TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में )

TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में )

TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में ):- आधुनिक युग मे पुरुष और औरतें लगभग हर क्षेत्र मे बराबर कि भूमिका निभा रही है। आज के समय मे औरतें भी उनके मुकाबले का कार्य कर रही हैं।  हम और आप लोग पहले से जानते हैं कि भारत के सबसे अमीर आदमी कौन हैं? लेकिन इस बात से हम बेरुख हैं कि भारत कि सबसे अमीर महिला कौन हैं ?

TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में )
KIRAN MAJUMDAR

 

तो हमारे लिए भी जानना बहुत अनिवार्य हैं कि who is TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में ) । तो आज इस बात का हम और आप मिलकर खुलासा करेंगे कि भारत कि सबसे अमीर महिला कौन हैं? तो बिना देर  किये मुद्दे कि बात पर चलते हैं ।

*****************************************************************************************************

1. रोशनी नादर मल्होत्रा                  54,860  करोड़                        HCL Software Limited 

2. किरण मजूमदार                           36,750 करोड़                         Biocon Limited 

3. लीना गांधी तेवारी                          21,500 करोड़                        USV Private Limited 

4. नीलिमा मोटापर्टी                           18,950 करोड़                        Divi’s laboratories limited

5. राधा वेम्बू                                       21,500 करोड़                        ZOHO Software Limited 

********************************************************************************************************

रोशनी नादर मल्होत्रा

कुल सम्पति :- 54,860  करोड़ 

चेयर पर्सन ऑफ HCL SOFTWERE LIMITED

रोशनी नादर मल्होत्रा भारत के टॉप बिज़नेस वीमेन में से एक हैं। भारत के सबसे अमीर महिला के लिस्ट में रोशनी नादर का नाम सबसे पहले आता हैं। वे भारत के टॉप आईटी सेक्टर कंपनी एचसीएल सॉफ्टवेयर के चेयरपर्सन हैं।

वे सबसे अमीर महिला में इसलिए भी आती है क्योंकि एचसीएल की स्थापना उनके पापा शिव नादर ने किया था।  वे अपने माता पिता के इकलौते संतान हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार , वर्तमान में रोशनी नादर की कुल सम्पति 54,850 करोड़ रुपया आंकी गयी हैं। और इसी के साथ वे भारत के सबसे महिला में शामिल हो गयी हैं।

साल 2020 के फोर्ब्स वर्ल्ड में इस बात का खुलासा हुआ कि  विश्व के 100 सबसे पावरफुल वीमेन में रोशनी नादर 44 वें स्थान पर कार्यरत थे । वहीं। दूसरी तरफ भारतीय रिच लिस्ट हुरुन के अनुसार, वे भारत के सबसे अमीर महिला हैं। 

साल 2010 में रोशनी ने  शिखर मल्होत्रा से शादी कर ली , मिस्टर मल्होत्रा एचसीएल कंपनी के स्वास्थ्य सेवा  विभाग  में वॉइस चेयरमैन थे। 

किरण मजूमदार

कुल सम्पति :- 36,750 करोड़ 

चेयर पर्सन ऑफ बायोकॉन  फार्मेसी 

किरण मजूमदार भारत के दूसरे सबसे अमीर महिला साबित हुई हैं। माना जाता है। कि वे आज जिस भी पोजीशन पर हैं। वे सभी चीजें उन्होंने खुद के दम  हासिल की हैं।

साल 1978 में किरण मजूमदार ने एक फार्मेसी कंपनी की स्थापना की जिसका नाम बायोकॉन लिमिटेड रखा गया था और आज भी इसी नाम से मशहूर हैं। शुरुआती दौर में इनको बहुत संघर्ष का सामना करना पड़ा और आज रिजल्ट हम सबके सामने हैं। आज के समय मे  किरण मजूमदार की कुल सम्पति 36,600 करोड़ रुपया बताया जाता हैं। 

उनकी कंपनी बायोकॉन आज तक अनुमानतः  3 बिलियन इन्सुलिन की खुराक बेच दी हैं। भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में उनकी दवाएं भेजी जाती है। साल 2020 के एक सर्वे में , भारत के 100 सबसे अमीर महिला के लिस्ट में किरण मजूमदार का नाम 27वें स्थान पर शामिल था ।

बायोकॉन से पहले वे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर के चेयरपर्सन भी रहे हैं।  साल 2014 में उनकी साइंस के प्रति योगदान को देखते हुए  उन्हें ऑथमेर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया । यह अवार्ड साइंस के क्षेत्र में अद्भुत योगदान के लिए डित जाता हैं। 

लीना गांधी 

कुल सम्पति :-21,500 करोड़ 

चेयर पर्सन ऑफ USV PRIVATE LIMITED 

लीना गांधी तेवारी गांधी USV प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के चेयरपर्सन हूं। इसके अलावा वे एक समृद्ध  लेखिका भी हैं। वर्तमान समय मे इनकी कुल सम्पति 21,346 करोड़ रुपया माना जाता हैं। इस भारी रकम के साथ वे भारत के सबसे  अमीर महिला के लीस्ट में तीसरे नंबर पर स्थित हैं।

USV PRIVATE LIMITED एक फार्मेसी कंपनी हैं। जिसमे मुख्यतः मधुमेह और हृदय रोग के लिए दवाओं का निर्माण किया जाता हैं।  USV PRIVATE LIMITED मुम्बई में स्थित हैं। 

लीना की ये कंपनी उनके दादा की देन हैं। दादा जी के लग्न और संघर्ष की वजह से ही आज USV इस मुकाम को हासिल कर पाया हैं। जैसा कि मौन बताया , वे एक अच्छे राइटर भी हैं। उन्होंने आने दादा श्री विठ्ठल गांधी के संघर्ष भरे जीवन की  कहानी को एक किताब में वर्णन किया।

नीलिमा मोटापर्टी 

कुल सम्पति :- 18,950 करोड़ 

चेयर पर्सन ऑफ Divi’s laboratories limited

हैदराबाद की रहने वाली नीलिमा मोटापर्टी आज किसी खास परिचय के मोहताज नही हैं। नीलिमा दिवि लैबोरेटरीज लिमिटेड कंपनी की चेयरपर्सन हैं। नीलिमा के पास कुल 18,700 करोड़ की संपत्ति हैं। लेबोरेटरी चलाने से पहले वे कई वर्षों तक सेल्स और मार्केटिंग की दुनिया मे अपने हुनर को निखारा और बाद में उन्होंने Divi’s laboratories limited की स्थापना की । 

राधा वेम्बू 

कुल सम्पति :-21,500 करोड़ 

चेयर पर्सन ऑफ जोहो सॉफ्टवेयर लिमिटेड

TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में ), के लिस्ट में राधा वेम्बू को पांचवे स्थान पर रखा गया हैं। राधा जी भारत के टॉप सॉफ्टवेयर कंपनी जोहो सॉफ्टवेयर लिमिटेड के चेयरपर्सन हैं। इनकी कुल सम्पति 11,590 करोड़ बतायी गयी हैं।  राधा वेम्बू इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , मद्रास से टेक्निकल डिग्री ली हैं। हम और सभी जानते हैं कि जोहो सॉफ्टवेयर लिमिटेड भारत के उभरते टेक कंपनियों में शामिल हैं। 

आज के समय मे जोहो इस कंपनी में 250 से ज्यादा इम्प्लॉयर काम करते हैं। तथा इनकी पूरी लगभग 45 तरह के टेक प्रोडक्ट पर रिसर्च करके उसका निर्माण करते हैं। आज जोहो सॉफ्टवेयर भारत के अलावा विश्व  के अलग अलग देशों में अपनी पहुच बनाई हुई हैं। 

निष्कर्ष :-

आज हमने इस आर्टिकल मे जीतने भी लोगों के बारे मे बात किया हैं,  वे सभी हमारी भारतीय नारी  हैं । और सभी के सभी पिछले कुछ सालों से दुनिया के टॉप 100 पावरफुल औरतों मे शामिल हैं । तो साथियों आज के आर्टिकल मे हमें क्या सीखने को मिली ? यही न कि TOP 5 RICHEST WOMEN IN INDIA -2021 (हिन्दी में ) सूची मे जो भारतीय नारी शामिल हैं उनकी कुल सम्पति कितनी हैं  साथ ही यह भी जाना कि वे इतना ज्यादा पैसा कैसे और कहाँ से कमाती हैं ।

Amarjeet sharma

Hi ! welcome to investstation. here you increase your knowledge about money management .also tips for save money from your earning ...

Leave a Reply