ड्राप शिपिंग क्या हैं, इससे पैसे कैसे कमाए ? (2022)

बीते कुछ सालों से ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस काफी चर्चा मे हैं। लोग इससे काफी अच्छा खाशा पैसा कमा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राप शिपिंग क्या हैं , इससे पैसे कैसे कमाए ? (2022) । आपमे से बहुत से लोग जानते होंगे और बहुत नहीं जानते होंगे । इसीलिए आज के इस पोस्ट मे हम ड्राप शिपिंग क्या हैं इससे पैसे कैसे कमाए ? (2022) के बारे मे विस्तार से चर्चा करेंगे ।

ड्राप शिपिंग क्या हैं  , इससे पैसे कैसे कमाए ? (अगस्त 2021)
ड्रॉप शिपिंग बिजनेस

Contents

ड्राप शिपिंग क्या हैं ? 

ड्रॉप शिपिंग खुदरा व्यापार का ही एक ऑनलाइन हिस्सा हैं। जिसमे बिक्रेता अपने ग्राहक का आर्डर लेता तो हैं किंतु वे किसी भी तरह के सामानों या उत्पादों का स्टॉक नही रखता हैं। ड्राप शिपर  ग्राहक से आर्डर लेके सीधे किसी बड़े व्यापारी को भेज देता हैं। और वे बड़े व्यापारी इस आर्डर को सीधे ग्राहक के पते पर डिलेवरी करता हैं। 

इस प्रकार से मैनुफैक्चरिंग वालो का माल भी बिक जाता हैं। और ग्राहक को अपना सामान भी मिल जाता हैं। बीच जो ड्रॉप शिपर होते हैं उनको इसमें से कुछ पैसे कमीशन के तौर पर मिल जाते हैं।  साथ ही अगर आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसा कमाने कहते हैं तो नीचे लिंक पर अभी क्लिक करे । 

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका 

ड्रापशिपिंग से पैसे कैसे कमाए ?

आज के उस कॉम्पिटिशन के दौर में बिजनेस करना बहुत मुश्किल हो गया हैं। इसी सब को ध्यान में रखते हुए बहुत से  लोग ड्राप शिपिंग से पैसा कमाते हैं। ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को कोई भी कर सकता हैं। लेकिन इस शानदार बिजनेस को शुरुआत करने से पहले आपको कुछ खाश चीजो को ध्यान रखना चाहिए । ये खाश बाते नीचे बिंदुओं में दर्शाया गया हैं। 

  • सबसे पहले आप अपने हिसाब से उत्पाद के क्षेत्र चुने।  
  • वर्तमान में चल रहे ट्रेंडिंग को ध्यान में रखते हुए उत्पादों का कगें करे। 
  • उत्पाद की तलाश करते समय इस बात का ध्यान दे कि उस प्रोडक्ट में मुनाफा ज्यादा से ज्यादा हो।  
  • शिपिंग चार्ज कम से कम ही चुने ताकि आप आसानी से ग्राहक बना सकते हैं। 
  • ऐसे उत्पाद का चयन करें जिसका डिमांड ज्यादा हो 
  • आप ऐसे सामानों का चयन करें जो ग्राहक जे आसपास बहुत कम उपलब्ध हो। 

ऊपर बताए सभी नियमों को फॉलो करके आप अपना ड्राप शिपिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और ड्राप शिपिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

ड्रापशिपिंग के फायदे क्या हैं ?

जो भी इंसान इस बिजनेस के बारे में सोचता हैं उसके लिए ये करना बहुत आसान हैं। और इसके फायदे भी बहुत से हैं। अगर आप इस बिजनेस में नए हैं तो भी इसे आसानी से कर सकते हैं। वैसे इसके बहुत से फायदे हैं लेकिन यहां पर हम कुछ खाश फायदे के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

ड्रॉपशिपिंग में कम पूंजी की लागत 

इस बिजनेस में सबसे बड़ा बेनिफिट हैं कि आप इसे बहुत कम पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं। ये एक स्टोरलेस और फ्री पेपर वर्क बिजनेस हैं। जिससे आको कम लागत की जरूरत होती हैं। आप सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन से इसे आरम्भ कर सकते हैं। 

नए लोग आसानी से शुरू करे

जब आप किसी भी बिजनेस को करते हैं तो आपको स्टोर या दुकान की व्यवस्था करनी होती हैं। और विभिन्न तरह के सामानों को स्टोर करना होता  हैं। लेकिन ड्राप शिपिंग के इस मॉडल को अपनाकर आप इस तमाम चीजो से छुटकारा पा सकते  हैं। ये पूरा तरह से ऑनलाइन कार्यरत होता हैं। इसीलिए इसी आप आसानी से आरम्भ कर सकते हैं। निम्नलिखित बिन्दुओ के बारे ज्यादा सोचे बिना आप इसे आरंभ कर सकते हैं। 

  • गोदाम का प्रबंधन और उसका किराया
  • आर्डर की पैकेजिंग और डिलेवरी
  • लोकेशन की चिंता नही
  • सामानों के स्टॉक को मैनेज करना तथा 
  • तमाम तरह के लेनदेन का लेखा जोखा । 

कही से भी कर सकते हैं। 

ड्राप शिपिंग का बिजनेस आप कही से भी कर सकते हैं। इसमें आपको किसी बाजार या खाश लोकेशन की जरूरत नही होती हैं। क्योंकि इसका लगभग सारा कार्य ऑनलाइन लॅपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन से पूरा किया जाता  हैं। 

अनलिमिटेड सामानों का चयन 

 ऑनलाइन के इस बिजनेस में आप सामानों के चयन के लिए स्वतंत्र होते होते हैं। जैसा कि मैंने बताया कि इसमें किसी स्टोर की जरूरत नही हैं। इसीलिए आप ऑनलाइन किसी भी प्रोडक्ट को अपने ई कॉमर्स वेबसाइट में ऐड कर सकते हैं । अगर आपकी मेहनत रंग लाएगी तो आप एक न एक दिन अमीर जरूर बनेंगे । 

ड्रापशिपिंग के नुकसान क्या हैं?

दुनिया के हर काम मे कुछ अच्छाई होती है तो कुछ बुराई यानी नुकसान भी होती हैं। ऊपर के कुछ बिंदुओं में हमने जाना कि ड्राप शिपिंग के क्या क्या फायदे होते हैं? अब हम जानेंगे कि ड्राप शिपिंग के क्या क्या नुकसान हिट हैं। ताकि हम इससे बचने की कोशिश करे। 

कम कमीशन 

जैसा कि मैंने बताया कि ड्राप शिपिंग के बिजनेस को करना आसान है तथा इसमें कोई भी भारी भरकम निवेस की जरूरत नही हैं। इसीलिए लोग कम मार्जिन पर भी काम करने को तैयार हो जाते हैं। इस कॉम्पिटिशन के कारण ही उत्पादों पर कम कमीशन तय होती हैं।  

इन्वेंट्री की मुश्किलें

जब आप किसी सीमित उत्पाद का चयन करते हैं। तो आपको इस बात की जानकारी होती हैं कि कौन कौन से प्रोडक्ट आपके स्टॉक में उपलब्ध होते हैं। और कौन कौन से प्रोडक्ट स्टॉक में नही हैं लेकिन जब आप विस्तृत रूप से सामानों को अपने वेबसाइट पर स्टॉक करते हैं तो आपको इस बात ज्ञात नही होता हैं कि आपके स्टॉक में क्या क्या उपलब्ध हैं क्योंकि ये सभी मैनुफैक्चरिंग वालो के हाथ मे होता हैं। 

ड्राप शिपिंग क्या हैं , इससे पैसे कैसे कमाए ? (अगस्त 2021)

पिछले कुछ सालों से बाजार में कई ऐसे एप्प उपलब्ध हैं जिनसे आप इस चीज को ट्रेक कर सकते हैं। आप जन सकते हैं कि आपके वेबसाईट मे कौन कौन प्रोडक्ट पर्याप्त हैं । इस तरह से आप ड्राप शिपिंग क्या हैं , इससे पैसे कैसे कमाए ? (अगस्त 2021) के सपनों को साकार कर सकते हैं। 

डिलेवरी की समस्या 

आप किसी खाश प्रोडक्ट के लिए काम करते हैं। लेकिन कभी कभी ग्राहक को वो चाहिए होता हैं जो आपके स्टॉक में उपलब्ध नही होती हैं। इस परिस्थिति में आप आर्डर को अलग अलग फोरवर्ड करते हैं  जिससे डिलेवरी की लागत बढ़ जाती हैं। 

मान के चलिए कि कोई कस्टमर्स एक ही साथ तीन या चार प्रोडक्ट का ऑर्डर देते हैं और आपके स्टॉक में सभी उपलब्ध नही हैं । ऐसे में आप सभी को आर्डर को पूरा करने हेतु अलग अलग व्यापारी को आर्डर भेजना होता हैं और सभी का अलग अलग चार्ज पेय करना होता है । 

अनियंत्रित का होना

ड्राप शिपिंग बिजनेस में आपका ओर कंट्रोल नही होता हैं। जो कि कभी कभी बहुत बड़ी मुश्किलें उत्पन्न  कर देती हैं। जैसे कि 

  • सामानों के दाम में उतार चढ़ाव 
  • उत्पाद के स्टॉक पर नियंत्रण का न होना
  • ग्राहक को समय पर डिलेवरी का न होना

इस तरह की समस्याओं का आना तो आम बात हैं। अब ये बात आपके ऊपर निर्भर करता हैं कि आप तमाम मुश्किलो का सामना कैसे करते हैं। 

निष्कर्ष:-

आज के लेख में हमने जाना कि ड्राप शिपिंग क्या हैं , इससे पैसे कैसे कमाए ? (2022) उम्मीद करता हूँ  कि आप इस तमाम  बारीकियों को बेहद अच्छे तरीके से समझ गए होंगे। अगर आपके पास एक्स्ट्रा समय हैं तो आप इस बिजनेस को एक बार जरूर ट्राय करे। हो सकता हैं कि शुरूआती दिनों में आपको कुछ ज्यादा मुनाफा न दिखाई देता हो लेकिन जैसे जैसे आप सीखते जाएंगे वैसे वैसे मुनाफा बढ़ता जाएगा । अन्तः आप ड्रॉप शिपिंग से पैसे कमाने लग जाएंगे। इसके लिए आप टॉप कॉम्पनीज shopify के साथ जुड़ सकते हैं । 

सबसे ज्यादा पढे जाने वाली आर्टिकल

दुनिया का सबसे अमीर आदमी  कौन कौन से हैं ?

बॉलीवुड का सबसे अमीर हीरो कौन हैं ?

टॉप बॉलीवुड सिंगर कि लिस्ट 

!!! जय हिन्द !!!

Leave a comment