क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के 6 टिप्स

क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के 6 टिप्स:- पिछले कुछ सालों से क्रेडिट कार्ड के द्वारा धोखाधडी काफी बढ़ गई हैं। आजकल बैंक वाले भी सब को कॉल करके क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं। अगर आप के पास भी किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड हैं तो सावधान रहें। क्योंकि अगला फ्रॉड आपके साथ भी हो सकता हैं।

क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के 6 टिप्स

आज के इस ब्लॉग में आपके साथ हम कुछ जरूरी जानकारी शेयर कर रहे हैं। नीचे बताए सावधानियों से आप भविष्य में होने वाली क्रेडिट कार्ड धोखे से बच सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड का डिटेल किसी को न बताएं। 

अपने क्रेडिट कार्ड का डिटेल जैसे की कार्ड नम्बर, पिन पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें चाहे वह आपको विश्वासी दोस्त या फिर परिवार का कोई सद्स्य ही क्यों न हो।

 हो सकता हैं की किसी ने आपको मैसेज या मेल के माध्यम से कार्ड की डिटेल मांगा हो, इस परिस्थिति में आप बिल्कुल सावधान रहे। ओटीपी जैसा कोई भी कोड किसी के साथ साझा न करें।

म्यूचूअल फंड मे निवेश कैसे करे

इस तरह की जानकारी कभी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी आप से नही पूछती हैं। एक बार एचडीएफसी बैंक ने कहा था की बैंक अधिकारियों द्वारा किए गए कॉल या कार्ड के पीछे दर्शाएं गए नंबर से कॉल पर जरूरी के अनुसार ही प्रक्रिया दें। 

साथ ही जब आप पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करते हैं तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचे। 

क्रेडिट कार्ड की सीमा तय करे। 

पिछले कुछ सालो से कंपनी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सीमा तय करना का विकल्प भी प्रदान किया हैं। जैसे की आप इंटरनेशन ट्रेवल के समय इसे ON कर सकते हैं।

आप एटीएम, कार्ड स्वाइप, मर्चेंट बैंकर या ऑनलाइन लेनदेन के लिए इसे अपने अनुसार सेट कर सकते हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल आपको बुद्धिमानी से करना चाहिए। 

लेनदेन के लिए अलग अलग कार्डो का उपयोग करे। 

आजकल सभी के पास अलग अलग कंपनी के कार्ड होते हैं अगर आपके पास भी एक से ज्यादा कार्ड हैं तो इसे सावधानी से उपयोग में लाए। एक ही कार्ड को ऑटो पे करे जिसमे आपकी फोन बिल, मासिक सद्स्यता, ईएमआई आदि शामिल हैं।

क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के 6 टिप्स

ऑटो पे कार्ड का इस्तेमाल अन्य जगह पर ना करे। क्योंकि अगर आप इसी कार्ड से सभी जगहों पर स्वाइप करते हैं तो आपके कार्ड का गलत यूज हो सकता हैं। 

आप डेली यूज के लिए अलग से कार्ड रखें जिसमे आपने एक लिमिट सेट किया हो। इससे आप अनचाही खर्चों को रोक सकते हैं। 

भारत मे सबसे अच्छा हेल्थ इंसुरेन्स  

कार्डो के प्रति सतर्क रहिए

ऑनलाइन धोखा धडी कब हो जाए इसका अनुमान नहीं हैं इसलिए अपने कार्ड के प्रति सतर्क जरूर रहे। कभी अपने मोबाइल पर आए अनचाही मैसेज या ओटीपी को इग्नोर ना करे, इसके बारे में बैंक वाले से अवस्य बात करे।

साथ ही इस बात का ध्यान भी रखे की आपके क्रेडिट कार्ड बिल में कोई एक्स्ट्रा चार्ज तो नही एड किया हैं। अगर ऐसा होता हैं तो एक इसकी सूचना बैंक वालों को दे और इस बात की पुष्टि करे। 

इस तरह की सावधानियों से आप चोरी या धोखा के मामले से बच सकते हैं। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का क्या लाभ है ?

जल्दीबाजी में कोई पेमेंट ना करे। 

इस बात का खास खयांल रखे की आप जो बिल भुगतान कर रहे हैं वो जल्दीबाजी में ना हो रहा हो। जो साइबर क्राइम के लोग होते हैं। वे आपको मेल या मैसेज के जरिए आपको एक बड़ी डील का झांसा देते हैं।

और इसके लिए सिक्योरिटी मनी या रजिस्ट्रेशन फीस आपको पे करने के लिए बोलता हैं। इस परिस्थिति में आप बिल्कुल भी घबराए नहीं और जल्दी बाजी या लालच में पेमेंट ना करे । 

कार्ड चोरी होने सूचना दे। 

भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आपका पर्स कही गिर गया या किसी ने चोरी कर ली हैं। तो जल्दी से जल्दी आपको इसकी खबर बैंक या क्रेडिट कार्ड कम्पनी को करनी चाहिए, ताकि वे आपके कार्ड डिटेल को ब्लॉक कर आपके साथ होने वाली धोखा धडी को रोक सके। 

निष्कर्ष:-

तो दोस्तो, अब आप जान गए होंगे की क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपके साथ कहा और कैसे धोखा हो सकती हैं। उम्मीद करते हैं की आप इस इस तरह के साइबर क्राइम से बच के रहे और इस पोस्ट को शेयर कर अपने उन सभी दोस्तो को बताए जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। जिससे वे लोग भी क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचने के 6 टिप्स को आजमा कर सेफ पेमेंट विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। 

ट्रेवल इंसुरेन्स का बारे जानने के लिए क्लिक करे

अनलाइन पैसा कमाने हेतु क्लिक करे

दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे ने जानने करे लिए क्लिक करे ।

Leave a comment