मोबाईल मे Gmail ID कैसे बनाए, हिन्दी में पूरी जानकारी

मोबाईल मे जीमेल कैसे बनाए, हिन्दी मे पूरी जानकारी
मोबाईल मे जीमेल कैसे बनाए, हिन्दी मे पूरी जानकारी

 

मोबाइल पर जीमेल आईडी कैसे बनाएं, हिंदी में पूरी जानकारी, इंटरनेट की दुनिया में जीमेल बहुत जरूरी है। अतीत में इस्तेमाल होने वाली एक किताब को अब जीमेल ने बदल दिया है।वर्तमान मे ये जानना बहुत जरूरी है कि मोबाईल मे Gmail ID कैसे बनाए, हिन्दी में पूरी जानकारी।आजकल, जीमेल के बिना कुछ भी संभव नहीं है। सभी प्रकार की डिजिटल गतिविधियों जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, कॉलेज या स्कूल, आधार कार्ड, जीमेल आईडी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

वैसे तो जीमेल बहुत पहले आ गया था, लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो मोबाइल पर जीमेल आईडी बनाना जानते हैं, हिंदी में पूरी जानकारी। दोस्तों, इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है, लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं वह बहुत ही सरल होगी। इस लेख को पढ़ने के बाद, कोई भी आसानी से अपना Google खाता मात्र 2 मिनट में बना सकता है।

इसे भी पढ़ें :-

Blog Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

YouTube से पैसे कैसे कमाए ? 8 स्टेप में पूरी जानकारी

Jio Phone से पैसे कैसे कमाए online 2020 में ?

 

जैसा कि मैंने आपको बताया, जीमेल आईडी बनाने में केवल दो मिनट लगते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है। जैसे मोबाईल मे Gmail ID कैसे बनाए, हिन्दी में पूरी जानकारी,  जीमेल के क्या फायदे हैं आदि इन सभी विषयों को अधिक विस्तार से जानने के लिए हमने इसे स्टेप बाई स्टेप बताने की कोशिश की है।

Gmail क्या है? जीमेल हिंदी में क्या है

जीमेल एड्रेस एक ईमेल अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। पोर्टेबल मेल के समान, एक ईमेल संदेश को प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों से एक पते की आवश्यकता होती है ताकि उसे सफलतापूर्वक भेजा जा सके।

Gmail का पूरा नाम google male है। इसे 2004 में Google द्वारा आम जनता के लिए लॉन्च किया गया था, इससे पहले कि Google केवल अपने कर्मचारियों का उपयोग करता था। हम ऑनलाइन जीमेल के जरिए कंटेंट, फोटो, वीडियो आदि को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से शेयर कर सकते हैं। यदि आपके पास Google आईडी है, तो आप किसी भी Google सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

जीमेल कैसे चलाए ?
जीमेल कैसे चलाए ?

इसके फायदे क्या क्या हैं ?

जीमेल के कई फायदे हैं। इसके बिना, इंटरनेट पर कोई काम सक्षम नहीं है। नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं।

1. जीमेल एक मुफ्त सेवा है जो Google द्वारा प्रदान की जाती है। इस ईमेल के तहत, आप आसानी से डिवाइस पर किसी भी समय, दुनिया के किसी भी हिस्से में अपना आवेदन भेज सकते हैं।

2. अतीत में, हमने मेल द्वारा पत्र लिखे और अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों, आदि के साथ संवाद किया, लेकिन आज के डिजिटल युग में आप परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के साथ मिनटों में जुड़ सकते हैं।

3. Google उपयोगकर्ता को इस सेवा तक 15 जीबी तक पहुंच प्रदान करता है, जो बहुत अधिक है।

4. एक और अच्छी बात यह है कि जब आप जीमेल में अपनी आईडी बनाते हैं, तो आपका गूगल अकाउंट भी बनाया जाता है। इसके साथ, आप अन्य Google उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

5. आप बहुत सारी सेवाओं जैसे कि google drive, google image, YouTube और ब्लॉगर आदि का उपयोग कर सकते हैं। ये सभी Google के महत्वपूर्ण भाग हैं।

6. आप अपने विशेष दस्तावेज़ को Google ड्राइव पर सहेज सकते हैं, जो आसानी से कहीं भी, एक ही जीमेल के साथ कहीं भी पाया जा सकता है।

7. यह Google फ़ॉर्म, स्लाइड, स्प्रेडशीट, दस्तावेज़ बना और संपादित कर सकता है। आपको MS Office को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। यह सारा काम आप यहां भी कर सकते हैं।

इनके प्रमुख कार्य

जैसा कि मैंने बताया कि गूगल का सारा काम उसके जीमेल आइडी के बिना संभव नहीं हैं । अगर आप MS office नहीं चला पाते हैं तब उसी तरह  के काम को आप फ्री मे google form , slides , sheets , docs  पर कर सकते हैं । इसके अलावा आप जीमेल के थ्रु फाइल को भी अटैच्मन्ट कर सकते हैं ।

जीमेल के इतिहास

1 अप्रैल 2004 को, Google ने एक बहुत ही सुलभ पोस्ट लॉन्च किया। और आज, सोलह साल बाद, दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ई-मेल प्रकार दुनिया के सामने खड़े हैं।

जब Google ने 2004 में Gmail लॉन्च किया था, तब यह केवल अपना बीटा संस्करण चला रहा था। रिपोर्ट के अनुसार, इसे 2009 में सार्वजनिक किया गया था और तब से आम लोग भी इसका उपयोग करने में सक्षम हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, जीमेल डेस्कटॉप पर ऐप लॉन्च करने वाला पहला था, और कई बदलावों के बाद, जीमेल ने हॉटमेल को भी पीछे छोड़ दिया। यह उस समय की सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवा थी। नया संदेश देखने के लिए अपने ब्राउज़र को अपडेट करने की आवश्यकता है। नया संदेश अपने दम पर दिखाना शुरू कर देता है।

Gmail Id बनाने के लिए प्रमुख सामग्री

मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि Google मेल एक निःशुल्क सेवा है जिसके लिए आपको भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपकी जरूरत की लगभग हर चीज पहले से ही उपलब्ध है।

  1. इंटरनेट एक्सेस डिवाइस (स्मार्टफोन या लैपटॉप)
  2. इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई
  3. व्यक्तिगत मोबाइल फोन नंबर
  4. थोड़ा डिजिटल ज्ञान

 

तो, चलिए देखते हैं कि कैसे हम जीमेल के साथ जीमेल जीमेल मोबाइल बना सकते हैं, हिंदी में पूरी जानकारी।

जीमेल आईडी कैसे बनाये?

1 एक ब्राउज़र खोलें

2 Gmail.com पर जाएं

3 नया ओपन डालें

4 Google चुनें

5 Create Account पर क्लिक करें

6 अन्य सभी जानकारी भरें

7 नियम और शर्तों को स्वीकार करें

8 अब जीमेल का उपयोग करें

 

आपकी सुविधा के लिए, मैंने चरणों की एक पूरी सूची तैयार की है, जिससे आपको समझना आसान हो जाएगा। अब आप इन सभी चरणों को विस्तार से जान पाएंगे।

Gmail id कैसे बनाये

1 एक ब्राउज़र खोलें

पहले हमें इंटरनेट ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। वैसे, ऐसे कई ब्राउज़र हैं जिनका हम उपयोग कर सकते हैं लेकिन हम यहां क्रोम ब्राउज़र खोलेंगे।

 2 Gmail.com पर जाएं।

जब आपका ब्राउज़र खुल जाएगा, तो आप इसके लिए gmail.com टाइप करके इसके खोज बॉक्स में खोज करेंगे। यदि आपके पास पहले से ही आपके डिवाइस पर एक लॉगिन ईमेल है, तो पुराना ईमेल दिखाएगा जहां नया खाता जोड़ें विकल्प होगा।

 3 Add Open जोड़ें

जैसे ही आपका ब्राउज़र खुलता है, आपको एक नया खाता जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

 4 Google चुनें

यदि आप add new पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने अधिकांश मेल प्रोवाइडरों का नाम सामने आएगा, जहां आपको केवल एक Google खाता चुनना चाहिए।

 5 Create Account पर क्लिक करें

इसके बाद, आपके सामने एक नया खाता बनाने का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना चाहिए।

 6 अन्य सभी जानकारी भरें

first name और last name
first name और last name

 

अपना यूनिक आइडी चुने
अपना यूनिक आइडी चुने

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जैसे ही आप विकल्प विकल्प पर क्लिक करते हैं, आपके पास कुछ महत्वपूर्ण विकल्प पूरे हो जाएंगे। जैसे पहला नाम, अंतिम नाम और जन्म तिथि आदि।

 7 नियम और शर्तों को स्वीकार करें

जब आप सभी विकल्पों को पूरा कर लेंगे तो आपको सेवा के नियमों और शर्तों से सहमत होना होगा। ये विकल्प बहुत महत्वपूर्ण हैं, अन्यथा आप आगे नहीं बढ़ सकते।

 8 अब जीमेल का उपयोग करें

अब आपका जीमेल अकाउंट तैयार है, जिसके बाद आपके स्मार्टफोन में एक स्वागत योग्य ईमेल भेजा जाएगा, जिसमें आपको सूचित किया जाएगा कि आपका जीमेल अकाउंट Google द्वारा सत्यापित किया गया है। आपके द्वारा सहेजे गए किसी भी उपयोगकर्ता नाम के तहत आपके पास Gmail होगा। अब आपको यह सोचने की जरूरत नहीं है कि मोबाइल पर जीमेल आईडी कैसे बनाएं, हिंदी में पूरी जानकारी

कैसे भेजें जीमेल?

दोस्तों, Gmail बनाना इतना मुश्किल नहीं है, अगर आप इस लेख को ध्यान से देखें, तो आप आसानी से Gmail ID बना सकते हैं। लेकिन इसका उपयोग करना कठिन काम है, क्योंकि इसके लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आपने यह लेख नहीं पढ़ा है, लेकिन मैं आपको अपने मूल विवरण के बारे में बताऊंगा।

जब आप जीमेल पेज खोलेंगे, तो आपके सामने एक पेंसिल आइकन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे, उसके बाद आप जीमेल से पूछेंगे कि आप उसे कहां भेजना चाहते हैं। आप इसे टाइटल स्पेस में भरकर पोस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष: –

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा कि मोबाइल पर जीमेल आईडी कैसे बनाई जाती है, हिंदी में पूरी जानकारी, इन सब बातों को जानने के बाद अब आपको मोबाइल पर जीमेल आईडी बनाने का तरीका अच्छे से पता होगा हिंदी सूचना। दोस्तों, मैंने ऊपर जो भी जानकारी साझा की है वह कई वर्षों के मेरे अपने अनुभव से है। इसके अलावा, यदि इसमें कोई त्रुटि है, यदि कोई शेष है, तो टिप्पणी करने के लिए कहें।

    धन्यवाद 

2 thoughts on “मोबाईल मे Gmail ID कैसे बनाए, हिन्दी में पूरी जानकारी”

Leave a comment