भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं? (मई 2021 )

क्या आप ये जानना चाहते हैं कि भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं? (मई 2021 ) , अगर आपका जवाब हाँ में हैं , तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही कारगर सिद्ध होने वाले  हैं।  क्योंकि इस पोस्ट में हमने टॉप 06 सबसे अमीर राज्यों के बारे में लिखा हैं। और ये लिस्ट हमने उन राज्यों के जीडीपी के और राज्यों के प्रति व्यक्ति आय के आधार यह तय किया है।

भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं? (मई 2021 )
भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं?

तो चलिए जानते हैं कि  भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं?  और उनकी कितनी जीडीपी है।

भारत का टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन सा हैं?

महाराष्ट्र 

भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई, जिस राज्य की राजधानी  हैं वो महाराष्ट्र  हैं । महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर राज्य की श्रेणी में पहले स्थान पर हैं। यहां की कुल सकल घरेलू उत्पाद 400 बिलियन डॉलर कि हैं और बात करे प्रति  व्यक्ति आय की तो वह लगभग 2900 डॉलर के करीब हैं।

भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं?
मुंबई

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई हैं और यह भारत का सबसे महंगा शहर माना जाता हैं। साथ ही पिछले कुछ सालों में यहां बहुत तेजी से ग्रोथ हुआ हैं। भारत के पिछड़े क्षेत्र के लोग यहां पैसा कमाने आते हैं।

महाराष्ट्र में मुंबई के अलावा पुणे,कोल्हापुर,  थाने आदि सिटी भी बहुत पॉपुलर हैं। यह एक औधोगिक राज्य हैं। और अन्य राज्यों के मुकाबले यहां सड़क , परिवहन , बिजनेस और टेक्नोलॉजी हमेशा से आगे रही हैं। 

तमिलनाडु

तमिलनाडु साउथ इंडिया का सबसे पावरफुल स्टेट माना जाता हैं। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई हैं। जो समुद्र के किनारे बसा हुआ हैं और यही वजह हैं कि यह एक इंडस्ट्रियल सिटी हैं। बड़े बड़े टावर और फैक्टरियों की कोई कमी नही हैं। तमिलनाडु की कुल सकल घरेलू उत्पाद 290 बिलियन डॉलर बताई गई हैं।

भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं?
तिरुपति धाम

इसी के साथ यह यानी तमिलनाडु भारत के सबसे अमीर राज्य की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। यहां की प्रति व्यक्ति आय 3,400  डॉलर हैं। जो कि बहुत ज्यादा हैं। 

तमिल यहां की राजकीय भाषा हैं जो बहुत पुरानी भाषा मानी जाती हैं।  राजधानी चेन्नई एक औधोगिक शहर हैं जहां भारत के पिछड़े राज्यो से मजदूर काम करने के लिए आते हैं। खास तौर पर लगभग सभी मजदूर यूपी और बिहार के रहने वाली होते हैं। 

वर्तमान समय मे गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई  और भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम  तमिलनाडु के ही रहने वाले हैं।

कर्नाटक

कर्नाटक राज्य दक्षिण भारत का सबसे बड़ा राज्य हैं। भारत के सबसे अमीर राज्यों के लिस्ट में इसका नाम तीसरे नम्बर पर हैं। राजाओ के समय मे कर्नाटक राज्य का नाम मैसूर हुआ करता था लेकिन पिछले सालों इसका नाम बदल कर कर्नाटक कर दिया यहॉं की राजधानी बैंगलोर हैं जिसे आधुनिक भारत का सिलिकॉन सिटी बोला जाता हैं।

साथ ही अन्य सभी जिलों के मुकाबले बैंगलोर बड़ा शहर हैं। कर्नाटक की कुल DGP 240 बिलियन डॉलर आंकी गयी हैं। साथ प्रति व्यक्ति आय 3,200 दौलत बताया गया हैं। बंगलौर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत आगे हैं। यहां कई सारीबड़ी बड़ी कंपनियों के हैड ऑफिस हैं जैसे इंफोसिस, विप्रो, HAL, आदि और भी हैं।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारत के प्रमुख प्राइवेट बैंक में सात बैंक कर्नाटक राज्य से ही बिलोंग करते हैं।  इसका नाम कुछ इस प्रकार हैं। Canara bank, indusland bank, syndicate bank, vijay bank, Karnataka bank,  आदि। 

उत्तर प्रदेश

भारत का क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। लोग इसे  यूपी भी कहते हैं। यहां के 70 % लोग अपनी जीविका चलाने के लिए कृषि का सहारा लेते हैं। साथ ही, बाकी के बचे लोग इंडस्ट्री के क्षेत्र में अपना परचम लहराते हैं ।

भारत के सबसे अमीर राज्यों की लिस्ट में यूपी चौथे स्थान पर कार्यरत हैं। चूंकि  यूपी का क्षेत्रफल बहुत बड़ा हैं  इसीलिए इसे चार भागों में बाँटा गया हैं। नार्थ  , साउथ, ईस्ट और वेस्ट । 

उत्तर प्रदेश की सकल घरेलू उत्पाद 235 बिलियन डॉलर हैं तथा यहां के लोहा की प्रति व्यक्ति आय 1350 डॉलर मानी जाती हैं। आपको बता दे की देश और दुनिया के सातवां अजूबा कहें जाने वाला ताजमहल उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित हैं। वही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण भी हो रहा हैं। 

भारत के लगभग 80 फीसदी चीनी के लिए गन्ने का उत्पादन यूपी में ही होता हैं। फील। सिटी नोएडा और आई आई टी कानपुर यूपी के इकोनॉमिक्स सर्वेक्षण में अहम भूमिका अदा करती है । 

गुजरात

आज के समय मे गुजरात एक बाहत बड़ा ब्रांड बन गया हैं। क्योंकि भारत के टॉप बिजनेसमैन गुजरात से तलूक रखते हैं। भारत का सबसे अमीर आदमी भी गुजरात का रहने वाला हैं।

गुजरात भारत का पांचवा सबसे अमीर राज्य हैं। जिसकी सकल घरेलू उत्पाद 215 बिलियन डॉलर मानी जाती हैं। यहां की पर व्यक्ति इनकम 2700 डॉलर हैं। जो बिहार और यूपी जैसे राज्यों से अलग हैं।  गुजरात की राजधानी गांधीनगर हैं लेकिन यहां की सबसे बड़ी सिटी अहमदाबाद हैं। 

दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति , स्टेच्यू ऑफ यूनिटी अहमदाबाद में हैं  यह सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल मूर्ति हैं। जो कि 187 मीटर की ऊँचाई हैं। साथ दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी अहमदाबाद में ही हैं जिसका नाम नरेन्द्र मोदी स्टेडियम हैं।  यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर हैं। 

गुजरात का तीन भाग समुद्र से घिरा हुआ हैं। जिस वजह से विदेशी   कंपनियां आसानी से भारत मे अपना बिजनेस करती है। और इसी के कारण यहां रोजगारो की कोई कमी नही हैं। यह एक इंडस्ट्रियल राज्य की सूची में आता हैं। दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफायनरी केंद्र भी गुजरात के जामनगर में स्थित हैं जिसे रिलाइंस इंडस्ट्री संचालन करती हैं। 

पश्चिम बंगाल

बंगाल की धरती में कई ऐतिहासिक घटनाओं का जिक्र मिलता हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। यही पर सर्वप्रथम अंग्रेजी लोगो ने अपना डेरा डाला था और धीरे धीरे पूरे भारत मे फैल गया। जनसंख्या की दृष्टि से बंगाल भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य बताया गया हैं। यहां की सकल घरेलू उत्पाद 185   बिलियन डॉलर बताई जाती हैं। 

बंगाल में भी कई तरह के मैन्युफैक्चरिंग का काम किया जाता हैं। खास तौर पर यहां के लोग सीफ़ूड का धंदा करते हैं। इसके साथ , बहुत सारे लोग  टेक्सटाइल का काम भी करते हैं।  बंगाल में सालों भर चावल की ही खेती होती हैं। 

दार्जिलिंग बंगाल का ही एक सिटी हैं जो पहाड़ी इलाकों में बसा हुआ हैं। यहां की चाय देश और दुनिया के लोग पसंद करते हैं।  इसी तमाम चीजों से यहाँ की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली हैं। 

निष्कर्ष :-

साथियों , मुझे उम्मीद हैं आपने इस पोस्ट मे ये जान लिया होगा कि भारत के टॉप 06 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं? (मई 2021 ) । इस सवाल के जवाब के लिए आपको कही और कुछ भी टाइम बिताने कि जरूरत नहीं पड़ेगी है। तो चलिए मिलते हैं  किसी और खास पोस्ट के साथ , तब तक लिए आप हमारे अन्य पोस्ट के साथ बने रहें और अगर कुछ भी पूछना या सुझाव देना है तो अप हमें कमेन्ट कर सकते हैं ।

इसे भी एक बार जरूर पढ़ें –

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन हैं ?

सबसे कम उम्र कि अरबपति महिला का नाम क्या है ?

सबसे अमीर बॉलीवुड हीरो कौन हैं ?