दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं?Richest actor in the world 2022

दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं? Richest actor in the world 2022 पिछले कुछ सालो से फिल्मी दुनिया में काफी बदलाव आया हैं। टेक्नोलॉजी ने इसे बहुत एडवांस तरीके से दर्शकों को दिखाया हैं। जिससे लोगो का रुझान फिल्मों के तरफ खींची चली आई हैं। इससे न केवल फिल्म हिट हुआ बल्कि फिल्मी कलाकार भी खूब रुपया कमाए। अभिनेताओं ने दर्शकों के दिल में अपने लिए जगह तो बनाया ही, साथ में लाखो करोड़ों रुपए भी कमाए। इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं। Richest actor in the world 2022 ke baare me विस्तार से जानेंगे। तो चलिए आज बढ़ते हैं। 

Contents

दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं?

पिछले दिनों आपने हमारे ब्लॉग पोस्ट में भारत के सबसे अमीर हीरो के बारे जाना। जिसमे आपने खूब सारा प्यार और कॉमेंट किया। आज के समय में एक्टर के इज पैसे हैं कि विभिन्न बिजनेस में पैसा लगा रहे हैं। दुनिया के सबसे अमीर एक्टर के लिस्ट में पहले स्थान पर निम्नलिखित हैं। 

1 जेरी सिंफेल्ड 

दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं?

जेरी अमेरिका के प्रसिद्ध कमेडियन, एक्टर, लेखक और फिल्म निर्माता हैं। वे अमेरिका के सफल कलाकारों में से एक हैं जिस वजह से दुनिया के सबसे अमीर एक्टर माने जाते हैं। और इसकी टोटल संपति 1 बिलियन डॉलर से भी अधिक बताई गई है।

उनके लाइफ में सबसे बड़ा मोड़ उस समय आया जब उन्होंने अपने खुद की सिटकॉम सिंफेल्ड सीरीज में स्वयं दमदार अभिनय किया। इसके बाद से उन्हें उनके कॉमेडी एलबम के लिए बीस प्राइमटाइम एमी अवार्ड और चार ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नामांकन किया गया।

2 टायलर पेरी

दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं?

टायलर पेरी एक प्रसिद्ध अमेरिकी कलाकार, फिल्म निर्माता और बिजनेसमैन हैं। दुनिया के सबसे अमीर एक्टर के लिस्ट शामिल टायलर पेरी का कुल नेटवर्थ 1 बिलियन डालर हैं। पेरी के द्वारा निर्देशित आत्म कथा मैंडी पूरी दुनिया में हिट साबित हुई थी।

ये उनकी निजी पारिवारिक घटनाओं पर आधारित थी जिसमे उनकी मां, चाची और एक बूढ़ी महिला शामिल थी। उनको प्राइमटाईम एमी अवार्ड, अकादमी अवार्ड और जीन हरशोल्ट ह्यूमनटेरियन अवार्ड आदि से सम्मानित किया गया है। 

साल 2020 में टायलर पेरी को दुनिया के सौ प्रभावशाली लोगो की लिस्ट में रखा गया। इन्होंने स्वयं बनाए फिल्मों के अलावा अन्य फिल्मी में काफी सुर्खियां बटोरी। 

3 ड्वेन जॉनसन 

दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन हैं?

आप भले ही उपर बताए एक्टर का नाम ना जानते हो लेकिन ड्वेन जॉनसन को आप भली भांति जानते होंगे। इन्होंने न सिर्फ फिल्मों में अपना नाम और पैसा कमाया बल्कि खेल जगत में भी परचम लहराया।

ड्वेन जॉनसन ने WWE में भी विजेता का पड़ी जीता और कुछ साल पहले ही भारत में फिल्म प्रमोशन के लिए आए थे। ड्वेन जॉनसन अब तक की सबसे बेहतरीन कुस्ती प्लेयर माने जाते हैं। जॉनसन के जीवन पर एक द रॉक सेज नामक आत्मकथा लिखी गई हैं। इसे साल 2000 में प्रकाशित किया गया।

उस समय यह पुस्तक कई सप्ताह तक बेस्ट सेलर बनी रही। आज के समय में इनकी नेटवर्थ 800 मिलियन डॉलर हैं। जिससे वे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर एक्टर माने जाते हैं। 

4 शाहरुख खान 

शाहरुख खान भारत के बादशाह माने जाते हैं। इन्हे बॉलीवुड के किंग खान भी कहा जाता हैं। भारत के सबसे अमीर हीरो मनाए जाने वाले शाहरुख खान दुनिया के चौथे सबसे अमीर एक्टर माने जाते हैं। इन्होंने अपने फिल्मी करियर में 80 से भी अधिक फिल्मों में काम किया हैं। 

उनका घर मन्नत अवार्ड से भरा हुआ हैं। अभी तक उन्होंने 14 फिल्मफेयर अवार्ड, पद्म श्री पुरस्कार, आर्द्रे ड्रेस आर्ट्स और लिजन ऑफ ऑनर सहित  कई अवार्ड अपने नाम किए हैं। हाल ही में उनकी धमाकेदार फिल्म पठान रिलीज होने वाली हैं।

एसआरके भारत के कई परोपकारी कार्य में अपना योगदान दिए हैं तथा लगातार भारत के संस्कृति में सबसे लोकप्रिय एक्टर कायम हैं। अभी इनकी नेटवर्थ 770 मिलियन डॉलर हैं। 

5 टॉम क्रूज

टॉम क्रूज दुनिया के सबसे अधिक फीस लेने वाले एक्टर माने जाते हैं। वे अमेरिका के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और एक्टर हैं। उनकी एक फिल्म ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। जिससे वे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फूल के हीरो बन गए। 

अब उन्हें तीन अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है साथ ही मानद पल्मे डी और तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के हकदार बने हैं। साइंस, technology और एक्शन फिल्मों में उन्हें जायदा बार देख गया हैं। वर्तमान समय में उनकी टोटल संपति 620 मिलियन डॉलर आंका गया है। 

6 जैकी चेन

टाइगर श्राफ के चहेते हीरो जैकी चेन अपनी एक्टर फिल्मी के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। वे एक्टर के साथ साथ फिल्म निर्माता, मार्शल आर्ट्स कलाकार, गायक (टॉप सिंगर इन इंडिया) और स्टेंट निर्देशक भी हैं। 

साल 2023 में दुनिया के सबसे अमीर एक्टर के लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते चाइना एक्टर हैं। 

इन्होंने अपनी फिल्मी कैरियर की यात्रा 60 के दशक में ही शुरू की थी और तब से अब तक करीब 150 फिओमो में एक्टिंग, सिंगिंग या निर्देशन का काम किए हैं।

जब महज पांच साल के थे तभी उन्होंने अपनी एक्टिंग एक बाल कलाकार के रूप में शुरू किया था। 

7 जार्ज क्लूनी

राजनीतिक और धार्मिक सक्रियता में रुचि रखने वाले जार्ज क्लूनी भी एक अमेरिकी एक्टर और फिल्म निर्माता हैं। उनको चार बार गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, दो बार अकादमी पुरस्कार और एक बार ब्रिटिश अकादमी फाइल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

एक समय था जब क्लुनी को टाइम्स ने 100 शक्तिशाली लोगो के लिस्ट में शामिल किया था। एक्टिंग के बाद अब वे अपना जायदा समय राजनीति और धार्मिक कार्यों में देते हैं।

वर्तमान में वे विदेश मंत्रालय के सदस्य भी हैं। जार्ज क्लूनी की टोटल नेटवर्थ  500 मिलियन डॉलर हैं। जिसके वजह से से क्लूनि दुनिया के सातवें सबसे अमीर एक्टर माने जाते हैं। 

8 रॉबर्ट डी नीरो

इनका पूरा नाम रॉबर्ट एंथोनी डी नीरो हैं, जो अमेरिका के ही रहने वाले हैं। एक्टिंग के अलावा वे एक प्रोड्यूसर, डायरेक्टर हैं। आज वो लगभग 500 मिलियन डॉलर के मालिक हैं।

अपने समय के बेस्ट एक्टर माने जाते हैं। और उसी के वजह से उनको दो अकादमी पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड लाइफ अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं। 

डी नीरो ने और साथ में जेन रोसेंथल ने 1989 में एक ट्रैबेका प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना किया था। इनकी 6 फिल्मों को लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस में ऐतिहासिक महत्व के लिहाज से रखा गया हैं। 

निष्कर्ष:-

आज के इस पोस्ट में हमने जाना की दुनिया के सबसे अमीर एक्टर कौन हैं। साथ में ये भी जाना की उनकी वर्तमान नेटवर्थ कितनी हैं। इस तरह के जानकारी लिए नीचे लिखे लिंक को क्लिक करे और हमारे चैनल को भी सब्सक्राइब करे। 

ये भी पढ़ें:-

अनलाइन कमाई कैसे करे

साइबर सिक्युरिटी से कैसे बचें

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से सावधान रहे?

Leave a comment