भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? (2023) | who is richest actor in india.

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? (2023) | who is richest actor in india.:- आज के इस पोस्ट मे हम बात करेंगे कि भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? क्योंकि आप सभी के दिमाग एक न एक बार जरूर इस तरह के प्रश्न आते होंगे। बॉलीवुड  का इतिहास बहुत पुराना हैं और तब से लेकर आज तक इसमे बहुत परिवर्तन देखा गया हैं। एक साल मे हजारों कि संख्या मे लोग हीरो बनने का सपना लेकर मायानगरी (मुंबई) जाते हैं लेकिन उन्मे से अधिकांश सपने देखने वाले लोग विफल हो जाते हैं और अंत मे वापस अपने घर आ जाते हैं।

पिछले कुछ सालों मे, भारतीय सिनेमा का देर काफी बढ़ हैं जिससे फिल्म स्टार्स की कमाई भी बढ़ रहा हैं इन सबके बाद भी कुछ ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड मे पैसा और शोहरत कमाए हैं और आज उन्मे से कुछ भारत के सबसे अमीर हीरो के लिस्ट मे शामिल हैं।

एक बार ऋषि कपूर ने कहा था बॉलीवुड मे अपनी जगह बनाने के लिए आपको खुद ही आगे आना होता हैं यहाँ पर कोई किसी का सिफारिश या पहुँच नहीं कर सकता हैं। अगर आप मे टैलेंट और संघर्ष करने कि क्षमता हैं तो आप इस चमचमाती दुनिया मे सफल हो सकते हैं  

हीरो का नामकुल सम्पतिपहली फिल्म
शाहरुख खान5280 करोड़दीवाना
अमिताभ बच्चन2950 करोड़साथ हिन्दुस्तानी
रितिक रोशन2695 करोड़कहो ना प्यार हैं
सलमान खान2591 करोड़बीबी हो तो ऐसी
अक्षय कुमार2504 करोड़आज

Contents

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? (2023)

तो चलिए ,आज हम और आप मिलकर इस विषय पर चर्चा करते हैं कि भारत के सबसे अमीर हीरो कि लिस्ट मे कौन-कौन से नाम शामिल हैं।

1. शाहरुख खान

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ?(अप्रैल 2021 )
शाहरुख खान

भारतीय फ़िल्म के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान आज भारत  ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे अपने एक्टिंग के लिये जाने जाते हैं। शाहरुख खान भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज के या भारत के सबसे अमीर हीरो माने जाते हैं। जिन्हीने साल 1992 में सर्वप्रथम फिल्मी करियर की शुरुआत दीवाना फ़िल्म से  किया था । 

साथ  ही खान साहब कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल क्रिकेट टीम के मालिक हैं। वर्तमान समय मे उनके पास कुल 6300 करोड़ की संपत्ति हैं और इसी सम्पूर्ण संपति के साथ वे बॉलीवुड़ के सबसे अमीर हैं। 

इसके बाद एक से बढ़कर एक फ़िल्म इन्होंने आने चाहने वालों को दिया। इनकी फ़िल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे काफी लोकप्रिय हुई और इसे बहुत सारे अवार्ड भी मिले थे। अगर आप भी अमीर बनने कि चाह रखते हैं तो यहाँ पर क्लिक करे  

आज के टाइम में शाहरुख सर एक फ़िल्म के लिए औसतन 40-50  मिलियन डॉलर चार्ज करते हैं। इसके अलावा वे कई सारे ब्रांडों के स्पॉन्सर भी करते हैं जिससे भी भारी भरकम रकम वसूलते हैं । 

इन्होंने कई सारे ब्रांड डील किये हैं जिसमे कुछ टॉप ब्रांड, जैसे रिलायंस , वीडियोकॉन, बयजु, हुंडई, पेप्सोडेंट आदि शामिल हैं। इन तमाम चीजों के अलावा वे एक प्रोडक्शन कंपनी के मालिक हैं  जिसका नाम रेड चिलीज हैं।

इन्होंने अपने शानदार फिल्मी करियर में बहुत से अवार्ड हाशिल किये हैं जिसमे एक क्रिस्टल अवार्ड भी शामिल हैं ये अवार्ड उन्हें बच्चों  और महिलाओं के अधिकारों के नेतृत्व के संदर्भ में  दिया  गया है। 

2. अमिताभ बच्चन

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ?(अप्रैल 2021 )
अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के सबसे पुराने व सबसे दमदार एक्टर साहंशाह यानि अमिताभ बच्चन दौलत के मामले में किसी से कम नही हैं आज के समय मे उनकी कुल दौलत यानी सम्पति 3190 करोड़ हैं।

वे एकमात्र एक्टर हैं जो पुराने जमाने से लेकर अब तक करोड़ो दिलो की धड़कन में समय हैं। जिनके सामने नए नए एक्टर भी फीके पड़ जाते हैं। श्री बच्चन जी अपने पूरे  जीवनकाल मे  190 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किए हैं। जिसमें से बहुत सारे फ़िल्म सुपर डुपर हिट साबित हुए । 

76 साल की उम्र में भी वे एक एक स्पॉन्सर के करोड़ो रूपये की डिमांड करते हैं। उन्होंने कई सारे स्पॉन्सर किये हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं , Tata sky, just dial, घड़ी डिटर्जेंट पाउडर, icici बैंक , डाबर , parker पेन , आदि अमिताभ सर,  गुजरात टूरिस्ट के  ब्रांड एम्बेसडर भी रहे हैं। 

वर्तमान समय मे वे पांच लक्सरी बँगला, 11 लक्सरी कार और कई टॉप ब्रांडों के बाइक के मालिक हैं।  वे फेमस टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति का होस्ट करते हैं। इस टेलीविजन शो के कारण उनकी लोकप्रियता में काफी उछाल आयी हैं। 

3. रितिक रोशन

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ?(अप्रैल 2021 )
रितिक रोशन

क्रिस के किरदार से मशहूर रितिक रोशन को आज के समय मे कौन नही जानता । रितिक जी खास तौर पर आने डांस और फिटनेस के जाने जाते हैं। फ़िटनेस को ध्यान में रखते हुए उन्हीने अपने घर मे ही gym बनवा लिए हैं।

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? (2023) के लिस्ट में  रितिक रोशन तीसरे नंबर के खिलाड़ी माने जाते हैं। चूँकि इनके पापा एक समृद्ध डायरेक्टर हैं इसीलिए उनको शुरू से ही फिल्मों की बारीकियों को घर में सिखाया गया । 

अपने फिल्मी कैरियर में इन्हीने एक से एक दमदार और शानदार फ़िल्म दिए हैं। इनकी क्रिस सीरीज की सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन की हैं।  वहीं दूसरे तरफ बैंग बैंग मूवी भी बहुत चर्चा में रही। 

रितिक रोशन कई साल दुनिया के सबसे हैंडसम पुरुष का खिताब अपने नाम किये हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी टोटल निजी सम्पति 3101 करोड़ बताई गई हैं। 

इसके अलावा वे कई सारे स्पॉन्सर से लाखों कमाते हैं। आज के समय मे वे एक फ़िल्म का लगभग 27-30 मिलियन डॉलर का फीस चार्ज करते हैं। 

मुम्बई में इनका एक अपार्टमेंट और एक शानदार बंगला हैं जिसकी कीमत 5000 करोड़ रुपये बताई गई हैं। साथ ही उनकी एक क्लोथिंग कंपनी है जिसका नाम HRX हैं । 

जरूर पढ़ें :- e-रूपी क्या हैं इसे कैसे इस्तेमाल करे ?

इन वेबसाईट से अनलाइन अर्निंग करें

4. सलमान खान 

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? (अप्रैल 2021) 
सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग भाई , सलमान खान हम सब के चहेते हैं। उनकी लगभग हर फिल्म हिट साबित होती हैं। वे अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी भी चलाते हैं जिसका नाम है SKF, यानी सलमान खान फिल्म। 

दबंग खान को अभी तक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में पूरे 30 हो गए हैं। और जस टिस सालो में उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किए हैं। बॉलीवुड के सबसे अमीर हीरो के लिस्ट में सल्लू मियां 2850 करोड़ की समाप्ति के साथ चौथे स्थान पर आते हैं। 

सलमान खान जी अपने चमत्कारी फिल्मी करियर में बहुत से अवार्ड अपने नाम किये हैं। जिसमे से दो नेशनल अवार्ड और दो फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं।  ये दोनों अवार्ड बेस्ट एक्टर को दिया जाता हैं। 

सलमान सर के कुछ टिप हिट फिल्मे है जिसमे दबंग, बजरंगी भाईजान ,एक था टाइगर आदि शामिल हैं। वे ब्रांड प्रमोशन से  ही बहुत पैसा कमाते हैं। उन्होंने  थम्स अप, पेप्सी, स्कोट, RELAXO आदि ब्रांडो के स्पॉन्सर किये हैं। 

वे बिग बॉस नाम की एक टीवी शो रन करते हैं जिसे युवा क्लास बहुत पसंद करते हैं। माना जाता हैं कि साल 2020 में उन्होंने बिग बॉस से करीबन 1861 करोड़ की कमाई किये हैं। 

5. अक्षय कुमार 

भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ?

खिलाड़ी भैया के नाम से लोकप्रिय एक्टर अक्षय कुमार सबसे अमीर हीरो  के लिस्ट में 5 वें नम्बर पर आते हैं। अक्षय कुमार फिल्मों के साथ साथ समाज कल्याण में भी अपना अहम योगदान देते हैं और इन्हीं सब कारणों से उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं। 

खिलाड़ी भैया अपने करियर की शुरुआत साल 1987 में किया था शुरुआती दिनों में उन्हें ज्यादा क़ुछ कामयाबी नही मिली, आरम्भ के 2-5 सालों में उन्होंने कई फिल्मों में अपना जलवा दिखया लेकिन अफशोस की उनकी 11 फिल्में फ्लॉप साबित हुई । 

लेकिन उन्होंने अपना काम जारी रखा और आज, रिजल्ट हम सबके सामने हैं। वे आज सबसे अमीर एक्टरों जाने जाते हैं। 

अक्षय कुमार आज तक अपने फ़िल्मी दुनिया से लगभग 2591 करोड़ रुपये कमा चुके हैं। इसके अलावा वे अपने ब्रांड डील से भी आर्निंग करते हैं। उन्होंने कुछ टॉप ब्रांड का प्रमोशन किया हैं जिसमे हौंडा, डॉलर, पॉलिसी बाजार.कॉम ,टाटा मोटर निरमा डिटर्जेंट पाउडर आदि का नाम शामिल हैं। वे वर्ल्ड कबड्डी लीग में भी निवेश किये हुए हैं। 

sabse Amir actor in India 2023

भारत मे ऐसे कई बॉलीवुड ऐक्टर हैं जो पैसों के मामले sabse Amir actor in India 2023 के लिस्ट मे सुमार हैं लेकिन आज के पोस्ट मे मैंने कुछ ऐसे नाम को चिन्हित किया जो सच मे भारत के सबसे एयर हीरो यानि ऐक्टर माने जाते हैं। इस  सूची मे बॉलीवुड के किंग खान (शाहरुख खान ) का नाम सबसे ऊपर रखा गया हैं । 

शाहरुख खान की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी का नाम किसके नाम पर रखा गया है ?

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की अपनी एक फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी हैं जिसका नाम रेड चिलीज एंटरटेनमेंट रखा गया हैं। साल 2003 में  कोरियोग्राफर फराह खान ने किंग खान और गौरी खान की अच्छी दोस्ती की वजह से एक फ़िल्म निर्देशक के बारे में प्लान किया इसके बाद किंग खान ने ड्रीम्ज अनलिमिटेड प्रोडक्शन कंपनी को खरीदा । बाद में इसी प्रोडक्शन हाउस का नाम बदल कर रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कर दिया गया। 

शाहरुख खान ने इस कंपनी की स्थापना फ़िल्म उत्पादन और वितरण के दृष्टि से किया था । रेड चिलीज एक फ़ूड कंपनी जैसा लगता हैं। इस बात पर खान साहब ने कहा कि अगर फ़िल्म प्रोडक्शन नही चली तो वे इस नाम को रेस्टोरेंट में परिवर्तित कर देंगे । अच्छी खबर ये हैं कि इनकी रेड चिलीज अभी तक फिल्मों में अच्छी अच्छी शिखर को छू लिया हैं।  पिछले कई सालों से बेहतरीन फिल्मों का प्रदर्शन कर रहा हैं। 

निष्कर्ष :-

तो साथियों , आज के इस आर्टिकल मे जाना कि भारत के सबसे अमीर हीरो कौन हैं ? (2023), हमने शाहरुख खान का नाम सबसे टॉप पर रखा हैं क्योंकि वे बेहतरीन हीरो के साथ साथ मास्टर माइन्ड वाला बिजनेस मैन भी हैं। माना जाता हैं वे बहुत ही चालक और समझदार शख्सियत हैं जो माहौल के अनुकूल खुद ढाल लेता हैं। इसके बाद जो भी नाम  हैं वे सब अपने फिल्म और ब्रांड डील से पैसा कमाते हैं। 

इसे भी जाने –

 

Leave a comment