जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021) :-   भारत की टॉप कॉम्पनियों में रिलायंस लिमिटेड सबसे आगे हैं । उसके बाद जो भी भारतीय कंपनी हैं उन सभी के बारे में हम इस लेख विस्तार से चर्चा करेंगे।

किसी भी सेक्टर में एक दूरगामी सोच वाली लीडर का होना बहुत जरूरी हैं । चाहे वो बिजनेस हो या फिर राजनीतिक ।  जब किसी बिजनेस का डोर एक अच्छे लीडर के हाथ मे जाता हैं तो उस कंपनी कि ग्रोथ दिन दुगुनी रात चौगुनी होती हैं ।

आज भारत के पास एक से एक कॉम्पनी हैं जो दुनिया मे अपना नाम उजागर कर रही हैं । ऐसे बहुत से उत्पाद हैं जो भारत अन्य दूसरे देश को भेजती हैं । तो मेरे प्यारे दोस्तों  , आज के इस ब्लॉग मे आप भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021) जानेंगे , जिससे पूरी दुनिया मे भारत का नाम रौशन होता हैं ।

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)भारत की टॉप कंपनी

तो आइए , जानते है भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021) और उनकी सूक्ष्म कहानियाँ …

1.) Reliance Industries Limited

रिलायंस मार्केट कप :-1,273,583.48 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
reliance logo

 

RILएक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय मुंबई मे हैं । reliance पूरे भारत मे ऊर्जा , पेट्रोकेमिकल्स , टेक्सटाइल्स , प्राकृतिक संसाधन और दूरसंचार का कारोबार करती हैं । जब से रिलायंस ने भारत मे जिओ लाया हैं तब से ये और ज्यादा लोकप्रिय  हो गया हैं ।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार , यह कंपनी भारत कि सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनी हैं । वहीं भारतीय बाजार की अर्थव्यवस्था के लिहाज से रिलायंस लिमिटेड भारत कि टॉप नामित कॉमपनियों कि सूची मे पहले स्थान पर हैं ।

हाल ही मे एक सर्वे हुआ जिसमे ये दावा किया गया कि यह  कंपनी 2020 तक दुनिया के सबसे बड़े निगमों कि फॉर्चून ग्लोबल 500 कि सूची में 96 वें स्थान पर थी । वहीं 2016 तक पलेट्स द्वारा दुनिया के शीर्ष 250 ऊर्जा कंपनी में 8 वें स्थान पर हैं । रिलायंस भारत के सबसे बड़े निर्यातक माने जाते हैं ।

हमारे देश जीतने भी कॉमपनियाँ सरकार को टेक्स देती हैं उन सभी से ज्यादा रिलायंस टेक्स भरती  हैं । माना जाता हैं कि सिर्फ रिलायंस कंपनी सरकार के कुल राजस्व का 5% टेक्स भरती हैं ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड कि स्थापना धीरुभाई अंबानी ने किया था । व्यवशाय के शुरुआती दिनों में चंपकलाल दमानी अमबनी के पार्टनर थे । लेकिन किसी कारण वश इनका साझीदारी 1965 मे खत्म हो गई । उसके बाद वे अपने दम कंपनी को आगे बढ़ाया ।

सबसे पहले वे टेक्सटाइल्स मे अपने व्यपार को आगे ले गए और विमल ब्रांड को भारतीय लोगों से परिचित कराया । आज के समय मे वे भारत के सबसे अमीर आदमी के सूची मे पहले स्थान पर हैं ।

साल 1998 में उन्होंने एक पेट्रोकेमिकल्स फैक्ट्री का प्लांट  गुजरात मे लगाया  जो वर्तमान समय भारत ही नहीं , विश्व कि सबसे बड़ी रिफाइनरी केंद्र हैं ।

2.) Tata Consultancy Service

TCS मार्केट कैप :- 1,055,639.63 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
Tata consultancy service

 

टाटा कन्सल्टन्सी सर्विस भारत कि दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं । इसको शॉर्ट फॉर्म मे TCS भी कहते हैं । आईटी सेवाओं , डिजिटल और व्यवशायिक समाधानों मे दुनिया भर के लोगों अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं।

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021) ,  TCS अपने व्यवसायों को सरल मजबूत और रूपांतरित करने के लिए ग्राहकों के साथ साझेदारी करती हैं । इस कंपनी मे 453,540 लगभग कार्यकर्ता विश्व के 47 कन्ट्री से 147 अलग अलग देशों के लिए काम करती हैं ।

N. R. चन्द्रशेखरन टाटा संस के बोर्ड अध्यक्ष हैं जो कि 100 से भी अधिक टाटा ऑपरेटिंग कॉम्पनियों होल्डिंग और प्रमोटर के रूप मे काम करती हैं । इनकी कुल सम्पति कि बात करे तो 100 बिलियन USD से भी कही ज्यादा  हैं ।

चन्द्रशेखरन October 2016 मे टाटा संस बोर्ड मे शामिल हुए थे और जनवरी 2017 के आते आते उन्हे इस बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया ।  हाल ही रिपोर्ट मे इस बात का खुलासा किया गया हैं कि TCS पूरे ब्रह्मांड की सबसे महंगी और लोकप्रिय आईटी सेवा वाले कंपनी मे शामिल हैं ।

TCS बाजार पुंजिकरण मे 100 बिलियन कि वैल्यू क पहुचने वाली पहली कंपनी बन गई  हैं । 2016-17 मे टाटा समहू कि सभी कंपनी के कुल शेयर का 72.05 हिस्सा TCS का था । वर्तमान समय मे टाटा समहू मे उच्च लाभ हासिल करने वाली कंपनी टाटा कन्सल्टन्सी सर्विस हैं ।

3.) HDFC Bank

मार्केट कैप :- 776,844.27 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
HDFC bank

 

जैसा कि आप सभी जानते कि HDFC बैंक भारत कि तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है । ये एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय कंपनी हैं । इस बैंक के द्वारा भारत के बेस्ट सैविंग अकाउंट प्रवाइड  कराई जाती है। इसके पास जून 2019 तक टोटल 104,154 स्थाई कर्मचारी कार्यरत हैं ।

HDFC बैंक अपने सम्पति के मामले मे भारत कि दूसरी सबसे बड़ी निजी बैंकिंग सर्विस हैं ।यह बैंक  2020 के भारतीय पुंजिकरण का आधार हैं । इनके बहुत से उत्पाद हैं । जैसे कि थोक बैंकिंग , खुदरा बैंकिंग , कोषागार बँकिंग , ऑटो क्षेत्र , दोपहिया क्षेत्र , व्यवक्तीगत ऋण , जीवन शैली ऋण, और क्रेडिट कार्ड । ये बैंक अपने ग्राहक को अलग अलग डिजिटल उत्पाद कि सर्विस भी देती हैं जैसे कि Paysapp , Smartpay आदि ।

>>  instagram से पैसे कैसे कमाए । 

HDFC का fullform क्या हैं ?

Housing Deployment Finance Corporation

हसमुख भाई पारेख ने इस बैंक कि शुरुआत कि थी। वे  एक भारतीय वित्तीय व्यापारी ,  लेखक और निर्जन व्यक्ति थे । उन्होंने भारत के industries , lone और investment के क्षेत्र मे अपनी बहुकिमती भूमिका अदा कि हैं । मार्च 2020 में , HDFC ने 1000 करोड़ का निवेश यश बैंक मे किया । साल 2019 मे इसे फाइनैन्स एशिया कि तरफ से बेस्ट बैंक का अवॉर्ड भी मिला  ।

4.) Hindustan Uniliver Limited

HUL मार्केट कैप :- 550,853.46 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड

 

हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड एक उपभोक्ता सामान कंपनी हैं जिसका मुख्यालय मुंबई के अंधेरी जिले मे स्थित हैं । यह एक ब्रिटिश कंपनी युनिलीवर कि सहायक कंपनी हैं ।

अपने ग्राहक को कई तरह के प्रोडक्ट सेवा के तौर पर देती हैं । जैसे कि इसके कुछ सामान के श्रेणी हैं,  जिसमे खाने-पीने कि चीजे , साफ सफाई की वस्तुए , आदि शामिल हैं  । हाल ही में इसने वाटर फ़िल्टर भी अपने सूची मे शामिल किया हैं ।

HUL कि स्थापना 1931 मे हिंदुस्तान वनस्पति Manufacturing के रूप मे कि गई और 1956 के बाद घटक सामानों के विलय के बाद इसका नाम बदल कर हिंदुस्तान लिमिटेड कर डी गई । जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021), जून 2007 मे इस कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड कर दिया गया। इनका बिजनेस बढ़ता चला गया ।

साल 2019 तककंपनी ने अपने सूची में और भी कई प्रकार के उत्पाद को शामिल के दिया था । एक आंकड़ा के अनुसार , इस कंपनी मे कुल 18,00 सदस्य काम करते थे जिससे इसकी कमाई  मे बहुत हद तक इजाफा हुआ ।

जैसा कि आप जानते होंगे , जो मल्टीनैशनल कंपनी  हैं वो अपने सदस्य को बहुत प्रकार के खास सुविधा देती हैं उसी प्रकार HUL भी अपने कर्मचरियों को विभिन्न प्रकार कि सुविधा उपलब्ध करती हैं । जैसे कि सुविधा स्टोर , एक फूड कोर्ट , स्वास्थ्य केंद्र , जिम , खेल मैदान , और मनोरंजन के साधन आदि ।

अपने उत्पादों को लेकर भारतीय उपभोक्ता मे सबसे आगे हैं साथ ही ये कंपनी अपने यतपदों को देश के बाहर भी भेजती हैं । इसे भारत सरकार के द्वारा golden super trading house  के रूप मे नमाजा गया हैं ।

5.) Infosys Limited

इंफ़ोसिस लिमिटेड मार्केट कैप :- 449,554.78 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
इंफ़ोसिस लिमिटेड

 

ये  एक बहुराष्ट्रीय कंपनी निगम हैं जो व्यपार परामर्श , सूचना, प्रौधोगिकी और ऑउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करती हैं । कंपनी का मुख्यालय बंगलोर कर्नाटक मे स्थित हैं । TCS के बाद भारत मे इंफ़ोसिस ही दूसरी सबसे बड़ी कॉम्पनी हैं । जानकारों का कहना हैं कि इस कंपनी कि स्थापना भारत के सात इंजीयरिंगों मे मिलकर महाराष्ट्र के पुणे मे कि थी । यह बात साल 1981 कि हैं उस समय  कॉम्पनी कि शुरुआत सिर्फ 250 डॉलर मे कि थी ।

पहले कंपनी का नाम इंफ़ोसिस टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड थ जो बाद मे यानि , साल 2011 नाम बदल कर इंफ़ोसिस लिमिटेड किया गया । इसका कार्य  मुख्यतः सॉफ्टवेयर का होता हैं । ये अपने प्रोडक्ट को

वित्त , बीमा , विनिर्माण , और अन्य डोमेन कॉम्पनियों को देते हैं  तथा उन सभी सेवाओं कि रखरखाव और देखभाल भी करते हैं । इनके सभी उत्पादो मे एक उत्पाद FINEKAL हैं जो खुदरा और कारपोरेट बैंकिंग के लिए विभिन्न मोडेलों के साथ एक समान बैंकिंग का समाधान हैं ।

विश्व के अलग अलग क्षेत्रों मे , कुल मिलाकर इनके 123 परीक्षण कार्यालय हैं जिसमे अमेरिका , चीन, जापान आदि देश शामिल हैं ।  साल 2019 के Infosys limited मे कुल कर्मचारियों कि संख्या  243,454 थे जिसमे से 37.8 % महिलाये काम करती हैं ।

6.) Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक मार्केट कैप :- 386,414.46cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
कोटक महिंद्रा बैंक

 

नाम कोटक  महिंद्रा बैंक लिमिटेड एक भारतीय निजीक्षेत्र  बैंक हैं जिसका मुख्यालय मुंबई मे स्थित हैं । यह  व्यक्तिगत, वित्त निवेश बैंकिंग  , जीवन बीमा और धन प्रबंधन के क्षेत्रों मे बड़े व्यापारियों और छोटे  ग्राहकों के लिए  विभिन्न प्रकार कि सेवाएं प्रदान करती हैं ।

अप्रैल 2019 तक , यह बैंक बाजार पुंजिकरण के आधार पर दूसरा सबसे बड़ा बैंक हैं । जिसमें 1600 शाखाएं और 2519 एटीएम हैं ।

1985 मे उदय कोटक ने इस बैंक कि स्थापना कि जो बाद मे एक भारती वित्तीय सेवा बन गया । फरवरी 2003 में , समूह कि प्रमुख कंपनी कोटक महिंद्रा फाइनैन्स लिमिटेड  को भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से लाइसेंस मिला हैं ।

7.)  ICICI bank limited

आईसीआईसीआई बैंक मार्केट कैप :- 353,540.84cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
आईसीआईसीआई बैंक

 

यह  बैंक लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी हैं । इस बैंक का पंजीकृत कार्यालय गुजरात मे हैं तथा कारपोरेट ऑफिस मुंबई मे स्थित हैं । इसके विभिन्न प्रकार के उत्पाद हैं जैसे कि निवेश बैंकिंग , जीवन बैंकिंग , गौर जीवन बैंकिंग , जीवन बीमा , उधम पूंजी और  परिसंपती आदि ।  प्रबंधन के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के विशिष्ट सहायक कॉम्पनी के माध्यम से लोगों कि सेवाएं करते हैं ।

पूरे भारत मे इस बैंक कि कुल 5, 272 शाखाएं हैं वही एटीएम कि बात करे तो लगभग 15, 589 कि सख्या मे कार्यरत हैं । आईसीआईसीआई बैंकविश्व के लगभग 16-17 देशों मे अपनी कंपनी संचालित करती हैं ।

 

भारत के चार सबसे बड़े बैंकों मे से एक इस बैंक का नाम हैं । यूनाइटेड स्टेट और कनाडा मे इस बैंक कि सहायक कंपनी प्रगति पर हैं । संयुक्त राज्य अमेरिका , सिंगापूर , बहरीन , हाँग काँग आदि समेत कई देशों इनकी शाखाये उपलब्ध हैं ।

ICICI बैंक का fullform क्या हैं ?

Industrial Credit And Investment Corporation Of India 

बैंक ने 1998 मे internet banking का परिचालन शुरू किया था । इसबैंक से आप विभिन्न प्रकार के लाभ उठा सकते हैं हैं । जैसे कि अनलाइन बैंकिंग , अनलाइन मनी ट्रांसफर , ट्रैडिंग सेवा , सैविंग अकाउंट  आदि । वर्तमान समय मे इसके 5272 ब्रांच मे लगभग 84,922 कर्मचारियाँ  कार्य कर रही हैं ।

8.) Bharti Airtel Limited

भारती एयरटेल लिमिटेड मार्केट कैप :- 281,561.32 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
भारती एयरटेल

 

वर्तमान समय मे हम और आप एयरटेल लिमिटेड के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं । यह एक भारती टेलीकॉम कंपनी हैं जिसे दुनिया के अधिकांश भागों मे उपयोग किया जाता हैं ।

भारत की टॉप 9 कॉम्पनियाँ में इस कंपनी  का स्थान 8 वें  हैं। एयरटेल अपनों सर्विस परिचालन  के आधार पर GSM , 3G , 4G , LTE आदि सेवाएं प्रदान करती हैं । यह कंपनी भारत मे दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी हैं ।

1984 में सुनील मितल ने भारत मे पुश बटन फोन लांच करना शुरू किया था । जो उन्होंने पहले ताइवान की कंपनी किंगटेल से आयात किया था ।साल 1988 में bharti enterprises  ने JT होल्डिंग कंपनी को अपने कंपनी मे मिला लिया इसके बाद वे दक्षिण भारत के एक दो राज्यों मे अपनी संचालन को विस्तार किया

2000 मे एयरटेल ने चेन्नई स्थित skysail  communication को अपने नियंत्रण मे लिया और फिर कंपनी ने कोलकाता मे spice sell पर अपना कब्जा कर लिया । bharti enterprises  2002 मे सार्वजनिक हो गया और इस कंपनी को भारतीय BSE जगत  के सूचियों मे सूचीबद्ध किया गया । इस प्रकार से कंपनी ने पूरे भारत मे अपना वर्चस्व कायम किया ।

जुलाई 2004 मे एयरटेल कंपनी ने एक हैलो ट्यून  नाम का कॉलर ट्यून लांच किया जो उस समय काफी लोकप्रिय हो गया था ।

9.) Asian Paint Limited

एशियन पैंट मार्केट कैप :247,655.28 cr.

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)
एशियन पेंट लिमिटेड

 

भारत की टॉप 9 कॉम्पनियाँ मे इस कंपनी का नाम 9 वें स्थान पर हैं । और ऐसिया की  सबसे लोकप्रिय पैंट एशियन पेंट कंपनी माना जाता हैं । यह एक  बहुराष्ट्रीय पैंट कंपनी हैं जिसका मुख्यालय मुंबई मे स्थित हैं । कंपनी पेंट कोटिंग्स , होम डेकोरे , बाथ फिटिंग्स , और अन्य विभिन्न प्रकार की सेवाये प्रदान करती हैं । यह पेंट भारत का सबसे बड़ा और एशिया का तीसरा सबसे बड़ा पेंट कंपनी हैं ।

साल 2015 के रिपोर्ट के अनुसार , भारतीय पेंट उधोग मे इसका सबसे ज्यादा यानि 45% हिस्सा का योगदान हैं ।ऐसा माना जाता हैं कि एशियन पेंट कि पेरेंट कंपनी Berger international हैं ।

मुंबई मे चार दोस्तों ने मिलकर इस कंपनी  कि शुरुआत 1945 मे  की थी । ये बात उस समय कि हैं जब युद्ध के कारण दुनिया का रास्ता , भारत के लिए बंद हो गया हैं ।  भारत मे ऐसी कोई पेंट कंपनी नहीं थी जो खाली बाजारों को पूरा कर सकें । इसी मौका का फायदा उठा कर एशियन पेंट ने अपनी कदम को भारतीय बाजार मे रखा ।

1967 तक यह पेंट कंपनी देश का सबसे अग्रणी पेंट निर्माता कंपनी बन गया । अभी तक चारों साथियों ने ज्यादातर कंपनी के शेयर अपने ही पास रखे लेकिन साल 1990 के शुरुआती दिनों मे कंपनी के शेयर होल्डर के बीच आपस मे कुछ बहस हो गई

जिसके परिणाम कंपनी के चोकसी  नामक एक शेयर धारक अपने सारे सहरे बेच दिए  उसके बाद बाकी शेयर धारक के संतानों ने कॉमपनी का बहर संभाला । आज भारत व दुनिया के कोने कोने मे ये अपने उपभोक्ताओ को सेवाएं प्रदान करती हैं ।

निष्कर्ष :-

जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021):- आज के इस  ब्लॉग मे आपने जाना  कि  भारत मे कौन  कौन सी कंपनी टॉप पर कार्यरत हैं । साथ ही आपने ये भी जाना की उन  कॉम्पनियों के शुरुआती कहानी क्या हैं? और वर्तमान समय में उसकी मार्केट वैल्यू क्या हैं ?

मुझे आप सब से उम्मीद हैं कि  आपको  हमारी ये लेख बहुत ही पसंद आई होगी ।  दोस्तों , आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा , इस बात ये समझ आता हैं कई आप सीखने के लिए बेताव हैं और यही चीज आपको सबसे अलग बनाती हैं । तो जानिए भारत के टॉप 9 कॉम्पनियों के बारे में (2021)

Leave a comment