Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में)

दुनिया के अन्य देशों के जैसे अब भारत मे भी एक से एक startup कि शरुआत हो रहीं  हैं । इस साल कि फोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार भारत के Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में) के लिस्ट मे नितिन कामथ  का नाम पहले पायदान पर हैं । इस लिस्ट मे जीतने भी युवा अरबपति के नाम शामिल हैं उनमे से अधिकांश ने अपने स्टार्ट अप के दम इस मुकाम को हासिल किया हैं । और इसी वजह से भारत , दुनिया के नजर मे मजबूत अर्थव्यवस्था बन कर सामने आया हैं ।

Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में)
Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में)

 

एक भारतीय होने के नाते  हमें इस बात से रूबरू होना चाहिए कि हमारे देश में  कौन कौन से युवा  Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में)  के सूची शामिल हैं ।  तो चलिए  बात करते हैं , कि कौन कौन भारतीय युवा इस इस मे आते हैं ।

Top 7 Youngest Millionaire In India  and their net worth

नितिन कामथ 

कुल सम्पति :- 24,000 करोड़ 

सीईओ ऑफ जेरोधा ब्रोकरेज एप्प 

 मिस्टर नितिन कामथ को बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन उनके द्वारा बनाई गई कंपनी को बहुत लोग जानते हैं । नितिन जी भारत के बहुत ही लोकप्रिय ऑनलाइन ब्रोकरेज कंपनी zerodha के सीईओ और संस्थापक हैं।  जिसके द्वारा बडी आसानी से हम या आप शेयर बाजार में पैसा लगा सकते हैं । 

भाई नितिन कामथ बैंगलोर के टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट से इलेट्रिकल और दूरसंचार में के फ़ील्ड में महारत हासिल की हैं । जिनके कंपनी zerodha में अलग अलग तरह के ऑप्शसन दिये गए हैं जिसके द्वारा आप गोल्ड , शेयर मार्केट , म्यूचअल फंड आदि में सीधे निवेश कर सकते हैं ।

अभी के समय मे नितिन जी की टोटल कमाई 3000 करोड़ से भी ज्यादा हैं । इन्होंने जो भी संपाती बनाई हैं  वो सब अपने लगन और  मेहनत से बनाई हैं । क्योंकि एक समय मे ये भी हमारे और आपके जैसे दस या बारह हजार कि जॉब करते थे । अगर आप भी zerodha में एकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो 300/- की फ़ीस देकर आप ऑनलाइन खाता ओपन करवा सकते हैं ।

बेस्ट मोबाईल ट्रैडिंग एप्प के बारे में जाने ।  यहाँ क्लिक करे । 

आमोद आलवीय

कुल सम्पति :-13,100 करोड़ 

सीईओ ऑफ udaan.com 

 

भारत  के टॉप कंपनी Udaan के सीईओ का नाम आमोद मालवीय है। इन्होंने IIT खड़गपुर से इलेक्ट्रॉनिक में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की हैं । अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में वे कई छोटे बड़े काम मे अपना किस्मत आज़माई , लेकिन खुद को कुछ और ही मंज़ूर था ।

उन्होंने एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम apnapaisa.com था इसी वेबसाइट से इनका कैरियर में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ । यही से इनकी लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुईं। बाद में वे Udaan नाम की ऐसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाई जो छोटे बड़े और मिडल क्लास के व्यापारियों की समस्याओं का समाधान था ।

  इस कंपनी के जरिए कोई भी व्यापारी अपनी कंपनी को और अधिक ग्राहकों तक पहुँचा सकते हैं ।और लाभ कमा सकते हैं । 

रिजु रविन्द्रण

कुल सम्पति :-8,000 करोड़ 

सीईओ ऑफ buyju’s लर्निंग एप 

Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में)
Byju’s_Raveendran

 

रिजु रिविन्दरन एक भारतीय इंटरनेट उधमी हैं जिन्होंने buyju’s नाम की कंपनी की शुरुआत की । रिजु रवीन्द्रन का जन्म केरल राज्य के कन्नूर जिले में हुई थी।  इनके माता पिता एक टीचर थे । इस कंपनी में ऑनलाइन एप्प के जरिये हम और आप केहि से अपनी कोचिंग की क्लास ले सकते हैं । 

आज के समय में उनके पास कुल 8000 करोड़ की संपत्ति हैं जिसे वे बहुत कम समय मे हासिल की हैं। भारतीय फोर्ब्स के रिपोर्ट के अनुसार , भारत के 100 अरबपतियों के लिस्ट में रवीन्द्रन का नाम 72 स्थान पर आता हैं । 

साल 2015 में buyju’s एप्प को डेवलप किया गया था  और पहले दो महीनों के अंदर ही इस एप्प के साथ 2 मिलियन उपभोक्ता जुड़ गए। बुयजुस एप्प को भारत भर 32  मिलियन छात्रों के द्वारा उपयोग किया जाता हैं । इस एजुकेशन एप्प के माध्यम से 4th से लेकर 12th तक के बच्चे पढ़ाई कर सकते हैं ।

विजय शेखर शर्मा

कुल सम्पति :- 2,300 करोड़  

फाउंडर एण्ड सीईओ ऑफ पेटीएम 

 

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले विजय शेखर शर्मा को आज लगभग हर कोई जानता हैं । इन्ही के वजह से आज हम और आप अनलाइन पेमेंट को जानते हैं।  ये भारत के बहुचर्चित मनी ट्रासंफर एप्प paytm के मालिक हैं । वे अपने पूरे खान-दान में पहले अरब-पति हैं और सबसे जरूरी चीज की वे ये सब काबिलियत से हासिल किये हैं ।

शर्मा जी अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग से कम्पलीट किये हैं।  अपने पढ़ाई के दौरान ही इन्होंने एक indiasite.net नाम की वेबसाइट बनाई और  दो साल बाद इस वेबसाइट को 2 मिलियन में बेच दिए । इन्होंने बहुत जल्द ही अपने मेहनत के दम पर भारत के टॉप युवा अरबपतियों कि सूची मे  आ गए । अभी के समय मे नए नए विचारों के ऊपर काम करना आसान हैं अगर आप भी अपने विचारों से कुछ करके अमीर बनाना चाहते हैं तो हमारे वेबसाईट से जुड़े रहे । 

साल 2000 में इन्होंने paytm के पेरेंट कंपनी यानी वन 97 कॉम्युनिकेशन की शुरुआत की। जिसके अंतर्गत विभिन्न  प्रकार के कंटेंट भरे होते हैं । फिर साल 2010 में विजय जी ने paytm नाम की पेमेंट एप्प बनाई जी काफी हद तक सफल रही । वर्तमान समय मे paytm भारत की तीसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी हैं । पहले नम्बर पर फोन पे हैं ।

रितेश अग्रवाल

कुल सम्पति :-4,500 करोड़ 

फाउन्डर एण्ड सीईओ ऑफ  ओयों रूम्स 

दुनिया भर में ओयो रूम नाम से मशहूर होटल चैन के  मालिक का नाम रितेश अग्रवाल Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में) काफी लोकप्रिय हैं । रितेश जी एक युवा वर्ग के बिज़नेस मैन हैं । 2020 के रिपोर्ट की माने तो रितेश जी पूरे दुनिया मे दूसरे सबसे युवा अरब-पति हैं । और इसी वजह से इन्हें वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योरशिप का अवार्ड मिला था । 

अग्रवाल ने अपनी पढ़ाई संत जॉन सीनियर सेकेंड्री स्कूल कटक से की हैं। क्योंकि कटक ही इनका जन्म स्थान हैं।  बाद में वे आगे की पढ़ाई हेतु दिल्ली सिफत हो गए । रितेश जी को ट्रैवल का बहुत शौक़ हैं ।

ट्रेवलिंग के दौरान , ठहरने के लिए अच्छा होटल खोजने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना होता था । और इसी प्रॉब्लम जा सोलुशन के लिए Oyo room की स्थापना हुई ।  आज Oyo rooms दुनिया के कई बड़े बड़े शहर में कार्यरत हैं । 

भारत के टॉप कंपनी के बारे मे जानने के लिए यहाँ क्लिक करे । 

भविश अग्रवाल

कुल सम्पति :- 3,500 करोड़

सीईओ ऑफ ANI TECHNOLOGY

भाविश अग्रवाल ओला कैब के संस्थापक और मालिक हैं । इनका जन्म पंजाब राज्य के लुधियाना में हुआ था । इन्होंने IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की हैं । वर्तमान समय मे इनका कुल नेटवर्थ 3800 करोड़ हैं भारत के टोटल 22 शहरों में ओला  कैब की सर्विस जारी हैं । इसके साथ ही ओला कैब भारत की सबसे बड़ी कार रेंटल कंपनी हैं । 

इस कंपनी की शुरुआत जनवरी 2011 में आरम्भ हुई थी । बेंगलुरु में भाविश और उसके दोस्त अंकित भाटी ने मिलकर इसे शुरू किया था।  2015 में अग्रवाल और भाटी भारत के सबसे युवा अरबपतियों के लिस्ट में पहले पायदान पर थे । 

निष्कर्ष :-

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में बताया गया हैं कि भारत के वे कौन कौन से युवा व्यापारी हैं जिनका नाम  Top 7 Youngest Millionaire In India-2021 (हिन्दी में)  के लिस्ट में सम्मिलित हैं ।

आज आप सभी साथियों को इस बात की जानकारी ज़रूर होनी चाहिए  कि अब  भारत मे लगातार नए नए अरबपतियों की लिस्ट सामने आती हैं  जो अपने काम के तरीकों से दुनिया भर में छाये हुए हैं । इस आर्टिकल से संबंधित अगर आपके मन मे कोई भी शिकायत या सुझाव हो तो please कॉमेंट अवश्य करे ।  आपकी राय हमारे लिए उपयोगी हैं । 

Leave a comment