नए लोग बिना गाड्फादर के, बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ? (2022)

नए लोग बिना गाड्फादर के, बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ? (2022) :-भारत मे बॉलीवुड अरबो करोड़ों की फ़िल्म इंडस्ट्री हैं। जहां हर साल कई फिल्मों को रिलीज किया जाता हैं।आज कल के युवाओं में एक्टिंग का बहुत ज्यादा क्रेज दिखाई देने लगा हैं।

आपको ऐसे बहुत से लड़के या लड़कियां मिल जाएंगे जो इस बारे में सर्च करते हैं कि नए लोग बिना गाड्फादर के, बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ? (2022) इस बात से हम और आप अच्छी तरह से अवगत हैं कि प्रत्येक साल लाखों लोग मुम्बई इस सपना के साथ जाते हैं कि वे एक्टर बने।

लेकिन उनमें से बहुत इस मामले में असफल हो जाते हैं। क्यों ? क्योकि उनको इसकी बेसिक चीजे मालूम ही नही होती हैं। वे कभी इस बात पर फोकस नही करते हैं कि आखिर एक्टर बनने के लिए किन किन चीजो पर पकड़ होनी चाहिए।

नए लोग बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ?
नए लोग बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ?

नए लोग बिना गाड्फादर के, बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ? (2022)

आज के इस आर्टिकल में आप इस बात को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे कि How To Become Actor In Bollywood. यहां पर मैंने सभी बारीकियों को स्टेप्स बाय स्टेप्स समझाया हैं। जिससे आपको एक्टर बनने का रास्ता कुछ हद तक आसान हो जाएगा।  तो बने रहिये हमारे साथ-

किसी ऑथोराइज़्ड इंस्टिट्यूट से कोर्स करें :-

पहले के जमाने मे फ़िल्म इंडस्ट्रीज में कॉम्पिटिशन नही था लेकिन आज के समय मे एक्टर बनने के लिए आपको बहुत सारे चुनौतियों को झेलना होता हैं। अगर आप एक्टिंग कोर्स कर लेते हैं तो आपके लिए फ़िल्मो में जाना थोड़ा आसान हो जाता हैं। वैसे फ़िल्मो में काम करने के लिए कोई डिग्री जरूरी नहीं होती हैं। आपको एक्टिंग आनी चाहिए। लेकिन अगर आप एक्टिंग स्कूल से कोर्स लेते हैं तो आप एक्टिंग की बारीकियों को समझ पाते हैं। जिससे आपको काम मिलने का ज्यादा चांस होते हैं 

भारत के टॉप फ़िल्म एकेडमी का नाम क्या हैं? 

वैसे तो हमारे यहां बहुत से छोटे बड़े फ़िल्म स्कूल हैं लेकिन आपको सिर्फ मान्यता प्राप्त फ़िल्म स्कूल में ही एड्मिसन लेना चाहिए। ये हैं भारत के टॉप फ़िल्म स्कूल

ऊपर बताए गए सभी इंस्टीट्यूट सरकार से मान्यता प्राप्त हैं जिनमे अगर आप एडमिशन लेते हैं तो आपको महंगी फीस चुकानी पड़ेगी। अलग अलग कोर्स के लिए अलग अलग फीस हैं। एक औसतन फीस की बात करे तो यह आपको 1.5 लाख से लेकर 3 लाख तक होगी । 

इन इंस्टिट्यूट में आपको ट्रेनिंग तो दी ही जाएगी , साथ मे आपको भी कुछ विन्दुओ पर गौर भी करना होगा।  यहां हमने बड़े बड़े इंस्टीट्यूट के जानकारों के आधार पर कुछ स्टेप्स नोट किये जिस पर अगर आप अमल करते हैं तो आपकी सफलता निश्चित होगी।

अपने हुनर की निखारे :-

किसी भी सिनेमा में हुनरमंद लोगो को रोल दिया जाता हैं। आप भी हुनरमंद लोगो की लिस्ट में आ सकते हैं। इसके लिए आप कुछ छोटे छोटे चीजो पर फोकस करके अपने टैलेंट को निखार सकते हैं। आपको अपनी भाषा पर अच्छी पकड़ होना चाहिए । क्योंकि बोलने की कला से आप अन्य लोगो पर अपनी प्रभाव जमा सकते हैं। इसके साथ आप गानों कि भी अभ्यास करे । अगर आप बॉलीवुड के तो सिंगर के बारे मे जानना चाहते  हैं तो यहाँ क्लिक करे 

नए लोग बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ?

एक कहावत भी हैं। कि कोई भी व्यक्ति शब्दों के इस्तेमाल से ही लीडर बनता हैं। शब्दो के सही और बेहतरीन इस्तेमाल से ही डायलॉग बनते हैं। आगे आपमे कुछ इस तरह के गुण हैं। तो आप अपने शिखर पर जा सकते हैं। कई ऐसे बॉलीवुड फिल्म भी होते हैं जिसमे हिंदी इंग्लिश मिक्स भाषाओ पर काम किया जाता हैं। तो अगर आप इंग्लिश की कमान में मजबूत हैं तो यह आपके लिए प्लस पॉइंट हैं। 

अपने लुक पर काम करे :-

एक सही लुक आपके लिए फ़िल्मो में सुनहरा अवसर खोल सकता हैं। इस बात को आपने भी गौर किया होगा कि फ़िल्मो में ज्यादातर एक्टर के पर्सनैलिटी अच्छी होती हैं। वे थोड़ा लंबे, गोरे, स्टाइलिश बाल, और गुड ड्रेसिंग होते हैं। आपके पहनावे को लोग दिखते हैं। और यही चीज लोगो को आकर्षित करती हैं।

अपने बाल को अपनी पहचान बनाने की कोशिश करे क्योकि बाल आपके गुड लुकिंग में सबसे बड़ा रोल अदा करता करता करता हैं।एक्टर होने के नाते , आपके पास एक अच्छा बॉडी शेप जरूर होना चाहिए। आप जिम जॉइन करके इस रिजल्ट को हाशिल कर सकते हैं। 

डांस सीखें:-

बेहतर एक्टर बनने के लिए आपको एक कुशल डांसर भी बनना पड़ेगा। यहां पर डांस सीखने का मतलब यह नही की आप किसी भी डांस स्कूल से क्लास लेने लग जाये। आपको एक सर्टिफिकेट वाला डांस क्लास चुनना चाहिए।

जहां ओर आप डांस तो सीखेंगे ही , साथ ही आपको वहां से फ़िल्मो में काम करने का भी मौका मिल सकता हैं। उंसके अलावा आप ऑनलाइन डांसिंग वीडियो के द्वारा भी घर से इस कार्य को अंजाम दे सकते हैं। 

मॉडलिंग :-

अगर आप दिखने में स्मार्ट और सुंदर हैं और आपकी फिटनेस अच्छी हैं तो आपके मॉडलिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। यह आपके लिए एलबम और एडवरटाइजिंग की दुनिया मे जाने का मौका दे सकती हैं। आप किसी भी एडवरटाइजिंग कंपनी के साथ काम कर सकते हैं।

यहां से आपके लिए फिल्मों में भीकाम करने के आफर आते हैं। इतना ही नही, मॉडलिंग के जरिये आप मिस इंडिया या फिर मिस्टर इंडिया के कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।  

OTT प्लेटफॉर्म के बारे मे जानने के लिए यहाँ दबाए । 

जाने भारत के युवा का अरबपतियों के बारे में

ऑडिशन क्या हैं तथा फ़िल्म के लिए ऑडिशन कैसे दें ?

ऑडिशन एक तरह का इंटरव्यू होता हैं। जिस तरह से आप किसी नौकर के लिए इंटरव्यू देते हैं ठीक उसी प्रकार से फिल्मों में काम करने हेतु भी  इंटरव्यू यानी कि ऑडिशन देते हैं। इस प्रक्रिया में आपको किसी छोटे स्क्रिप्ट पर एक्टिंग करना होता हैं।

अगर आप एक्टिंग में मांगे गए रोल का अनुसार काम करते हैं तो आपको बॉलीवुड के टॉप ऐक्टर के साथ फिल्मों में काम करने का मौका मिल सकता हैं। 

ज्यादातर लोग ऑडिशन के समय भयभीत रहते हैं। वे अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं जो उचित नही हैं। आपको खुद पर विश्वास रख कर ऑडिशन में शामिल होना चाहिए। आप ऑडिशन में जाने से पहले खुद को घर पर ही अच्छे तैयार कर ले । साथ ही जिस तरह के रोल की मांग होती हैं उसी के अनुसार खुद ड्रैसिंग करे ।

ऑडिशन कैसे अटेंड करे ?

 नए लोग बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ? ऐसे कलाकारों को इस चीज के बारे में बहुत कम पता चलता हैं। इसके लिए कुछ व्हाट्सएप ग्रुप में जॉइन जुड़ जाए । इससे जब कोई ऑडिशन डेट फिक्स होगा, आपको ग्रुप के द्वारा इसकी जानकारी मिल जाएगा।

इसके अलावा जब आप फर्स्ट तुम्हें किसी ऑडिशन में जाते हैं तब अन्य लोगो से कांटेक्ट बनाये। आप टेलीविजन प्रोडक्शन हाउस के वेबसाइटों पर भी उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादातर ऑडिशन फ़िल्म सिटी नोएडा ,मुम्बई ,पुणे, गुरुग्राम आदि जगहों पर होती हैं। एक बात ख्यान रखना चाहिए कि किसी भी ऑडिशन में कोई फीस नही ली जाती हैं।

अगर आपसे कोई फीस की बात करे तो समझ लेना कि वो फ्रॉड हैं। हालिया दिनों में ऐसे बहुत से खबरें आती रहती हैं जिसमे लोग फ़िल्मो में काम दिलाने के बहाने लाखों की ठगी कर लेते हैं। इसीलिए दलालो के चक्कर मे ना पड़े । 

ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाए ?

निष्कर्ष:-

आपके अंदर अगर एक्टर बनने की आग हैं तो आप जरूर सफल होंगे। ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं। अगर आप सिर्फ ये सोच रहे है कि नए लोग बिना गाड्फादर के, बॉलीवूड मे ऐक्टर कैसे बने ? (2022) तो आप अपना टाइम खराब कर रहे हैं। क्योंकि ऐसे बहुत से खानदानी लोग हैं, जो बॉलीवुड के सबसे अमीर हीरो हैं और एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन फैल हो गए। उनके पास फिल्मी बैकग्राउंड था ,सपोर्ट था, फिर भी कामयाब नही हुए। इसीलिए आपका टैलेंट ही आपको एक्टर बनने में मदद करेगी।  

अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट जरूर करे। आप मेरे दूसरे पोस्ट भी पढ़ सकते हैं जो आपके लिए खाश साबित हो सकता हैं।

 

Leave a comment