भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक कौन हैं?(2024)

संगीत का प्रचलन दुनिया भर मे हैं। सुख का समय हो या दुख, दोनों मे संगीत का अहम योगदान होता हैं। कुछ ऐसे भी पल होते जो संगीत के माध्यम से बांध जाते हैं। भारत मे संगीत के बिना सब कुछ अधूरा माना  जाता हैं। ऐसे बहुत से सिंगर हैं जिनको उनके गानों के लिहाज से लोग उन्हे जानते हैं और गानों से उस पल को परिभाषित किया जाता हैं। वैसे तो भारत मे कई सारे सिंगर्स हैं लेकिन आज के इस लेख मे भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक कौन हैं, इसके बारे मे विस्तार से जानेंगे। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं की

भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक कौन हैं?(2024)

Contents

भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक कौन हैं?(2024)

अलका याग्निक

अलका याग्निक, एक फेमस भारतीय संगीतकार और गायिका, हिंदी फिल्म और भजन संगीत में अपनी उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं। 20 मई 1966 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में जन्मी, अलका ने संगीत की दुनिया में बचपन से ही अपनी कदम रखी। उनका पहला हिट गाना Mere Angne Mein था जो 1976 रिलीज में हुआ, जिससे उन्होंने सुपरस्टार बनने की राह में अपने दुनिया बनाई।

 उनकी सुरीली और मीठी आवाज ने भारतीय संगीत में उनका एक अलग पहचान बनाया है। अलका याग्निक ने भारतीय संगीत इंडस्ट्री में अपने योगदान को बॉलीवुड के साथ ही भजन संगीत में भी दिखाया है, जिससे उन्होंने आध्यात्मिक और भक्तिभावनाओं को साझा किया है। उनकी आवाज़ का प्रभाव और सुंदरता ने उन्हें भारतीय संगीत साहित्य में एक अमूल्य समृद्धि बना दिया है। 

अरिजित सिंह

अरिजित सिंह, एक प्रशंसित भारतीय playback सिंगर हैं, जिन्होंने 2010 में फिल्म’ स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ के गाने, तुम ही हो, से अपना संगीतकार करियर शुरू किया। इस गाने ने उन्हें एक बार में ही प्रमुख संगीतकार के रूप में स्थापित कर दिया और उन्होंने कई हिट गानों की लाइन लगा दी, तुम हो, चन्दा मेरे या, रा बता चुका हूँ आदि । 

अरिजित सिंह की गायकी ने उन्हें बॉलीवुड म्यूज़िक अवॉर्ड्स, नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड्स, फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड्स,और आईफा अवॉर्ड्स समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया है। उनकी मधुर और रोमांटिक आवाज ने उन्हें भारतीय संगीत इंडस्ट्री में एक सफल सिंगर के पायदान पर पहुंचाया है। 

ए. आर. रहमान

ए. आर. रहमान, एक भारतीय संगीतकार और गायक के रूप मे अपनी अद्भुत संगीत कला के लिए पहचाने जाते हैं। भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक कौन हैं?(2024), के लिस्ट मे ए आर रहमान सबसे सफल सिंगर माने जाते हैं उनका संगीत विभिन्न भावनाओं, भाषाओं, और कलाओं को मिलाकर एक शानदार म्यूजिक बनाता है। रहमान ने बॉलीवुड में पोपुलर गाने गायें हैं जिसमे रूहा, दिल से रे, तुम हो, ज़िन्दगी नेहिन लागता, तेरे बिना, और जय हो, जैसे हिट संगीत लोगों के दिल मे छाप छोड़ दी हैं। उन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है और उन्होंने भारतीय संगीत मे लगातार अपनी धाक जमाए हुए हैं।

आसारुल इस्लाम रहमान को ही ए. आर. रहमान के नाम से जाना जाता है। उन्हें अब तक कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें अकादमी पुरस्कार, ग्रैमी पुरस्कार, बाफ्ता पुरस्कार, और सीरियस रेडियो म्यूज़िक अवॉर्ड्स शामिल हैं।

उन्हें लगातार दो बार अकादमी पुरस्कार मिला है-

  1. 2009 में, उन्हें फिल्म “स्लमडॉग मिलियनेयर” के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए अकादमी पुरस्कार मिला।
  2. 2011 में, उन्हें फिल्म “127 घंटे” के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए दूसरा अकादमी पुरस्कार मिला।

शांतनु मुखर्जी (शान )

शान या शांतनु मुखर्जी एक प्रमुख और प्रसिद्ध भारतीय प्लेबैक सिंगर हैं, जो अपनी पहचान बॉलीवुड और टेलीविज़न संगीत में बना चुके हैं। उनका जन्म 30 सितंबर 1972 को हुआ था, और वे मुंबई, महाराष्ट्र, भारत से हैं। उनका संगीत करियर 1990 में शुरू हुआ था, और उनका पहला हिट गाना, रोज़ा जा ना, फिल्म आशिकी में था, जिसने उन्हें एक बार में ही इतना प्यार दिया जिससे वे पोपुलर बन गए।

दुनिया के सबसे आमिर हीरो कौन हैं ?

इसके बाद, उन्होंने और भी कई हिट गाने गाए, जिनमें जादू है नशा है, ये प्यार है, जिन्दगी ये जीना है तो, क्यों की मैं ज़िन्दगी, और चैंपियन शामिल हैं। शान के गानों को सुनने वालों को उनकी शानदार आवाज़ और स्टेज शो की प्रस्तुति को काफी करते हैं। उन्होंने टेलीविजन की रियलिटी शो, योर फेस सौंग मे होस्ट के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है। बॉलीवुड में गायक के रूप में शान अपने योगदान के लिए कई पुरस्कारों से भी सम्मानित प्राप्त किया है। 

कुमार सोनू

दुनिया जिसे कुमार सोनू के नाम से जानती है उनका असली नाम असली नाम केदारनाथ भट्टा है जो एक लोकप्रिय भारतीय प्लेबैक सिंगर हैं। उनका जन्म 1 जुलाई 1957 को हरियाणा मे हुआ था, कुमार सोनू ने अपनी करियर की शुरुआत 1980 में की और उनका पहला हिट गाना, आप को समझाना है समझा नहीं आता, फिल्म’ कामचोर’ से था।

सोनू सर ने अपनी सफलता का सफर बॉलीवुड के बहुत सारे पोपुलर गानों से तय किया है, जैसे कि, मेरे हाथों में नौ- नौ चूड़ियाँ हैं, तू मिला दे, तुझे देखा तो यह जान सनम, तेरा मेरा दीवाना, और देखा हैं पहली बार। उनकी गानों को लोगों ने उनकी बुलंद आवाज और मधुरता के लिए प्यार दिया है।

कुमार सोनू ने बॉलीवुड के अलावा भी कई अन्य क्षेत्र में अपनी हुनर है और उनके गायन के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं। उनकी गाने की अलग अंदाज ही औरों सिंगर्स से बेहतर और सफल बनाने मे उनकी मदद की हूँ जो की उनका एक शानदार सफर ते किया हैं।

सोनू निगम

सोनू निगम भारत के सबसे चहेते सिंगर्स मे से एक हैं जिनके करोड़ों फन फालोइंग हैं उनका जन्म 30 जुलाई 1973 को हुआ था और वे हरियाणा से हैं। सोनू निगम ने अपनी करियर की शुरुआत 1987 में की और उनका पहला हिट गाना” कोयली तू मेरे बोली” फिल्म’ आज की ताजा खबर’ से था।

 इसके बाद, उन्होंने अनगिनत हिट गाने गाए, जिनमें, तू मिला दे, कल हो ना हो, सुरज हुआ मद्दहम, देखा है तुझको, और अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों शामिल हैं। सोनू निगम की गायकी को लोगों ने उनकी मधुरता और भावनात्मक आवाज के लिए सराहा है। उनका गीत को सभी वर्ग के लोग सुनते है। सोनू निगम ने अपनी कई पुरस्कारों और सम्मानों से भी से खुद को नवाजा हैं और उनका योगदान भारतीय संगीत जगत मे सबसे यादगार साबित होता है।

जुबिन नौटियाल

जुबिन नौटियाल एक प्रमुख भारतीय प्लेबैक सिंगर हैं। उनका जन्म 14 जून 1989 को हुआ था और वे उत्तराखंड से हैं । जुबिन नौटियाल ने अपनी संगीत करियर की शुरुआत साल 2014 में की और उनका पहला हिट गाना, एक मुलाक़ात था जिसे लोगों ने भर भर कर प्यार दिया । उनकी मधुर आवाज़ और भक्तिमय अंदाज ने उन्हें बॉलीवुड में एक लोकप्रिय सिंगर बना दिया है।

 वैसे तो जुबिन नौटियाल ने कई गीत गाए लेकिन उन्मे से कुछ हिट गाने थे, जिनमें हमनवा, तेरी जुदाई, तुझे भूलना तो चाहूं, हमारी अधुरी कहानी, रात भर, और फितूर शामिल हैं। जुबिन नौटियाल काकई भक्ति सॉन्ग भी वाइरल हुआ था जिसे भोले नाथ और मत रानी की कई गाने शामिल थे , और उनकी आवाज़ को लोगों ने काफी सराहा और प्यार दिया है। उनका योगदान भारतीय संगीत की दुनिया में महत्वपूर्ण है और वह एक पोपुलर योग्यवान गायक के रूप में उभर रहे हैं। 

गुरु रंधावा

गुरु रंधावा एक प्रमुख भारतीय प्लेबैक सिंगर और सॉंगराइटर हैं। उनका जन्म 30 नवम्बर 1981 को हुआ था और वे पंजाब से हैं। गुरु रंधावा ने अपनी शुरुआत सिंगिंग करते हुए की और बॉलीवुड संगीत जगत में अपनी पहचान बनाई है। वे शुरू से ही टीवी मे आना चाहते थे। गुरु रंधावा ने अपना पहला हिट गाना चढ़ गया तू, कोकोकोना बीयर के आड़ में गाने से लिया था। इसके बाद, उन्होंने बॉलीवुड को बहुतों हिट गाने गाए हैं, जिनमें लाहोर, हाइ रेट, सुट सुट, रात कमल है, बैन और मेड इन इंडिया आदि गाने शामिल हैं।

वर्तमान मे गुरु एके से बढ़कर एक गाने अपने चाहने वालों को दे रहे हैं गुरु रंधावा का संगीत अभी के नए यूथ को बहुत भा रहा हैं काही पार्टी हो और उनका गाना न चले, ऐसा हो सकता। उनका संगीत युवा क्लास के लोगों मे बहुत फेमस हैं। लोग इनके गानों का बहुत प्रशंसा कर रहा है। इसीलिए बॉलीवुड संगीत इंडस्ट्री के जो भी पुराने खिलाड़ी हैं वो बबही इनको मानते हैं की गुरु सबसे अलग सिंगर्स हैं।

नेहा कक्कड़

नेहा कक्कड़ भारतीय संगीत इंडस्ट्री की एक प्रमुख प्लेबैक सिंगर हैं और वे एक जाने माने संगीत स्टार भी हैं । उनका जन्म 6 जून 1988 को हुआ था और वे उत्तर प्रदेश से हैं। नेहा कक्कड़ ने अपनी संगीत करियर की शुरुआत 2006 में की और उनका पहला हिट गाना” जादू है नशा है, फिल्म’ जिस्म’ से था।

 इसके बाद तो नेहा जी हिन्दी और पंजाबी के अनगिनत हिट गाने गाए हैं, जैसे कि माही वे, दिलबर, काल हो ना हो, कर गयी चुल, कोई मिल गया, और आँख मारे आदि गाने की लिस्ट शामिल है। नेहा कक्कड़ की गायकी को फिल्मों के अलावा बड़े बड़े ईवेंट मे आजमाया जाता हैं साथ ही लाइव स्टेज शो भी करती हैं जिसके लिए लाखों की फीस डिमैन्ड करती है। मधुर आवाज़ और स्टेज पर उनकी ऊर्जा के लिए छोटे छोटे सिंगर उनका उदाहरण देते है। उन्होंने अपनी गायकी से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई है और वे वर्तमान समय में सबसे लोकप्रिय और सफल सिंगर्स में से एक हैं।

तुलसी कुमार

तुलसी कुमार एक भारतीय पोपुलर सिंगर हैं जो अपनी शानदार आवाज़ और रोमांटिक गानों के लिए प्रसिद्ध हैं । उनका जन्म 15 मार्च 1990 को हुआ था और वे न्यू दिल्ली से हैं। तुलसी कुमार ने अपनी संगीत करियर की शुरुआत बॉलीवुड में की और उनका पहला हिट गाना तुम जो आए जिंदगी में फिल्म, ओन्ली फॉर यू’ से था। इसके बाद, उन्होंने और भी कई सॉन्ग्स गाए जिनका असर लोगों पर हुआ हैं। हिट गाने गाए हैं, जैसे कि तेरे बिना, सनसैन, तेरे संग यारा, सौ आसमान, और सो चैन आदि के अलावा भी कई गाने लोगों के सर चढ़ कर बोलत हैं।

 तुलसी कुमार की आवाज़ और गायकी को लोगों ने काफी पसंद किया है और उनका नाम भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक के लिस्ट मे शामिल हैं। वे भी भारत के सफल सिंगर माने जाते है। उनका संगीत विभिन्न भावनाओं और स्थानों को छूने में सक्षम है, और वह भारतीय बॉलीवुड के संगीत की दुनिया में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। 

अरमान मालिक

अरमान मालिक, जो भारतीय संगीत जगत के प्रमुख गायकों में से एक हैं, ने अपनी मिठी आवाज़ और म्यूजिक के क्षेत्र में कार्यों के लिए खुद को मशहूर किया है। उन्होंने कई लोकप्रिय गाने गाए हैं और उनकी आवाज़ ने उन्हें युवा दिनलों की धड़कन मे वसा दिया हैं बॉलीवुड मे यू तो अपना रास्ता बनाना काफी मुश्किल होता हैं लेकिन अरमान मालिक ने काम समय मे अपनी पहचान बना ली।

अरमान का संगीत विश्वसनीयता और बेहतरीनी के लिए जाना जाता है और उन्होंने गायन में अपनी शक्ति, सुरीलापन, और संवेदनशीलता का प्रदर्शन किया है। उनकी ताजगी और स्टेज पर प्रदर्शन करने की क्षमता ने उन्हें संगीत प्रेमियों के बीच में लोकप्रिय बना दिया है।

इसके अलावा, अरमान मालिक ने अपने जवानी के समय मे भीअनेक गाने गाए हैं और अपनी संगीत रचनाओं से पहचान बनाई है। कुछ ही दिन बाद भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे गायक कौन हैं?(2024) , के जवाब मे अरमान मालिक का नाम सबसे आगेआ सकता हैं और भारत के म्यूजिक इंडस्ट्री मे उनका सबसे अधिक योगदान माना जाएगा।

इसे भी पढे :-

क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड

Leave a comment