टॉप 06 दुनिया की सबसे अमीर महिला-2021

आज के इस पोस्ट मे हम जानेंगे कि टॉप 06 दुनिया की सबसे अमीर महिला-2021 कौन हैं और साथ ही उसके बिजनेस और नेटवर्थ के बारे मे भी चर्चा करेंगे । क्योंकि दुनिया के टॉप अमीर आदमी के बारे में  तो लगभग बहुत आदमी जानते हैं । लेकिन  महिलाओं के बारे मे बहुत कम लोग जानते हैं। इसीलिए हमने तय तय किया आपको दुनिया के सबसे अमीर महिला के बारे मे भी बताएंगे ।

टॉप 06 दुनिया की सबसे अमीर महिला-2021
एलिस वाटसन

साथियों, हम हिन्दुस्तानी हैं और हमें इस बात का गर्व हैं लेकिन  इस बात का अफसोस भी हैं कि आज के इस लिस्ट मे एक भी हिन्दुस्तानी महिला का नाम नहीं हैं। 🤨

तो चलिए समय का कद्र करते हुए ये जानते हैं  कि

Contents

 सबसे अमीर महिला

फ़्रेकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स 

नेटवर्थ :- 80.01 बिलियन डॉलर

बेटनकोर्ट दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं । वे फ्रांस की रहने वाली हैं। उन्होंने अपने जीवन मे कई सारे धार्मिक विचार लिखे हैं। वे एक कैथोलिक धर्म से नाता रखती हैं। आज अपनी बिजनेस के दम पर वे पूरे दुनिया मे सबसे अमीर महिला हैं।  वे ओ’ लोरियल कंपनी के मालकिन हैं। जिसे हम और आप बखूबी जानते हैं। यह एक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाती हैं। जो कई प्रोफेशनल कार्यों में इस्तेमाल किये जाते हैं। 

इस बिजनेस की शुरुआत उसकी माँ ने की थी। और वे भी इस कार्य मे , यानी इस बिजनेस में हिस्सा लेती थीं। लेकिन साल 2017 में जब इनकी माता का देहांत हुआ तो कंपनी की पूरी जिम्मेदारी उसके कंधे पर आ गयी।  और तब से कंपनी का सारा काम इनके निगरानी में होता हैं। 

साल 2017 में बेटनकोर्ट के माँ के मौत के बाद पूरी सम्पति इनकी हो गयी जो कि लगभग 39.9 बिलियन डॉलर थी इस सम्पति से वे दुनिया के टॉप 20 अमीरों में अपना नाम दर्ज कर ली । साल 2021 में ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट के अनुसार 80.1 बिलियन डॉलर के साथ उन्हें टॉप 06 दुनिया की सबसे अमीर महिला-2021 घोषित किया । 

ऐलिस वाटसन

नेटवर्थ :-61.2 बिलियन डॉलर

अमेरिका की रहने वाली वाटसन आज दुनिया के दूसरे सबसे अमीर महिला हैं। ऐलिस वाटसन एक बिजनेसवुमन हैं जिसके पास वालमार्ट की लगभग 11 बिलियन शेयर हैं। मीडिया के रिपोर्ट के हिसाब से , उनके पास 61.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति हैं। 

बताया जाता हैं कि ऐलिस वाटसन की शादी 24 साल की उम्र में एक बैंकर से हुआ था। लेकिन किसी कारणवश करीब ढाई साल बाद वे उनसे तलाक ले लिए।  

कुछ दिन बाद वे फिर से एक पुल बनाने वाले ठेकेदार से शादी की लेकिन कहा जाता हैं कि उनके साथ भी उनका रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चला ।अन्तः उसे बहु वाटसन ने तलाक दे दिया।  मेरे ख्याल से उसे अकेले रहना ही पसंद होगा। इसलिए वे आज भी एक छोटे से घर में रहती हैं जो कि किसी साइड इलाका में स्थित हैं।

ऐसा नही हैं कि उसके पास पैसा नहीं हैं। अगर वे चाहे तो किसी आलीशान बंगले में शानदार लाइफ जी सकती हैं। क्योंकि वे आज भी करोड़ों डॉलर की मालकिन हैं। 

मैकेंजी स्कॉट

नेटवर्थ :-56.5 बिलियन डॉलर 

मैकेंजी स्कॉट को कौन नही जानता होगा। वे अपनी तलाक की वजह से पूरी दुनिया मे चर्चा में रहीं। वो अमेजॉन के मालिक जेफ बेज़ोस की पत्नी थी। लेकिन साल 2019 में इन दोनों का तलाक हो गया.  आज के समय मे इनके पास जो भी सम्पति हैं वो लगभग इनके तलाक के मिली हैं। जिस समय इनका तलाक हुआ था और सम्पति का आधा हिस्सा इनके नाम हुआ उस समय ये टॉप 06 दुनिया की सबसे अमीर महिला-2021  के लिस्ट में पहले स्थान पर थी । 

अमेजॉन के मालिक जेफ बेज़ोस और मैकेंजी की शादी साल 1993 में हुई थी  उसके बाद दोनों ने मिलकर कंपनी को इस मुकाम पर ले आया।  इस बीच इनके तीन बच्चे भी हुए । आपकी जानकारी के लिए बता दु की जिस टाइम दोनों का divorce हुआ उस टाइम मैकेंजी के पास अमेजॉन के कुछ शेयर थे जिसका कीमत 36 बिलियन डॉलर के पास था ।

आज के समय मे इनके पास कुल 56.5बिलियन डॉलर की संपत्ति हैं और इस भारी भरकम रकम से आज मैकेंजी स्कॉट  दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं। जेफ़ बेज़ोस से तलाक के बाद मैकेंजी एक टीचर से फिर शादी कर ली , वो एक साइंस के केमिस्ट्री टीचर था। 

मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार , मैकेंजी एक प्रख्यात उपन्यासकार थी जो कई सारे उपन्यास लिखे हैं। लिखने का शौक उनको शुरू से ही था लेकिन समय के अभाव के कारण वे इस पर ज्यादा फोकस नही कर पाती थी। जब से बेजोस से अलग हुए हैं वे अपनी लेखन कार्य पर ज्यादा ध्यान देती हैं ।  

साल 2005 में वे एक उपन्यास लिखी थीं। जो काफी चर्चा में रही । इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले जिनमे से एक अमेरिकी पुस्तक पुरस्कार भी मिला था। 

जूलिया कोच 

नेट वर्थ:- 46.4 बिलियन डॉलर

जूलिया कोच अमेरिका की एक सफल बिजनेस वुमन मानी जाती हैं। उनके बारे में कहा जाता हैं कि वे अपने पति को इस बात का श्रेय देती हैं कि आज उसे पूरी दुनिया जानती हैं। जूलिया एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती थी। उनके माता पिता एक छोटे से फर्नीचर दुकान के मालिक थे।  

जूलिया अपनी पढ़ाई पूरी की और उसके बाद किसी खास इवेंट में उनकी मुलाकात एक डेविड कोच से हुई , ये वही डेविड कोच हैं जिनसे जूलिया की शादी हिने वाली हैं। वे दोनों के महीनों तक एक दूसरे के साथ समय बिताएं और अन्तः साल 1993 में उन्होंने शादी कर ली।  

डेविड कोच एक बड़े घराने से आते हैं। उनका एक लंबा चौड़ा बिजनेस हैं। वे कोच इंडस्ट्रीज के मालिक थे । लेकिन चमत्कार तब  हुआ जब डेविड की मौत हो गयी।  उनके मरने के बाद सारी संपत्ति का 42 % जूलिया की हो गयी। 

विरासत में मिले इस रकम के कारण ही जूलिया का नाम आज दुनिया के सबसे अमीर महिला में शामिल हैं। मई 2021 के मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जूलिया कोच के पास 46.4 बिलियन डॉलर की सम्पति हैं। 

मिरियम एडेल्सन

नेतवर्थ:- 35.6 बिलियन डॉलर

मिरियम एडेल्सन एक प्रसिद्ध चिकित्सक हैं। इनका जन्म इजराइल में हुआ लेकिन उन्होंने अपने करिअर की शुरुआत अमेरिका से की । वर्तमान में वे अमेरिकी नागरिकता प्राप्त की हुई हैं। अप्रैल 2021 के अनुसार , मरियम इजरायल की सबसे अमीर इंसान हैं। और दुनिया के 36 वें सबसे अमीर व्यक्ति मानी जाती हैं। 

वे पेशे से एक डॉक्टर हैं लेकिन उनका काम कैसिनो का हैं। जिससे वे करोड़ों की इनकम करते हैं। एडेल्सन शुरू से ही एक अमीरी माहौल में पली बढ़ी हैं जिससे उन्हें शायद ज्यादा संघर्ष करने की जरूरत नही पड़ी होगी। उनके पिता एक सफल बिजनेसमैन थे जिनके पास कई सिनेमाघर थे ।

हाल ही में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव हुए था । इस चुनाव में एडेल्सन डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में प्रचार कर रहीं। थी साथ ही इस प्रकार पैसों के लिए बहुत सारे फण्ड भी दान किये थे। आज के समय मे उनके पास कई शहरों में कैसीनो पॉइंट हैं जैसे लॉस वेगास, पेरिस लंदन आदि। 

जैकलीन मार्स 

नेटवर्थ:-46.4 बिलियन डॉलर

दुनिया से सबसे बड़े कैंडी मेकर कंपनी के मालकिन का नाम जैकलीन मार्स हैं। वे एक अमेरिकी बिजनेसवुमन और सफल निवेशक की मिसाल हैं। आज भी विश्व के कई बाज़ारो में candy product की भारी मात्रा में डिमांड रहती हैं। अप्रैल 2021 में ब्लूमबर्ग मीडिया के सूत्रों के अनुसार , वे दुनिया के 29 वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में उभरी हैं। ये कंपनी इन्हें अपने दादा जी से विरासत में मिली हैं। 

भारत के सबसे अमीर सिंगर के बारे मे जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे 

निष्कर्ष :-

कहा जाता हैं कि इस डिजिटल युग मे महिला भी पुरुषों के मुकाबले कि काम कर रही  हैं और इसी वजह से देश और दुनिया के कोने कोने तक आम आदमी भी इनको जानते हैं। ये तो थी टॉप 06 दुनिया की सबसे अमीर महिला-2021 के नामों कि लिस्ट , लेकिन अगर आप हमारे भारत के सबसे अमीर महिलाओं के बारे  जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे 

Leave a comment