Metaverse: facebook के नया नाम Meta का मतलब क्या हैं ?

Metaverse: facebook के नया नाम Meta का मतलब क्या हैं ?
facebook from meta

Metaverse: facebook के नया नाम Meta का मतलब क्या हैं ? फेसबुक के मालिक ने घोषणा किया कि वे अपने कंपनी का नाम बदलकर मेटा करना चाहते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इससे आम यूज़र्स को कोई परेशानी का सामना नही करना होगा। कंपनी सोशल मीडिया के अलावा और भी अन्य बिजनेस पर फोकस करती हैं। फेसबुक नाम में वो सब कुछ नही हैं। जो कंपनी करती आ रही हैं। 

फेसबुक का नाम क्यों बदला गया ? 

हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि फेसबुक ने अपना मत ही क्यों चुना।वर्तमान समय मे फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता हैं।  लेकिन कंपनी के मालिक चाहते हैं उनकी कंपनी मेटावर्स के लिए काम करे ।

इस क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कम्पनी भी बड़ी रकम निवेश कर रही हैं। सीधी भाषा मे कहे तो, कंपनी मेटावर्स की दुनिया मे बिजनेस करने का प्लान बना रही इसीलिए मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदलकर मेटा कर दिया हैं। जुकरबर्ग के अनुसार,  दस हजार कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी ताकि कंपनी मेटावर्स में अच्छा प्रदर्शन कर सके । 

यूजर्स पर इसका क्या असर होगा ?

जैसा कि मैंने बताया , कंपनी भविष्य को देखते हुए नाम बदलने का कदम उठाया हैं। मार्क की जितनी भी अन्य कंपनी हैं उन सभी का पेरेंट कंपनी का नाम मेटा होगा। इससे आम यूजर्स को कोई परेशानी नही होगी। इससे इंस्टाग्राम, फेसबुक मेसेंजर और व्हाट्सएप की फ़ीचर पर कोई इम्पैक्ट नही पड़ेगा। 

Metaverse: facebook के नया नाम Meta का मतलब क्या हैं ?

नए नाम मेटा के बारे में बताया कि यह एक वर्चुअल इनवायरमेंट के लिए भी कार्य करेगा। जहां लोग रियल दुनिया जैसे अनुभव को फील कर सकेगा। इस मेटावर्स दुनिया को कंप्यूटर के माध्यम से बनाया जाएगा। यहां लोग एक दूसरे से बात-चीत कर सकेंगे। आप दोस्त के साथ घूमने जा सकते हैं, साथ मे शॉपिंग कर सकते हैं। यहां तक कि आप अपने लिए लैंड खरीद सकते हैं। अन्य इलेक्ट्रॉनिक एसेट को भी आप क्रिप्टो करेंसी से खरीद सकते हैं।

फास्ट टैग के  बारे मे जाने । 

सीधी भाषा मे कहे तो, मेटावर्स एक ऑनलाइन दुनिया हैं जहां लोग अनुभवी दुनिया मे , एक दूसरे से बात कर सकते हैं, आपस मे खेल सकते हैं और लैंड खरीद बिक्री कर सकते हैं। मेटा विर्ल्ड के लिए आपको एक खास तरह का चश्मा पहनाया जाएगा। जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन की दुनिया का मजा ले सकेंगे। किसी भी सोशल मीडिया मैसेज को आप उस चश्मा के द्वारा रीड कर पाएंगे । 

Facebook new name meta full form/ मेटा का मतलब क्या हैं?

जब मीडिया  ने मार्क से पूछा कि Metaverse: facebook के नया नाम Meta का मतलब क्या हैं ?मार्क जुकरबर्ग ने मीडिया को बताया कि मेटावर्स का सूक्ष्म रूप मेटा हैं। जिसका वर्णन करते हुए उन्होने कहा हैं। आज जो हम करते हैं वो भविष्य को और उन्नति बनाने में मदद करता हैं। मेटा शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया हैं जिसका मतलब होता हैं, ‘परे’ यानी दुनिया जो देखती हैं उंसके परे। 

म्यूचूअल फंड से पैसा कैसे कमाए ?

आगे उन्होंने बताया कि आज तक मैंने जो भी ऐप्स बनाया , उस पर मुझे गर्व हैं। वर्तमान में जो सम्भव हैं उससे भी आगे बढ़कर कार्य करना चाहता हूं। और इससे में काफी उत्साहित हूं। 

मेटा ब्रांड का टैगलाइन क्या हैं ?

इस सवाल पर मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि “The future is going to be beyond anything we can imagine.” मतलब भविष्य हमारी सोच से परे जा रही हैं हम वो सब कर सकते हैं जिसकी हम कल्पना कर सकते हैं। 

Meta new name in hindi/मेटा का हिंदी नाम क्या हैं?

मेटा का हिंदी शब्द “के परे” हैं। मेटा ग्रीक भाषा का ही शब्द हैं।

फेसबूक कि कहानी आप सब से परिचित हैं । फेसबूक कि स्थापना साल 2004 मे कि गई थी । तब से आज तक कई बदलाव किये हैं जिसमे कंपनी के नाम को पहली बार बदल मेटा किया हैं। इस दौरान फेसबूक ने अपने compititor  whatsaap और इंस्टाग्राम को भी अपने अधिकार मे ले लिया । शरुआती दिनों मे इसे बहुत संघर्ष करना पड़ा

अनलाइन पैसा कैसे कमाए ?

facebook के नाम बदलने से व्हाट्सप्प मे क्या बदलाव हुआ ?

वैसे ज्यादा कुछ तो नहीं बदला लेकिन पहले जहां लिखा होता था कि whatsapp from  facebook , उसके जगह अब लिखा होता हैं whatsapp from meta । ये परिवर्तन आप whatsapp के सेटिंग पेज पर देख पाएंगे । हालांकि ये परिवर्तन अभी सभी यूजर्स मे नहीं हुआ है। फिलहाल ios प्लेटफ़ॉर्म मे ये बदलाव देखने को मिला  हैं।

Leave a comment