बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (2023)

दुनिया में कई फिल्म इंडस्ट्री हैं जिसकी अपनी अपनी पहचान हैं लेकिन दो ऐसे फिल्म जगत जिसके बिना दुनिया में फिल्म की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। जी हैं मैं बात कर रहा हु बॉलीवुड और हॉलीवुड के बारे में। तो हमारे लिए ये जानना जरूरी हैं की बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (2023) साथियों, बॉलीवुड हमारे इंडिया की शान हैं तो हॉलीवुड अमेरिका की पहचान हैं।

Contents

बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (2023)

कोई भी फिल्म उस समाज का आईना होता हैं। हमारे भारत के फिप्मो में रोमांस, पॉलिटिकल पावर, सामाजिक स्थिति आदि को दिखाया जाता हैं वही हॉलीवुड में आपको एक्शन, साइंस और टेक्नोलॉजी आदि के बारे में देखने को मिलता हैं।

बॉलीवुड फिल्म को भारत के मुख्य भाषाओं में रिलीज किया जाता हैं जबकि हॉलीवुड की फिल्मों को दुनिया की सभी मुख्य क्षेत्रों में रिलीज किया जाता हैं। 

बॉलीवुड और हॉलीवुड के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर

दूसरी ओर बॉलीवुड फिल्मों को अलग अलग लाइव लोकेशन पर शूट किया जाता हैं जबकि हॉलीवुड फिल्म को एक ही स्टूडिओ के अंदर अलग लोकेशन बनाए जाते हैं और उस पर शूट किया जाता हैं।

हॉलीवुड फिल्म को दुनिया भर के सिनेमा में रिलीज किया जाता हैं इसके वजह से उसकी मेकिंग चार्ज भी काफी महंगी होती हैं। वही भारतीय फिल्म यानी बॉलीवुड को छोटी बजट में तैयार किया जाता है। 

बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (2023)

बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में क्या अंतर है? (2023)

बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में बहुत बड़ा अंतर है। हॉलीवुड फिल्में आम तौर पर उन लोगों के बारे में होती हैं जो मनोरंजन उद्योग में हैं। इसमे साइंस और टेक्नॉलजी को ज्यादा दिखया जाता हैं।

दूसरी ओर, बॉलीवुड फिल्में आम तौर पर भारत के लोगों और उनके दैनिक जीवन के बारे में होती हैं। हॉलीवुड फिल्में भी आम तौर पर अधिक एक्शन से भरपूर होती हैं और बॉलीवुड फिल्मों की तुलना में उनमें बहुत अधिक एक्शन और स्टंट होती है।

हॉलीवुड के बेस्ट एक्टर कौन हैं?

उपर में हैं ये जाना की बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (2023) अब हमे दोनो इंडस्ट्री के बारे में कुछ और भी जानकारी ले लेनी चाहिए। हमे ये भी जानना चाहिए की अमेरिका के सबसे सफल और टॉप एक्टर कौन हैं। 

हॉलीवुड के टॉप एक्टर का क्या नाम हैं ?

हॉलीवुड और दुनिया के सबसे लोकप्रिय अभिनेता की लिस्ट में टॉम हैंक्स, लियोनार्डो, ब्रैड पिट और मेट डेमन आदि एक्टरों का नाम शामिल हैं। टॉम हैंक्स ने वैसे तो कई फिल्मों में काम किया लेकिन द ग्रीन माइल और फिलाडेल्फिया में दमदार अभिन्न किया उसके लिए उन्हें पूरा दुनिया याद रखेगी। 

लियोनार्डो डिकैप्रियो भी अपने समय में काफी हिट फिल्मी दुनिया के सामने रखी जिसमे द रेवनेंट और द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट आदि का शामिल हैं। इस लिस्ट में ब्रैड पिट और मेट मेडन भी काफी कमाल के एक्टर रहे हैं। जिनकी फिल्म अमेरिका सहित दुनिया भर में राज किया था। 

बॉलीवुड के टॉप एक्टर का नाम क्या हैं?

बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर हैं जो दुनिया भर में अपना नाम कमाते हैं। आपको यहां कुछ लोकप्रिय अभिनेता का नाम बताने जा रहा हूं।जो भारत में ही नही दुनियाभर में लोकप्रिय हैं। 

1 शाहरूख खान

बॉलीवुड के किंग खान टॉप हीरो के लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अपने कैरियर में कई सुपरहिट मूवी किया हैं। उन्होंने अभी तक 150 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया हैं। 

2 सलमान खान

सलमान खान यानी की दबंग खान ,हिट फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उनकी अपनी फिल्म प्रोडक्शन हैं। जिसका नाम SKF हैं। इनकी टॉप मूवी में दबंग सीरीज की पूरी लिस्ट हैं। 

3 अमिताभ बच्चन

 बॉलीवुड के सबसे पुराने और दमदार एक्टर के लिस्ट में बच्चन साहब का नाम जरूर आता हैं। इन्होंने अपनी फिल्मी कैरियर में काफी उतार चढ़ाव देखा हैं लेकिन आज वे बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर माने जाते हैं। 

4. रितिक रोशन

क्रिस के किरदार से मशहूर रितिक रोशन को आज के समय मे कौन नही जानता । रितिक जी खास तौर पर आने डांस और फिटनेस के जाने जाते हैं। फ़िटनेस को ध्यान में रखते हुए उन्हीने अपने घर मे ही gym बनवा लिए हैं।

रितिक रोशन कई साल दुनिया के सबसे हैंडसम पुरुष का खिताब अपने नाम किये हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी टोटल निजी सम्पति 2695 बताई गई है ?

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे नाम हैं जो अपने सुपर हिट फिल्मों में अभिनय किया हैं। 

बॉलीवुड का इतिहास क्या हैं ?

भारतीय सिनेमा अपने आप में एक इतिहास हैं। इसने लंबा और काफी संघर्ष का दौर देखा हैं। अपने संघर्ष भरी दौर में बॉलीवुड ने कई महान सितारों को जन्म दिया है

  • बॉलीवुड की स्थापना साल 1900 में हुई थी 
  • द ब्लू बैगन फिल्म को सबसे पहले 1913 में रिलीज किया गया था। 
  • भारत सरकार ने जब इसे समर्थन किया तब बॉलीवुड की लोकप्रियता काफी बढ़ गई। 
  • 80 के दशक में इसकी लोकप्रियता में काफी उछाल आया और उस समय कई सफल कलाकार का उदय हुआ।

हॉलिवुड का इतिहास क्या हैं?

दुनिया में पहली बार एक फिल्म थिएटर बनाया गया जो मिस्र में था। साल 1927 में युद्ध के कारण मिस्र को तबाही का सामना करना पड़ा और पूरा थिएटर खत्म हो गया। हॉलीवुड में पहला स्टूडियो नेस्टर फिल्म कंपनी ने बनाया फिर बाद में इसे भी ध्वस्त कर दिया गया। 

इन तमाम गतिविधियों के कारण भी हॉलीवुड आज दुनिया भर सिनेमा में राज करते हैं। हॉलीवुड  की पहली फिल्म स्टार मेरी पीक फोर्ड थी जिन्होंने अपनी पहली फिल्म द लिटिल कर्नल बनाई थी। 

निष्कर्ष :-

तो साथियों, अब आप बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (2023) ये अच्छी तरह समझ गए होंगे। भारत में और भी कई फिल्में हैं जो अलग अलग भाषाओं में रिलीज किया जाता हैं। जिसे भारत समेत पूरी दुनिया में पसंद किया जाता हैं।

बीते कुछ सालो में बॉलीवुड मूवी को कई देशों में रिलीज किया जा रहा हैं। जिसका बहुत ही पॉजिटिव रिजल्ट आ रहा हैं। 

इसे भी पढ़ें।

दुनिया का सबसे अमीर ऐक्टर कौन हैं?

भारत की सबसे अमीर राज्य का नाम क्या हैं ?

मूवी जो हर इंजीनियर को देखना चाहिए।

Leave a comment