दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021
दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021

नया अपडेट :- फ्रांस के अरबपति और LVMH ग्रुप के मालिक अरनॉल्ट एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर बन  गए हैं। उनकी कुल सम्पति $186.3 बिलियन हैं जो कि जेफ बेजोस के कुल संपती से लगभग 300 मिलियन ज्यादा हैं।

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021:- फोर्ब्स के अनुसार , दुनिया के अरबपतियों के लिस्ट 2021 में टेसला और SpaceX  के मालिक एलोन मस्क 188.5 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सर्वोतम अमीर आदमी बन गए ।

भारतीय अरबपतियों की सूची 2020 मे रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक माननीय मुकेश अंबानी  $ 78.2 बिलियन सम्पति के साथ सबसे अमीर भारतीय हैं  । दुनिया मे कई  बिसनेसमैन हैं जो अमीरों के लिस्ट में आते हैं । लेकिन दुनिया उसी को जानती जो दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 मे शामिल हैं ।

आपने देखा होगा कि लगभग हर सेक्टर मे लोग उसी को ज्यादा value देते जिसके पास ज्यादा संख्या होता हैं । जैसे कि क्रिकेट मे अगर आपने ज्यादा रन बनाया हैं  तो आपके बारे मे सब जानेंगे , अगर किसी exam  में आपको उच्चतम  नंबर आए तो लोग आप ही को  बधाई देंगे । ठीक वैसे ही अगर आपके पास जअधिक से अधिक धन है,  तो आप सभी लोगों के जुबान पर  होंगे ।

भारत का बच्चा-बच्चा ये जनता हैं कि मुकेश अंबानी भारत के और एलोन मास्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी है लेकिन आज हम आपको ये बताएंगे कि दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 के  मे किन किन का नाम सुमार हैं ।

Contents

1. एलोन मास्क

Networth :-188.5 बिलियन डॉलर

एलोन मस्क
एलोन मस्क

 

एलोन मस्क SpaceX और अपनी नई कंपनी टेसला के  CEO और मुख्य अधिकारी हैं । इनका जन्म 28 जून 1971 को कनाडा मे हुआ था । मस्क SpaceX और टेसला के अलावा और भी कई कॉम्पनियों के मालिक हैं जिनसे Boring Nuralink Open Al आदि शामिल हैं । 2018 के फोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार,  एलोन मस्क दुनिया के  सबसे शक्तिशाली लोगों मे शामिल हैं । इन लिस्ट मे वे 25 वें नंबर पर आए थे ।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी

अंतरिक्ष यान बनाने वाली कंपनी Space X और लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी के मालिक एलोन मास्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं । ब्लूमबर्ग नामक एक कंपनी जो दुनिया के अमीरों के कुल networth का लिस्ट बनाती  हैं उसके अनुसार , एलोन मास्क कि सम्पति मे एक साल के अंदर सात गुना इजाफा हुआ हैं और इसके साथ ही एलोन कि कुल सम्पति 188.5 बिलियन डॉलर हो गई ।

जनवरी 2021  के आंकड़ों के अनुसार , फोर्ब्स ने दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 जारी कि हैं जिसमें एलोन मस्क 188.5  बिलियन डॉलर सम्पति के इजाफा होने से दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। एलोन मस्क अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक इंटरनेट सॉफ्टवेयर कंपनी ZIP2 की  शुरुआत  कि जिसे बाद में कंपनी ने 307 मिलियन डॉलर मे अधिग्रहण किया था ।

इनके बारे मे कहा जाता हैं कि इन्होंने सिर्फ दस साल कि उम्र मे एक विडिओ गेम बनाए बना दिए थे । इस गेम को उन्होंने बारह साल कि उम्र मे 500 डॉलर मे बेच दिए । कुछ दिन पहले , एलोन अमीरों के लिस्ट मे 32 वें पर आते थे ।  आज अमेजॉन के मालिक जेफ़ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन पर आ गए ।

बाद मे उन्होंने  X.COM कि स्थापना किया था।  मई 2002 मे एलोन ने एक अंतरिक्ष परिवहन  सेवा कंपनी SpaceX कि स्थापना  किया था । इसके CEOऔर प्रमुख अधिकारी खुद ही हैं ।

2. जेफ बेज़ोस

Networth :- 187.0 बिलियन डॉलर 

जेफ़ बेजोस
अमेजॉन

जेफ़ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका मे हुआ था । वे एक अमेरिकी बिजनेसमेन , इंटरनेट उधमी , निवेशक और परोपकारी आदमी हैं । दुनिया उन्हे बहुराष्ट्रीय कंपनी amazon के मालिक के रूप मे जानती हैं । बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट मे दूसरे पायदान पर खड़े हैं । फोर्ब्स के रिपोर्ट के अनुसार , वह इतिहास मे पहले व्यक्ति हैं जिनका कुल सम्पति 200 बिलियन डॉलर के पार पहुचा हैं।

इन्होंने 1986 मे प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से स्नातक कि डिग्री ली हैं । बेजोस के पास इलेक्ट्रिकल इंजीयरिंग और कंप्युटर विज्ञान दोनों कि डिग्री हैं । बेजोस ने 1994 मे न्यूयार्क सिटी मे अमेजॉन कि स्थापना किया था ।

जानकारों का कहना हैं  कि शरुआती दिनों  मे वे बुक सेलर का काम करते थे । और आज के समय मे ये दुनिया कि सबसे बड़ी कंपनी का रूप धारण कर चुकी हैं । राजस्व के हिसाब से देखा जाए तो ये पूरे दुनिया मे सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी हैं ।

साल 2004 मे इन्होंने blue origin नामक एक स्पेस फ्लाइट स्टार्ट अप कंपनी कि स्थापना किये थे । बेजोस को व्यापार प्रक्रिया विवरण मे उनके रिची के लिए जाना जाते हैं । वे एक ही समय मे कई सारे काम को मैनेज करते हैं । उन्होंने  शादी के 25 साल बाद 2019 मे  मैकेनजी को तलाक दिया जो बेजोस के पत्नी थी , और उन्हे अपने amazon कि सम्पति का एक चौथाई हिस्सा दे दिया

यूट्यूब से पैसे कमाए ?

 

3. बर्नार्ड अरनॉल्ट

Networth :- 140.6 बिलियन डॉलर 

बर्नार्ड अरनालट एक फ्रांसीसी अरबपति और कला संग्राहक हैं वे LVMH के चेयरमैन और कार्यकारी  अध्यक्ष हैं । दिसंबर 2019 मे बर्नार्ड ने amazon के मालिक को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे ।  लेकिन कुछ ही दिन बाद वे फिर से दूसरे नंबर पर आ गए । आज के समय मे इनके पास कुल 140.6 बिलियन डॉलर कि सम्पति हैं ।

फ्रांस के अरबपति और LVMH ग्रुप के मालिक अरनॉल्ट एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर बन  गए हैं। उनकी कुल सम्पति $186.3 बिलियन हैं जो कि जेफ बेजोस के कुल संपती से लगभग 300 मिलियन ज्यादा हैं।

बर्नार्ड विश्वभर मे लगभग 70 ब्रांडों के साम्राज्य कि देखरेख करते हैं । जीमे टॉप कंपनी लुईस विटन और  सेपोरा भी शामिल हैं । इन्होंने दो शादियाँ कि थी जिनसे इनके कुल पाँच बच्चे हैं । और इनमे से 4 बच्चे इन्ही कि कंपनी LVMH मे काम करते हैं ।

बर्नार्ड ने इंजीयरिंग डिग्री के साथ पेरिस मे ecale polytechnique से स्नातक किया हैं । साल 1971 में उन्होंने अपने पिता कि निर्माण कंपनी फेरेट सवीनेल पर नियंत्रण कर लिया । 8 साल बाद उन्होंने कंपनी का नाम फेरनेल इंक से बदल दिया और अपना ध्यान रियल स्टेट मे स्थानतरित कर दिया । एलवीएमएच ने 2019 में लक्जरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप बेलमंड के लिए 3.2 बिलियन डॉलर खर्च किए, जो 46 होटलों, ट्रेनों और रिवर क्रूज़ का मालिक है या उनका प्रबंधन करता है।

4. बिल गेट्स

networth :- 118.9 बिलियन डॉलर 

बिल गेट्स
बिल गेट्स

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के सह  संस्थापक और अध्यक्ष हैं इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के वसिंग्टन मे एक उच्च वर्गीय परिवार ने हुआ था ।  वर्ष 1975 मे बिल गेट्स ने अपने मित्र पाल एलन के साथ मिलकर विश्व कि सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कि स्थापना किया था । बिल गेट्स पर्सनल कंप्युटर के अग्रिम श्रेणी के उधमी माने जाते हैं ।

32 साल पूरे होने से पहले ही वे अरबपति के कतार मे खरे हो गए थे । और लगातार  वे इस कतार मे पहले नंबर पर बने रहे । आपको बताया दे कि बिल गेट्स बहुत बड़े दानी भी हैं 2007 मे उन्होंने करीब 40 अरब कि रकम को दान किया था । बिल गेट्स माइक्रोसाफ्ट के चेयरमैन हैं, जिसका साल 2010 में करोबार 63 बिलियन डालर और मुनाफा करीब 19 अरब डालर का रहा।

गेट्स जी एक सर्वसंपन्न परिवार से तालुक रखते हैं क्योंकि उनके माता पिता के पास बहुत पैसा था । मान जात हैं कि बिल गेट्स अपने शरुआती पढ़ाई के परीक्षा मे 1600 मे से 1590 मार्क लाए थे । बचपन मे ही उनका कंप्युटर मे बहुत दिलचस्पी था उन्होंने बहुत पहले ही कंप्युटर प्रोग्राम बना लिए थे और इस प्रोग्राम से उनको 4200 डॉलर मिले थे । उस समय उन्होंने अपने टीचर से कहा था वे 30 वर्ष मे करोड़पति बन के दिखाऊँगा और वे सिर्फ 31 साल मे ही अरबपति बन गए ।

बिल एण्ड मेलिंडा गेट्स फंड

अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ बिल गेट्स एक संस्था को चलाते हैं जिसका नाम हैं बिल एण्ड मेलिंडा गेट्स फंड  । ये दुनिया की सबसे बड़ी निजी धर्मार्थ संस्था है। बिल गेट्स कि फाउंडेशन दुनिया भर जरुरतमन्द  कि मदद करते हैं ।

साल 2020 मे इस फाउंडेशन ने कहा कि वह कोरोना वाइरस से लड़ने के लिए 300 मिलियन डॉलर खर्च करेगा । जिसके तहत लोगों का इलाज भी किया जाएगा ।  उनकी एक बहुत ही अच्छी बात लोगों को पसंद आती हैं , वे कहते हैं कि एक निश्चित बिंदु से परे मेरे लिए धन की कोई उपयोगिता नहीं है। इसकी उपयोगिता पूरी तरह से एक संगठन के निर्माण और दुनिया के सबसे गरीब लोगों तक संसाधनों को पहुंचाने में है।

एक समारोह मे उन्होंने ऐलान किया था  कि उनके मरने के बाद उनके धन का 99% हिस्सा दान कर दिया जाए । क्योंकि उनके बच्चे के लिए एक प्रतिशत सम्पति ही काफी होगी ।

5. मार्क जकरबर्ग

Networth :- 101.7 बिलियन डॉलर 

मार्क जकरबर्ग
मार्क जकरबर्ग

 

मार्क जकरबर्ग एक अमेरिकी इंटरनेट उधमी और परोपकारी आदमी हैं । वे Facebook के सह संस्थापक हैं । वे  सौर पाल अंतरिक्ष यान विकास परियोजना ब्रेकथ्रू स्टारशॉट के सह-संस्थापक भी हैं और इसके बोर्ड के सदस्यों में से एक हैं।

वर्तमान समय मे इनकी टोटल networth 101.3 बिलियन डॉलर हैं । 2007 मे  वह सबसे कम उम्र मे अरबपति बनने वाले पहले व्यक्ति हैं । और आज दुनिया का चौथा सबसे अमीर आदमी बन गए हैं । फोर्ब्स कि सूची के आधार पर मार्क ही एक ऐसे व्यक्ति हैं जो दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 मे शामिल हैं ।

2010 के बाद से , टाइम पत्रिका ने अपने person of the year के  पुरुस्कार के तहत  सबसे प्रभावशाली 100 लोगों के लिस्ट मे मार्क जकरबर्ग का नाम नोमीट किया हैं  इस लिस्ट मे मार्क का नाम दसवें नंबर पर हैं ।

जनवरी 2019 में , जकरबर्ग ने Facebook , Instagram और WhatsApp सहित तीन प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक ऐसे सिस्टम बनाना चाहते हैं कि लोग एक ही पोस्ट से अपने तीनों सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज कर सके । उसके बाद 24 अगस्त 2020 को Facebook ने Instagram को मैनेज करने के लिए IOS और android दोनों उपकरणों पर चैट सिस्टम को स्वीकृत किया । 2015 इन्होंने अपने जीवनकल के कुल सम्पति का 99% हिस्सा डाल करने का फैसला लिया हैं ।

 

6. मुकेश अंबानी

reliance
reliance logo
reliance logo

 

नेट वर्थ: -$ 80 .3   बिलियन
ऑफ वेल्थ का स्रोत: पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस
निवास: मुंबई, भारत

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी ही नहीं बल्कि पूरे एसिया के सबसे अमीर आदमी हैं भारत के टॉप कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज  के अध्यक्ष और प्रबंधक हैं । इनका जन्म यमन मे हुआ था । धीरुभाई अंबानी इनके पिता है जो 1966 मे सूत  के व्यापारी थे । 2002 मे इनकेपित की मृत्यु हो गई , उसके बाद कंपनी  का पूरा बोझ मुकेश अंबानी और इनके छोटे भाई अनिल अंबानी पर आ  गई ।

>अमीर कैसे बने ?

दोनों भाइयों ने संयुक्त रूप से अपना फर्ज  निभाया । कुछ दिन गुजरने के बाद दोनों भाइयों मे झगरा होने लगा  और इसी वजह से, माता कोकिलाबेन के नेतृत्व में   कंपनी को दो हिस्सों मे बाँट दिया ।  इसके तहत मुकेश जी को रिलायंस समूह के अंतर्गत तेल ,गैस और पेट्रोकेमिकल्स का अपना हिसा मिला ।

2016 मे जब रिलायंस ने LYF ब्रांड के तहत जिओ को लांच किया तब इस कंपनी को एक नई दिशा मिल गई । jio के आ  जाने से पूरे भारत में डाटा क्रांति का आगमन हुआ और इसी के वजह से भारत के कोने कोने तक इंटरनेट का विस्तार हुआ । दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021  मे मुकेश अंबानी का नाम 6 वें पायदान पर आती हैं ।

7. वारेन बफेट

Networth :- 87.9 बिलियन डॉलर 

वारेन बफेट
वारेन बफेट

 

वारेन बफेट एम अमेरिकी निवेशक , व्यापरी , परोपकारी और barksiare hathven के अध्यक्ष  हैं । एक समय था जब वे दुनिया के अमीरों के लिस्ट मे दूसरे या तीसरे नंबर पर आते थे लेकिन वर्तमान मे काफी नीचे  खिसक कर 7वें  पायदान पर या गए हैं । वारेन बफेट को दुनिया को  सबसे सफल  निवेशक माना जाता हैं । फोर्ब्स के रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2020 मे उन्हे दुनिया का 7 वां सबसे अमीर आदमी माना जाता हैं ।

इनका जन्म 30 अगस्त 1030 को हुआ था । मन  जाता हैं कि ये बचपन से व्यापार मे काफी रुचि रखते थे । उन्होंने कोलम्बिया बिजनेस स्कूल   से  स्नातक कि उपाधि ली हैं और सबसे पहले इन्होंने अपना व्यापार वहीं से आरंभ किये थे । साल 1956 में वारेन ने  Berkshire hathven कॉम्पनी कि नीव रखी । बफेट 1970 से बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक रहे हैं।

जैसा कि मैंने बताया कि वारेन बफेट एक परोपकारी व्यक्ति भी हैं इन्होंने भी ये वादा किया हैं कि ये अपने सम्पति का 99 % हिस्सा दान देंगे । मुख्यरूप से इनका दान मेलिंडा एण्ड बिल गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से जरुरतमन्द को दिया जाएगा ।  2010 मे वारेन बफेट और बिल गेट्स ने मिलकर एक फंड बनाया जिसका नाम giving please हैं इस संस्था के तहत उन्होंने अरबपतियों से अपील किया हैं वे अपने सम्पति का कम से कम आधा हिस्सा जरूरत मंद को दान करे ।

एक अमेरिकी कांग्रेस के बेटे ने पहली बार 11 साल की उम्र में स्टॉक खरीदा और 13 साल की उम्र में पहली बार टैक्स फाइल किया।

8. लैरी एलिसन

Networth :- 78.5 बिलियन डॉलर

लेरी एलिसन  एक अमेरिकी बिजनेस , निवेशक और परोपकारी आदमी हैं । इनका जन्म 17 अगस्त 1940 को हुआ था । एलिसन Oracle Corporation के कार्यकारी अध्यक्ष  और मुख्य सचिव हैं । अक्टूबर 2019 मे फोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार , वे संयुक्त राज्य के 4 वें सबसे अमीर आदमी के रूप मे चुने गए थे ।  वही पूरी दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 में इनको 8 वें  सबसे अमीर आदमी चुना गया था।

एलिसन  का जन्म  न्यूयार्क शहर मे हुआ था और इन्होंने अपनी पढ़ाई शिकागो से पूरी किये थे । साल 1970 के दसक के शुरुआती दिनों में , compex मे काम करते हुए ये एडगर  एफ नाम के एक व्यक्ति के काम से काफी प्रभावित  हुए थे  वे उनके कोड के शोध करने के तरीके से बहुत कुछ  सीखे थे ।

उन्ही के काम से प्रभावित होकर वे साल 1977 मे Oracle Corporation  कि स्थापना  किये । उन समय इनकी कॉम्पनी मिड और कम रेंज कि डेटाबेस कंपनी बन गई थी । बाद मे ये सायबेस और माइक्रोसॉफ्ट  सर्वर के साथ प्रतिस्पर्धा करने लगा , जिसके कारण एलिसन फोर्ब्स के द्वारा दुनिया के अमीरों के लिस्ट मे नामित किया गया ।

oracle में अपने शुरुआती दिनों में लेरी एलोसन को हवाई entrepreneur of the year program के लिए उच्च परोधोगिकी के श्रेणी का पुरस्कार प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया था ।

9. सर्गी ब्रिन

Networth :- 74.2 बिलियन डॉलर 

सर्गी ब्रिन एक अमेरिकी इंटरनेट उधमी और कंप्युटर वैज्ञानिक हैं इनका जन्म 21 अगस्त 1973 को हुआ था । ब्रिन ने कंप्युटर विज्ञान मे डिग्री लेने के लिए अमेरिका के स्टेन फोर्ड यूनिवर्सिटी मे दाखिल लिया। इसी यूनिवर्सिटी मे स्टडी के दौरान इनकी दोस्ती लेरी पेज से हुई और दोनों ने मिलके 1998 मे google कि सह स्थापना किया । ब्रिन और लेरी के इस कदम से पूरे यूनिवर्सिटी मे इनकी चर्चा होने लगा । वे अपना पढ़ाई बीच मे ही छोड़ कर मेनलों पार्क मे सुसान मॉसजकी के गैरेज मे गूगल पर काम करना शुरू कर दिया ।

साल 2019 मे सर्गी ब्रिन ने गूगल के पेरेंट्स कंपनी alphabet से इस्तीफा दे दिया । लेकिन वे इसके शेयर धारक और सदस्य बने रहे । 2009 मे फोर्ब्स ने सर्गी ब्रिन को दुनिया के पाँचवे सबसे अमीर आदमी घोषित किया था । और उसी साल सर्गी ब्रिन को नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीयरिंग का अवॉर्ड दिया गया था । ये अवॉर्ड एक सर्वसंपन्न इंजीयरिंग को दी  जाती हैं ।

गूगल के अलावा वे और भी कई क्षेत्र मे काम करते हैं कुछ ही दिन पहले वे एक ऐसे कार का नमूना लांच किये थे जो बिना  ड्राइवर के चलाए जा सकते थे । इस तरह के कार वीडियो कैमरा और रडार सेंसर का उपयोग करके खुद को चला सकती है।

10. अमानसियो ओर्टेगा

 Networth :- 75.3 बिलियन डॉलर 

अमांसियों ऑरतेगा एक स्पेनिश अरबपति हैं वह इंडिटेक्स फैशन समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं । इनको पूरा दुनिया जारा कपड़ों के दुकान कि शृंखला के लिए जानती हैं । दिसंबर 2019 के अनुसार , इनके पास कुल 65.3 बिलियन डॉलर कि संपती थी जिससे पूरे यूरोप मे यर दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं ।

वे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े धनी खुदरा विक्रेता हैं । एक रिपोर्ट के अनुसार , अमांसियों ऑरतेगा 2014 मे बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए पूरे दुनिया के सबसे अमीर बने थे । अरतेगा एक साधारण परिवार से तालुक रखते थे वे आज भी एक अपार्टमेंट मे रहते हैं  तो भाइयों , आज आपने ये जाना कि दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 मे कौन कौन शामिल हैं ।

निष्कर्ष :-

दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपको जो बताए वो हर प्रकार से सही हो , मैं जब भी कोई लेख लिखता हु तो उसके लिए कई तरह से इंटरनेट पर खोज करता हूँ । और उसके बाद सभी जानकारी को सहेज कर आपके तक पहुँचाता हूँ । इन तमाम चीजों के बाद भी अगर इसमें कोई कसर रह जाता हैं या आपको कुछ समझने मे परेशानी होती हैं तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स मे मैसेज जरूर करे । आपके मैसेज हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं ।

मुझे उम्मीद हैं कि मैंने आपके सवालों दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 के जवाब को पूरा किया हैं अब अच्छी तरह जान गए होंगे हैं कि दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 मे  कौन – कौन  शामिल हैं ।

 

Leave a comment