Job Loss Insurance: क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे और कवर

जॉब लॉस इंश्योरेंस:- हमारे दैनिक जीवन के खर्चे कभी बंद नहीं होते चाहे आपकी आमदनी चालू हो या बंद हो। पिछले दो सालों से कई कॉम्पनियाँ अपने इम्प्लॉइ की छटनी कर रही हैं जिससे आपकी आर्थिक समस्या बढ़ सकती हैं ऐसी परिस्थिति मे आपको जॉब लॉस इंश्योरेंस काफी मददगार साबित हो सकती हैं। तो आज हम Job Loss Insurance: क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे और कवर, के बारे मे विस्तार से जानेंगे।

हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए देश मे कई तरह के इंसुरेन्स उपलब्ध हैं और इसी मे से एक का नाम जॉब लॉस इंश्योरेंस हैं। जिन लोगों का जॉब हैं उनके लिए जॉब लॉस इंसुरेन्स बहुत ही कारगर मानी जाती हैं।

Job Loss Insurance: क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे और कवर

Contents

क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस

जॉब लॉस इंश्योरेंस एक प्रकार का बीमा हैं जो तब काम आती हैं जब आपकी जॉब किसी कारणवश चली जाती हैं, चाहे आपकी कंपनी बंद हो जाए या कंपनी घाटे की वजह से आपको नौकरी से निकाल देती हैं।  

अगर आपके पास जॉब लॉस इंश्योरेंस हैं और इस दौरान आपकी जॉब चली जाती हैं तो बीमा कंपनी आपको छह महीने या ज्यादा से ज्यादा एक साल तक की आपकी सलेरी प्रदान करती हैं।

जॉब लॉस इंश्योरेंस वैसे लोगों को सुरक्षा प्रदान करता हैं जिनकी नौकरी मुश्किल से मिलती हैं लेकिन किसी व्याज से उनकी जॉब चली जाती हैं।

जब आपकी जॉब आपके हाथ से निकाल जाती हैं तो आपको नई जॉब खोजने मे टाइम लगता हैं इस बीच आपकी जरूरत का खर्चा को पूरा करने का काम जॉब लॉस इंश्योरेंस का होता हैं। क्योंकि नई नौकरी आपको तुरंत शायद नहीं मिल पाएगी। 

जॉब लॉस इंश्योरेंस के कुछ कायदे कानून होते है जिसको समझ कर आपको उसके नीति को फॉलो करने होते हैं। इसीलिए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की आप जिस कंपनी का इंसुरेन्स ले रहे हैं वो आपके लिए अनुरूप हैं की नहीं। 

भारत की प्रमुख जॉब लॉस इंश्योरेंस

भारत मे वैसे तो बहुत सी कंपनी हैं जो आपकी जरूरत के अनुसार सुविधाये प्रदान करती हैं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण कॉम्पनियों के बारे मे हम आपको नीचे लिस्ट मे बताते हैं। 

1. HDFC ERGO:-

भारत के टॉप जॉब लॉस इंश्योरेंस कॉम्पनियों के लिस्ट मे पहले स्थान पर एचडीएफसी अर्गो का नाम आता हैं जो उन उपभोक्ताओ को मासिक सैलरी प्रदान करता हैं जिनकी जॉब किसी कारण वश चली गई हैं या उनको कंपनी ने निकाल दिया। 

2. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड:-

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अपने जॉब लॉस इंश्योरेंस नीति के तहत आपको जॉब से निकाल देने के बाद एकमुश्त राशि प्रदान करती हैं। यह तब मिलती हैं जब आपको आपकी कंपनी ने कार्य क्षमता कम होने की वजह से या डाउनसाइजिंग या कंपनी बंद होने के कारण  निकाल दिया हो। 

3. बजाज आलियांज:-

बजाज अलियाज भी भारत के प्रसिद्ध जॉब लॉस इंश्योरेंस कंपनी के लिस्ट मे शामिल हैं। अगर आप भी इस कंपनी के उपभोक्ता हैं तो आपको जॉब के बाद एकमुश्त राशि प्रदान करता हैं।

4. रिलायंस जनरल इंश्योरेंस:-

भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस भी जॉब लॉस इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करती हैं। पॉलिसी के नियमों के अनुसार, अगर आपको आपके जॉब से वंचित कर दिया जाता हैं तो आपको जॉब लॉस इंश्योरेंस के तहत उचित राशि का मुआवजा दिया जाता हैं। 

किसी भी कंपनी के जॉब लॉस इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करते समय आपको पॉलिसी की विशेषताओ का नियमित रूप से वर्णन करे। इंसुरेन्स पॉलिसी खरीदते समय इस बात का खास ख्याल रखे की आपने जिस जॉब लॉस इंश्योरेंस का चुनाव किया हैं वो आपकी जरूरत को पूरा करता हैं या नहीं ।   

जॉब लॉस इंसुरेन्स क्लेम कैसे करे ?

किसी भी इंसुरेन्स को क्लेम करने के नीति-नियम एक जैसे नहीं होते हैं। अलग अलग कॉम्पनियों की पॉलिसी अलग अलग हो सकती हैं। आपने जॉब लॉस इंश्योरेंस लिया हुआ हैं और फ्यूचर मे अगर आपकी जॉब चाय जाती हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करे। 

बीमा कंपनी को सूचना :- अगर आपको आपकी जॉब से वंचित कर दिया हैं तो सबसे पहले आप जॉब लॉस इंसुरेन्स प्रदान करने कंपनी को सूचित करे। 

दस्तावेज जमा करे :- बीमा कंपनी इसके लिए आपसे कुछ प्रमुख डोकोमेन्टस मांग सकते है जैसे की जॉब से वंचित करें का लेटर या फिर समापन सूचना पत्र आदि , क्योंकि इसी के आधार आपको सरविके का फायदा मिलता हैं।

कई बार जॉब प्रदान करने वाली संस्थान आपको पहले जॉब लॉस की सूचना देती हैं बाद मे आपको अधिकार से वंचित करती हैं। 

Job Loss Insurance: क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे और कवर

जब जॉब लॉस की सत्यापन हो जाती हैं और आपका दावा स्वीकार्य किया जाता हैं तो बीमा कंपनी आपको नीति नियमों का आधार पर या तो एकमुश्त राशि देती है या फिर आपको मासिक के हिसाब से पेमेंट करती हैं। 

इस बात का खास ख्याल रखना होता हैं की बीमा कंपनी के द्वारा प्रदान की गई नियम का अच्छी तरह से समझना चाहिए और मांग की गई कागजात सही सही होनी चाहिए नहीं तो आपको समस्याओ का सामना भी करना पड़ सकता हैं। 

जॉब लॉस इंश्योरेंस मे क्या-क्या कवर होती हैं ? 

जॉब लॉस इंश्योरेंस मे आपको वैसे तो बहुत कुछ का कवरेज मिलता हैं लेकिन कुछ ऐसी खास जो आपको लिए बहुत जरूरी हो सकता हैं, इसके लिए आपको नीचे कुछ अदहरण दिए गये हैं। 

जैसा की मैंने आपको उपर बताया की जॉब लॉस इंश्योरेंस मे आपको नौकरी से वंचित करने पर निश्चित राशि दिया जाता हैं।

इसमे पहले से निर्धारित होता हैं की आपको कितना राशि जॉब लॉस के बाद मिलेगा बीमा राशि आपकी पिछले सैलरी की निर्धारित प्रतिशत हो सकती हैं या फिर बीमा लेते एमी आपको एकमुश्त राशि बताया जाता हैं। 

जॉब लॉस के बाद आपकी जरूरतों को पूरा करने हेतु आपको उसमे मदद मिलती हैं जैसे की घर का किराया, खाने का खर्चा आदि शामिल होता हैं।  

सलाह :-

कुछ ऐसी भी जॉब लॉस इंश्योरेंस कॉम्पनियाँ हैं जो आपको जॉब लॉस के बाद नई जॉब खोजने मे परामर्श या मदद भी करती हैं। भारत मे कुछ ऐसी भी कॉम्पनी हैं जो आपको बेहतर जॉब पाने के लिए स्किल या योग्यताए सिखाने के लिए आर्थिक मदद करती हैं।

इस बात को खास तौर पर समझना चाहिए की जॉब लॉस इंसुरेन्स आपके लिए कितना उचित हैं। कहीं ऐसा तो नही हैं कि जॉब लॉस इंश्योरेंस का प्रीमियम आपके बजट से भी ज्यादा हैं मतलब की आपकी वर्तमान सैलरी कम हैं। 

इसे भी पढ़ें :-

डिजिटल मुद्रा के बारे मे जाने

ट्रेवल इन्सुरेंस से बनाए सफर को बिंदास

क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के 6 टिप्स

Leave a comment