e-RUPI क्या हैं , इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

हाल ही मे भारत सरकार एक डिजिटल पेमेंट लांच किया हिय जिसका नाम e-RUPI  वाउचर हैं । क्या आप जानते हैं कि e-RUPI क्या हैं , इसका इस्तेमाल कैसे करे ? अगर जानते हैं तो अच्छी बात हैं लेकिन अगर नहीं जानते जानते है तो आपके लिए यह पोस्ट यानि आर्टिकल बहुत ही स्पेशल होने वाल हैं ।

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने e-RUPI नामक एक ऐसा ई वाउचर लॉन्च किया हैं। जिसके जरिये आम आदमी कैशलेस और कॉन्टैक्टलेश पेमेंट आसानी से कर सकते हैं। इस नीति नियम के द्वारा सरकार मुख्यरूप से इंडिया में डिजिटल पैमेंट को एक नई दिशा  प्रदान की हैं।  e-RUPI  एक प्रीपेड ई वाउचरहैं जिसे NPCI ने विकसित किया हैं। 

तो चलिए , आज के इस लेख में सबसे जानते है कि e-RUPI क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं?

e-RUPI क्या हैं?

e-RUPI क्या हैं , इसका इस्तेमाल कैसे करे ?
e-RUPI क्या हैं ?

इस डिजिटल पेमेंट के माध्यम से दो लोगो के बीच आसानी से कैशलेस और कॉन्टैक्टलेश भुगतान का लेनदेन किया जा सकता हैं। आप  अपने मोबाइल से ई-रूपी पेमेंट की सर्विस इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक QR कोड या SMS बेस्ट आधारित होती हैं। इस तरह के पेमेंट के इस्तेमाल में कोई भी थर्ड पार्टी नही होती हैं। आप सीधे लाभार्थी को भुगतान कर सकते हैं।

इससे ब्लैक मनी का खतरा कम होगा । 

प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस सिद्धांत के इस्तेमाल से ब्लैकमनी को खत्म किया जा सकता हैं। इ-रुपी के द्वारा जितने भी भुगतान का लेनदेन किया जाएगा वो सब पर सरकार की निगरानी होगी। उन्होंने बताया कि अगर किसी को इलाज के लिए पैसों की जरूरत होगी तो वे सिर्फ इन पैसों से इलाज ही करा पाएंगे। इस तरह इरुपी के इस्तेमाल से ब्लैकमनी को लगभगत खत्म किया सकता हैं। इससे आप जुलद ही अमीर बन सकेंगे । 

जैसे कि मान लीजिए , आप किसी को बिजली बिल भुगतान के लिए पैसे भेजते हैं। और सामने वाला इसका उपयोग किसी अन्य कार्य के करता करता हैं  तो इस परिस्थिति में आप ये जान पाएंगे कि इस पैसे का प्रयोग कहा किया गया हैं। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि पैसा कि सुरक्षा कैसे करे तो यहाँ क्लिक करे। और बैंक बैलेंस बढ़ाने के लिए यहाँ क्लिक करे ।

e-RUPI  के क्या क्या फायदे होंगे ?

  • यह एक तरह से कैशलेस और कॉन्टैक्टलेश पेमेंट पद्धति हैं। 
  • इस प्रक्रिया में बिना किसी तीसरी पार्टी या कंपनी के हस्तक्षेप से दो लोग आपस मे भुगतान का आदान प्रदान कर सकता हैं। 
  • e-RUPI  के इस्तेमाल से आप किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे अपने वायलेट में पा सकते हैं। 
  • युजर्स बिना किसी ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के ई वाउचर को रिडीम कर सकते हैं। 
  • इस डिजिटल पेमेंट से उस बात का तय हैं। कि आप उसी काम मे इसका उयोग करेंगे जिसके लिए आपको इसे दिया गया हैं। 

e-RUPI  का इस्तेमाल / उपयोग कैसे करे ?

भारत मे लॉन्च किए गए इस डिजिटल पेमेंट को इस तरह मॉडिफाई किया गया हैं कि कोई भी आम आदमी इसे आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार के अनुसार , शुरुआती चरण में इसका उपयोग हेल्थ सेक्टर यानी हॉस्पिटल में भुगतान के लिए किया जाएगा। 

e-RUPI  इस्तेमाल करने के तरीके । 

जैसा कि मैने बताया कि इस पेमेंट सर्विस को अभी अस्पताल में प्रयोग किया जाएगा।  मान लीजिये की आपको हॉस्पिटल ने इलाज के लिए भुगतान इ-रुपी के द्वारा करना हैं। आपके पास ई-वाउचर होना चाहिए । सबसे पहले आप हॉस्पिटल में अपना ई वाउचर दिखाए जो एक QR कोड के रूप में होगा, वहाँ के कर्मचारी इस कोड को स्कैन करेंगे , बाद में आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा जिसे कर्मचारी को बताना होगा । इसके बाद आपका QR कोड रिडीम हो जाएगा और भुगतान सफलता पूर्वक सम्पन्न हो जाएगा । 

e-RUPI क्या हैं , इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

इस तरह आप आसानी से ई रूपी से पेमेंट कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के द्वारा सरकार सभी सरकारी योजनाओं के पैसे सीधे आपके ई रूपी में भेजेंगे । जिसे आप अपने जरूरत के अनुसार रिडीम कर सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

दोस्तों, इस तरह आज के इस लेख में हमने जाना कि e-RUPI क्या होता हैं तथा इसका इस्तेमाल कैसे करे  ? भारत जैसे देश मे इस तरह की डिजिटल पेमेन्ट बहुत ही जरूरी हैं।  इससे देश के कोने कोने में आम आदमी को उसके हिस्से का फायदा सीधे उसके एकाउंट में मिलता रहेगा । 

!!!जय हिन्द !!!

Leave a comment