इस महीने म्यूचूअल फंड से पैसे कैसे कमाए ?

इस महीने म्यूचूअल फंड से पैसे कैसे कमाए ?

म्यूचूअल फंड भारत मे इनवेस्टमेंट का सबसे अच्छा जरिया माना जाता हैं । इसके मुख्य कारण म्यूचूअल फंड से होने वाले फायदे को माना जाता हैं । आज के इस आर्टिकल मे हम बात का चर्चा करेंगे कि आप इस महीने म्यूचूअल फंड से पैसे कैसे कमाए ? साथ ही ये भी जानेंगे कि आप किस किस फंड मे अपना पैसे जमा करके अमीर बन सकते हैं।  सबसे पहले बात करते हैं कि म्यूचूअल फंड मे निवेश के बेसिक फायदे क्या क्या हैं जिसके वजह से निवेशक इनमे निवेश करते हैं।

  • आप कम से कम राशि के साथ इसे शुरु कर सकते हैं। मिनिमम (500/-)
  • म्यूचूअल फंड के द्वारा आप अलग अलग स्टॉक्स , बॉन्ड , फंड, गोल्ड  आदि मे निवेश कर सकते हैं।
  • हर महीने अपने अनुसार से पैसे जमा कर सकते  हैं।
  • म्यूचूअल फंड मे निवेश करना बच्चों के खेल जैसा हैं यानि कि कोई भी इसे आसानी से शुरू कर सकते  हैं।

Contents

म्यूचूअल फंड से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप के पास थोड़े बहुत पैसे हैं और उसे आप कही ऐसे जगह निवेश करने कि सोच रहे हैं , जहां से अच्छा खासा रेटर्न आए तो आप म्यूचूअल फंड मे अपना पैसा जमा कर सकते हैं क्योंकि इस स्कीम से आप म्यूचूअल फंड से पैसे कमा सकते हैं। आप यहाँ क्लिक करके यह जान सकते है कि कौन सा फंड आपके लिए बेहतर होगा ।

मान के चलिए कि आप 500/- रुपया प्रत्येक महिना 5 साल के लिए जमा करते हैं। तो आपका टोटल इनवेस्टमेंट करीब 30,000/- हो जाएगा । बाजार के उतार चढ़ाव को देखते हुए हमने 15% का रिटर्न अनुमानित किया हैं। इसके हिसाब से 5 साल बाद आपका निवेश किया हुआ 30,000 /-रुपया  करीब 14,841/- रुपया का रेटर्न देगा । इसमे रेटर्न फीसदी उपर नीचे भी हो सकता हैं । यानि कि लगभग आप 15,000/- रुपया बिना कुछ किये कमा सकते हैं। यहाँ क्लिक करके आप आप खुद से हिसाब भी लगा सकते हैं।

म्यूचूअल फंड क्या हैं ?

म्यूचूअल फंड निवेश का एक ऐसा माध्यम माना जाता हैं जिसमे निवेशक अपने पैसे को एक जगह इन्वेस्ट करके अलग अलग कॉम्पनियों के शेयर को खरीद सकता हैं। मान के चलिए कि , आप अपने कमाई के कुछ हिस्से को बचत के रूप मे कही जमा करना चाहते हैं। लेकिन आपको इस बात का डर भी रहता  कि कही आपका मेहनत से कमाया हुआ पैसा डूब न जाए ।

इस परिस्थिति मे आप थोड़ी समझदारी से म्यूचूअल फंड मे पैसे को जमा कर सकते हैं। इसमे पैसे डूबने के चांस नहीं होते है । क्योंकि जो फंड मैनेजर होते हैं वे इस राशि को एक्सपर्ट कि देखभाल मे अलग अलग शेयर और बॉन्ड मे निवेश करते हैं। अगर किसी एक जगह पैसा डूब भी जाए तो बाकी के जगहों से इसकी भरपाई हो जाती हैं।

 

म्यूचूअल फंड का स्कीम मुख्यरूप से निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

  • एक्विटी  स्कीम
  • हाइब्रिड स्कीम
  • डेबट स्कीम
  •  सोल्युशंस ऑरिएन्टेड फंड

 Equity Mutual Fund:-

जहां रिस्क ज्यादा होता हैं , वहाँ नाम कमाने का बढ़िया मौका होता हैं, ये पॉइंट एक्विटी फंड मे लागू होती हैं। इस फंड जितना भी राशि आता हैं उसका निवेश सीधे स्टॉक मार्केट मे किया जाता हैं । और आप सभी इस बात को जानते हैं कि स्टॉक मार्केट स्थाई नहीं होता हैं। ये हमेशा ऊपर नीचे होते रहता हैं। इस फंड मे आपका पैसे शेयर मार्केट के अनुसार बढ़ता या घटता हैं। एक बात कि अनुभव हैं कि अगर आप इसमे लॉंग टर्म के लिए पैसे लगाते हैं तो रेटर्न कि अच्छी संभावना होती हैं।

 Debt Mutual Fund:-

अगर आप ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते है तो आपके लिए डेट फंड अच्छा ऑप्शन हैं। लेकिन आप इसमे ज्यादा रिटर्न कि उम्मीद नहीं कर सकते हैं। आप फिक्स डेपोजिट से थोड़ा अच्छा रिटर्न कर सकते हैं। डेट फंड मे जितना भी पैसा जमा होता हैं उसका ज्यादातर हिस्सा बॉन्ड , कारपोरेट , पेपर्स आदि मे लगाए जाते हैं। और बाकी का पैसा कंपनी के शेयर मे लगाए मे जाते हैं ।

 Hybrid Mutual Fund:-

हाइब्रिड फंड मे आप जो भी पैसा लगाते हैं उसका आधा पैसा एक्विटी फंड और आधा डेट फंड मे लगाए जाते हैं कभी कभी  ये गोल्ड मे भी अपना कुछ फीसदी इन्वेस्ट करता हैं। इस फंड मे वैसे निवेशक आँख बंद करके निवेश कर सकते जो रिस्क न के बराबर लेना चाहते हैं , और वैसे लोग भी आसानी से निवेश कर सकते हैं जो थोड़ा बहुत रिस्क ले सकते हैं।

solution oriented mutual fund:-

सेबी ने हाल ही मे एक स्कीम लांच किया है जिसका नाम सोल्युशंस ऑरिएन्टेड फंड हैं। यह फंड खास कर रेटायरमेंट और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बनाया गया हैं। जिसमे आप लॉंग टर्म के लिए निवेश कर सकते है । इसमे एक यह फायदा हैं कि टेक्स कि छूट होती  हैं।

इन सभी स्कीमों के अलग अलग केटेगरी निम्नलिखित दर्शाई गई हैं।

  1. स्मॉल कैप
  2. मिड कैप
  3. लार्ज कैप
  4. मल्टी कैप
  5. वेल्यू डिस्कवरी
  6. फ्लेक्सि कैप
  7. डेट कैप

म्यूचूअल फंड मे निवेश कैसे करें ?

इस डिजिटल युग मे म्यूचूअल फंड मे निवेश करना आसान हैं। आप मोबाईल से सारा काम घर बैठे कर सकते हैं। पहले के जमाने मे लोग इसके बारे मे जानते भी नहीं थे तो निवेश कैसे करते , लेकिन फिर भी कुछ  शहरी लोगों को इसके बारे मे जानकारी थी, जिसके वजह से वे लोग इसमे निवेश करते थे और आज भी करते हैं। आप इसमे मुखरूप से तीन प्रकार से निवेश कर सकते हैं। जो कि निम्नलिखित वर्णित हैं।

  1. सीधे म्यूचूअल फंड के एप या वेबसाईट से
  2. नजदीकी म्यूचूअल फंड के ऑफिस से
  3. या आप किसी दलाल के द्वारा  निवेश कर सकते हैं ।

सबसे पहली बात यह हैं कि आपको अपने आधार कार्ड और पेन कार्ड का केवाईसी करना होगा , बिना इसके आप म्यूचूअल फंड मे निवेश स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। आप किसी भी नजदीकी म्यूचूअल फंड ऑफिस मे जा कर डिजिटल केवाईसी करा सकते हैं। अगर आपको इंटरनेट  कि अच्छी जानकारी  हैं तो  कंपनी से बात करके आप खुद से भी सब कुछ कर सकते हैं। जहां पर आप अपने गूगल पेय या paytm से अनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद आप ये जान पाएंगे कि म्यूचूअल फंड से पैसे कैसे कमाए ?

या आप म्यूचूअल फंड के ऑफिस मे जाकर अपने डोकोमेन्टस के द्वारा एक डेमएट अकाउंट खुलवाया , और फिर वहाँ से निवेश आरंभ कर सकते हैं। आप इसमे दो प्रकार से अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं।

systematic investment plan (SIP) :-

SIP मे आप महीने के अनुसार एक तय राशि को जमा कर सकते हैं। ये राशि आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं  आप सिर्फ 500/- से रुपया से आरंभ कर सकते हैं। कुछ ऐसी भी कंपनी हैं जिसमे आप 100/- से भी निवेश कर सकते है।

lumpsum :-

lumpsum का मतलब एकमुस्त होता हैं । ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनके पास रेगुलर इनकम नहीं होता हैं।  वैसे लोग इस केटेगरी मे एक बार मोटी रकम किसी खास समय सीमा के लिए जमा कर सकते हैं।

इस महीने म्यूचूअल फंड से पैसे कैसे कमाए ? के बारे मे आप जान गए होंगे । आशा हैं कि आप अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को सही और सुरक्षित जगह लगाएंगे , इस प्रकार आप किसी भी कंपनी  के म्यूचूअल फंड मे निवेश आरंभ करके पैसे कमा सकते हैं। ये तो हो गई कि आप निवेश करके पैसा कैसे कमा सकते हैं ?

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । आप हमारे इस ब्लॉग मे अनलाइन पैसे कमाने हेतु बहुत से आर्टिकल मिल जाएंगे,  तो इसके लिए आप लगातार हमारे साथ बने रहे । यहाँ आप सिख सकेंगे कि –

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

अमीर बनने के लिए क्या करे ?

paytm से पैसे कैसे कमाए ?

अनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

!!! जय हिन्द !!!

Leave a comment