नॉवेल कोरोना वायरस के possitive effect-2020

novel corona virus
नॉवेल कोरोना वायरस

नॉवेल कोरोना वायरस के positive effect-2020 :

आज के इस  लेख में आप जानेंगे कि नॉवेल कोरोना वायरस के क्या -क्या positive effect है . नॉवेल कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया ग्रसित हैं.   लाखों कि तादात मे मानव जाति कि मौत हुई हैं ।

मेरे प्यारे दोस्तों ,

आप सभी जानते है कि , इस साल शुरुआती कुछ महीनों में नॉवेल कोरोना वायरस  ने  पूरी दुनिया मे तबाही मचा दिया हैं . इस व्यापक वायरस के प्रभाव से बड़ी मात्रा में जन-धन छति हुई हैं ।  लेकिन इसके कुछ positive effect भी हैं

अतः आज के इस  लेख में आप जानेंगे कि नॉवेल कोरोना वायरस के क्या -क्या positive effect है ।

Contents

नॉवेल कोरोना वायरस के positive effect-2020

नॉवेल कोरोना वायरस के positive effect-2020 : नॉवेल कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया ग्रसित हैं. लाखों कि तादात मे मानव जाति कि मौत हुई हैं ।   अमेरिका  और अन्य कई देश इस महामारी का शिकार हुए हैं । सीधी भाषा में कहे तो दुनिया कि आधी आबादी से ज्यादा इस कोरोना वायरस के चपेट मे हैं ।

लेकिन साथियों, हम सभी ये  भी जानते हैं कि, प्रकृति जब भी कोई आपदा लाती हैं तो,साथ में उसके कई सारे फायदे भी होते हैं ।  खैर नुकसान भी कम नहीं हुआ है । लेकिन हम अपनी देखने के नजरिए को बदले , तो पाएंगे कि इस कोरोना वायरस के वजह से जो फायदा पर्यावरण को हुआ हैं, उसके  सामने ये तनिक नुकसान कुछ भी नहीं हैं ।

दोस्तों , नॉवेल कोरोना वायरस के सकारात्मक प्रभाव  तो बहुत सारे हैं पर , इसके कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु पर हम आज बात करेंगे ।  इन बिंदुओं को हमने पाच भागों में बाँटा हैं ,जो कि  निम्नलिखित हैं

 नॉवेल कोरोना वायरस के पाँच सकारात्मक प्रभाव

1. नॉवेल कोरोना वायरस कि वजह से नदियों कि सफाई :-

नॉवेल कोरोना वायरस के positive effect-2020 : नॉवेल कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया ग्रसित हैं. लाखों कि तादात मे मानव जाति कि मौत हुई हैं ।

भारत में नदियों  कि दशा से हम अच्छी तरह रूबरू है। आधुनिकरण  के कारण से नदिया  और ज्यादा दूषित हों गई   थी। लेकिन   जब  से भारत मे नॉवेल कोरोना वायरस   हुआ हैं ,तब से  नदियों के पानी  में काफी मात्रा   में  सुधार   आई है ।

एक रिपोर्ट के अनुसार , पिछले 25 सालों   में ऐसा कभी  हुआँ  था,  कि  गंगा  और यमुना  के पानी लायक हों , लेकिन  इस नॉवेल कोरोना वायरस   पीडियड        में  ऐसा संभव  हों पाया ।  विशेषज्ञों कि माने तो ,  अब  हम    इसके  पानी पी  सकते हैं ।

कई सालों से  भारत सरकार भी  नदियों कि सफाई को लेकर कई योजना  बनाई , लेकिन हम दावे से कह सकते है कि उनमें से एक भी योजना कारगर नहीं हुई । प्रकृति ने अब खुद ही सब  कुछ ठीक कर दी हैं

इसे भी पढ़ें :- दौलत  बढ़ाने के  पाँच उपाय

2.नॉवेल कोरोना वायरस से वायु परदूषण मे कमी :- 

वायु प्रदूषण  कि समस्या से पूरी दुनिया प्रभावित  हैं । कई बड़े बड़े शहरों में  इसको लेकर अनेकों प्रकार के नियम  बनाए गए थे  ।  लेकिन उस हद तक कारगर साबित  नहीं  हुई  जिस हद तक   होना चाहिए ।

हम सब को ये जान कर खुशी होगी कि जब से नॉवेल कोरोना वायरस घोषित किया गया है . तब से  हमारे पर्यावरण मे काफी सुधार हुआ हैं ।  हवा में ऑक्सीजन कि मात्रा मे काफी इजाफा हुआ हैं । हवाये खुल कर साँसे ले रही हैं ।  आप जब सुबह सुबह घर से बाहर निकलेंगे  तो आपने आप को ताजा  महसूस करेंगे ।

साथियों , पहले जब आप बाहर निकलते थे , तो पाते थे कि आसपास  में पशु-पक्षियों के आवाज थोड़ी-बहुत ही सुनाई देती थी ।  लेकिन अब ,  जबसे  नॉवेल कोरोना  वायरस मे  lock down लगा हैं आप खुद को प्रकृति के करीब पाते हैं । आपके कानों में पक्षियों के आवाज सुनाई देती  हैं ।

भारत सरकार के नियमों के अनुसार , नॉवेल कोरोना वायरस के दौरान सार्वजनिक परिवहन के थप हों जाने से भी वायु प्रदूषण मे काफी कमी देखने को मिली हैं । क्योंकि  परिवहनों के नहीं चलने से उनसे निकलने वाले जहरीले धुआँ में काफी कमी आई हैं ।

3. नॉवेल कोरोना वायरस ने दिया समय का तोहफा :-

 मेरे  प्यारे दोस्तों , हम सभी इस तथ्य को भली -भांति  जानते हैं , आज    के   दौर   में समय   का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं  ।  आम दिनों में   लोग  अपने  काम में इतने  व्यस्त रहते हैं    कि वे    अपने परिवार के  लिए समय      नहीं  निकाल     पाते  है

लेकिन  lock down कि वजह से लोग अपने घर मे हैं , ( नॉवेल कोरोना वायरस ) वे अपने परिवार के साथ समय बिताते नजर आए हैं । यही वो अवसर हैं , जब  आप अपने घर के अंदर रह कर अपने बच्चों के खलेंगे । आप अपने बूढ़े माता पिता से करीबी बनाएंगे , क्योंकि हर माँ – बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे कभी कभी उनके हाल चाल भी जान ले ।

बहुत ऐसे भी student हैं, जो  अपने पढ़ाई के दौर मे कुछ extra course करना चाहते हैं । भाइयों और बहनों !   आप सभी के लिए ये सुनहरा मौका हैं  ।  आप अपने घर बैठे अनलाइन कोर्स कर सकते हैं । अगर आप एक टीचर हैं तो आप अनलाइन अन्य बच्चों को पढ़ा सकते हैं

4. नॉवेल कोरोना वायरस से दुर्घटना मे आई कमी :-

दोस्तों , भारत कि आबादी बहुत बड़ी हैं .   जहां हर रोज लाखों के तादात मे लोगों जन्म होता हैं ।  और उसी के तादात में लोग मरते भी है । आम दिनों में क्राइम दिन पर दिन बढ़ता ही जाता हैं । क्राइम से जुड़ी सौकड़ों खबर समाचार में देखने को मिलती हैं ।  रोज कही न कही सड़क दुर्घटना मे लोग अपनी जान गवां देते है ।

साथियों , मैं आपको बताना चाहूँगा किभारत  समेत  दुनिया के कई हिस्सों में   जब lock down   हुआ है,  तब क्राइम कि जगत मे काफी कमी आई हैं।  lock down  के आदेशों का पालन करते हुए लोग घर कर अंदर ही रहते हैं,  जिससे कई प्रकार के घटनाओ से राहत मिली हैं

कोरोना वायरस कि वजह से पूरी जगत को काफी फायदा हुआ है ।

5. डिजिटल इंडिया को मिल बढ़ावा :-

कोरोना के पाज़िटिव इफेक्ट का प्रभाव ने डिजिटल इंडिया को काफी उचाइयों पर ले गया हैं.  सरकार के नियमों का पालन करने हम सब कर्तव्य हैं ।  हम सभी घर के अंदर रह कर lock down का पालन कर रहे है , साथ ही लेन देन  के लिए हम सारे काम  अनलाइन करते हैं ।

नियमों के अनुसार बैंक खुला हुआ है ।

फिर social distance का ख्याल रखते हुए हम सभी लोग सारे काम अनलाइन करते और करवाते है।   इससे मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया  को बढ़ावा भी मिलेगा ।

निषकर्स :-  जी हाँ दोस्तों , हमने कुल मिला  के जाना कि  नॉवेल कोरोना वायरस के पाज़िटिव प्रभाव क्या क्या हैं ।

दोस्तों , नॉवेल कोरोना वायरस  के वजह से काफी हद तक आम जनता परेशानी हुई हैं । बड़ी तादात में लोगों कि मौत तो हुई हैं। लेकिन अगर हम इसको दूर कि नजरों से देखें,  तो नॉवेल कोरोना वायरस ब्रह्मांड के लिए वरदान साबित हुई हैं ।

2 thoughts on “नॉवेल कोरोना वायरस के possitive effect-2020”

Leave a comment