में निवेश/इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस प्रकार से अनलाइन निवेश करके अमीर बन सकते हैं । 

Bitcoin कैसे ख़रीदे / बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें ?

ऑनलाइन की दुनिया मे बिटकॉइन खरीदना कोई बड़ी बात नही हैं आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बिटकॉइन में निवेश/इन्वेस्ट कर सकते हैं। बिटकॉइन खरीदने के लिए इस स्टेप्स फोलो करे। 

  • आप किसी भी कंपनी के ऐप्स में या वेबसाइट में जाकर अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करें ।
  • इसके बाद आपको कुछ डोकोमेंट्स अपलोड करना होगा जैसे कि आधार कार्ड, पेन कार्ड,  साथ ही इसके सारी डिटेल्स भी भर दे 
  • अब आप टर्म एंड कंडीशन को सही का निशान लगा कर सबमिट बटन पर क्लिक करे। 
  • डोकोमेंट्स सबमिट होने के 24 घंटे के अंदर आपको वेरिफिकेशन ईमेल आएगा और अकॉउंट एक्टिव ही जायेगा। 
  • अकॉउंट एक्टिव होने के बाद आपको अपनी बैंक की जानकारी देनी होगी ,जहां से आप पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  • अंतिम चरण में , बैंक से पैसों को ऐप के वॉयलेट में जमा करे। इसके बाद आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। ध्यान रहे कि आप कम से कम 100 रुपये की खरीदारी कर सकते हैं। 

बिटकॉइन कैसे बेचे ?

जब आपका अकॉउंट एक्टिव हो जाएगा हर खरीदारी आरम्भ कर देंगे तो आपको ये जानना चाहिए कि बिटकॉइन बेचते कैसे हैं ? जहां से आप बिटकॉइन खरीदारी करते है उसी के बगल में एक sell Bitcoin का विकल्प होता हैं। इस बटन पर क्लिक करे और जितना राशि बेचना चाहते हैं वहां भरें। निकासी के बटन पर क्लिक करने के बाद ये राशि 2-3 दिनोंके अंदर आपके बैंक खाते में चला जायेगा। 

बिटकॉइन क्या हैं ?

बिटकॉइन एक अंग्रेजी शब्द ‘crypto’ से बना हैं जिसका मतलब ‘गुप्त’होता हैं। यह एक प्रकार की डिजिटल करेंसी हैं जिसे न तो हम देख सकते हैं और न ही हम इसे छू सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन खरीद या बेच सकते हैं। कहा जाता हैं कि यह इंटरनेट पर मौजूद एक स्वतंत्र करेंसी हैं  

बिटकॉइन की कीमतों में उथल पुथल

पिछले साल तक बहुत कम लोग बिटकॉइन के बार मे जानते थे जिस वजह से उसकी कीमते समतल आधार पर चल रही थी लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें काफी उथल पुथल देखने को मिली हैं।

बिटकॉइन में निवेश कैसे करे , के चाहत में जब खोज हुई तो पता चला कि इस साल अप्रैल में इसकी कीमत 65,000 डॉलर के आसपास थी, जो पूरे इतिहास में सबसे ज्यादा था। फिर, जून में इसका भाव गिरकर करीब 30,000 डॉलर पर आ गया।

 उंसके बाद जुलाई में इसकी कीमत फिर से उछल कर 34,500 डॉलर के पास पहुँचा। वर्तमान समय मे बिटकॉइन की कीमत 43,278.50 डॉलर हैं जिसकी भारतीय करेंसी में ₹32,85,400.77/- बताई जाती हैं।

बिटकॉइन का इस्तेमाल कैसे करें ?

जैसा कि हमने बात किया, बिटकॉइन एक ऑनलाइन मुद्रा हैं आप उसका इस्तेमाल अलग अलग ऑनलाइन लेनदेन के लिए कर सकते हैं। आजकल ज्यादातर मनी ट्रांसफर ऑनलाइन किया जाता हैं। आप वेब डेवलपर्स, एनजीओ या विदेशी कंपनियों को बिटकॉइन में पेमेंट कर सकते हैं। 

यहां जानते हैं कुछ ऐसे तथ्य के बारे में , जो बिटकॉइन के फायदे को  साबित करता हैं। 

धन कमाने के दमदार उपाय ( क्लिक करे )

बिटकॉइन के फायदे

  1. बिटकॉइन खरीदने या बेचने के लिए कोई कागज कार्यवाही की जरूरत नही पड़ती हैं। 
  2. दुनिया के किसी भी कोने से इसे स्वीकार्य या भेजा जा सकता हैं। 
  3. यह किसी खास देश या राष्ट्र का नही हैं इसीलिए इसे खरीदने या बेचने के लिए कोई टेक्स या अतिरिक्त मूल्य नही चुकानी पड़ती हैं। 
  4. इसे आप ऑनलाइन ऐप्स के माध्यम से खरीद सकते  हैं ताकि कोई मिडल मैन कमीशन ना ले सके। 
  5. बिटकॉइन का अकॉउंट कभी ब्लॉक नही किया जाता, जैसे कभी कभी हमारे बैंक एकाउंट डिसेबल कर दिए जाते हैं। 

Bitcoin miner क्या होता हैं ?

जब आप किसी अन्य यूजर्स को bitcoin भेजते हैं तो भेजने की प्रक्रिया verify किया जाता हैं। जो टीम इसे verify करता हैं उसे bitcoin miner कहा जाता हैं। दुनिया की सभी देशों में नोट छापने की एक लिमिट होती हैं। ठीक उसी तरह Bitcoin पर भी ये नियम लागू किया हैं। कुछ जानकार संगठन के अनुसार, पूरे दुनिया में 21 मिलियन, यानी 2 करोड़ 10 लाख से ज्यादा बिटकॉइन नही आ सकते हैं। माना जाता हैं कि अभी तक मार्किट में 13 मिलियन यानी कि 1 करोड़ 30 लाख बिटकॉइन आ चुका हैं। 

बिटकॉइन महँगा क्यों हैं ?

दुनिया भर में बिटकॉइन प्रसिद्ध हैं और लाखों लोग इसे खरीदते हैं। जैसा कि मैंने बताया बिटकॉइन लिमिट हैं और ग्राहकों की संख्या अनलिमिटेड है। इसीलिए बिटकॉइन की कितम इतना ज्यादा महँगा होता जा रहा हैं। 

इस तरह आज आपने जाना किऑनलाइन बीटकॉइन मे निवेश कैसे करें ? इसके अलावा , बिटकॉइन क्या हैं ?, ये इतना महँगा क्यो है और बिटकॉइन बेचा कैसे जाता हैं?

मेटा का अर्थ क्या होता हैं ?

टॉप लाइफ इंसुरेन्स कंपनी इन इंडिया 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए

जब आप किसी भी तरह के सामान को इंटरनेशनल बाजार मे ऑनलाइन बेच रहे हैं तो ज्यादातर संभावना होता हैं वो आपको बीटकॉइन मे पेमेंट करे । कोई ग्राहक आपको बिटकॉइन दे तो उसे जरूर ले।
आप crypto interest account ओपन करके प्रत्येक साल 6% तक का बिटकॉइन ब्याज के तौर पर कमा सकते हैं। डिजिटल मर्केट मे बहुत सी ऐसी कंपनी हैं जो आपको ऑनलाइन रिसर्च के बदले बीटकॉइन पे करते हैं ।

क्रिप्टो करेंसी क्या है in Hindi

बिटकॉइन एक अंग्रेजी शब्द ‘crypto’ से बना हैं जिसका मतलब ‘गुप्त’होता हैं। यह एक प्रकार की डिजिटल करेंसी हैं जिसे न तो हम देख सकते हैं और न ही हम इसे छू सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन खरीद या बेच सकते हैं। कहा जाता हैं कि यह इंटरनेट पर मौजूद एक स्वतंत्र करेंसी हैं जिस पर किसी का अकाधिकार नहीं हैं ।

क्रिप्टो करेंसी में कैसे इन्वेस्ट करें

आप ऑनलाइन घर बैठे बीटकॉइन मे निवेश कर सकते हैं । आप इन ऑनलाइन ऐप्स के द्वारा बीटकॉइन मे निवेश कर सकते हैं । इस ऐप्स के नाम निम्नलिखित हैं। 
वज़ीरएक्स (wazirx)
कॉइन डीसीएक्स (coindex)
ज़ेबपे (zebpay)
कॉइनस्विच कुबेर (coin switch kuber)
यूनोकॉइन (unocoin)

बिटकॉइन का भविष्य 2022

आने वाले साल मे भी इनका डिमांड काफी ज्यादा हो जाएगा। क्योंकि इसमे एलोन मास्क जैसे टॉप बिजनेस मैन रुचि दिखाते हैं ।

बीटकॉइन का प्राइस कैसे देखे ?

सबसे पहले आप किसी सर्च इंजन पर जाए , सर्च बॉक्स मे bitcoin price लिखे और इंटर बटन पर क्लिक करे। आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा ।

Leave a comment