भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021)

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021)
सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी

क्या आप जानते हैं कि भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021) मे कौन कौन से पद का नाम आता है । क्योंकि आज के इस पोस्ट हम इसी के बारे चर्चा करेंगे । एक जमाना था जब लोग डॉक्टर या इंजीयरिंग को सबसे ज्यादा सैलेरी वाली जॉब मानते थे लेकिन अब वो समय नहीं रहा ।

अभी सरकारी नौकरी मे भी कई ऐसे पद हैं जहां से लोग लाखों रुपया महिना कमाते हैं और साथ मे कई सारे सरकारी सुविधाये भी सरकारी उन्हे मुहैया करती हैं । हर माँ बाप का सपना होता हैं उसका बच्चा सरकारी नौकरी करे क्योंकि उन्मे कई ऐसे सुविधाये भी मिलते हैं  जिसकी महत्व सेलेरी से भी कही ज्यादा होता हैं । और इसीलिए सरकारी नौकरी की डिमांड शुरू से ही ज्यादा रही हैं।

तो चलिए जानते हैं कि

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021)

1. भारतीय विदेश नीति (Indian foreign service) 

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021)
passport

यह एक ऐसी विदेश नीति पर काम करती हैं जो भारतीय नीति नियम व व्यवस्था को विदेशों में अपनी उपस्थिति के प्रतीक को दर्शाती हैं। भारत मे सबसे ज्यादा सेलेरी देने वाला जॉब इंडियन फॉरेन सर्विस हैं।

अगर आप इंडियन फॉरेन सर्विस में जॉब करते हैं। तो आपकी सेलेरी 60,000 से 1 लाख तक हो सकती हैं। और जब आप किसी अन्य देश मे इस पद पर कार्य करते हैं तो आप 2.5 लाख तक कि सेलेरी कमा सकते हैं। पूरी दुनिया के लगभग 162 देशों में यह विदेश नीति को संचालित करती हैं। इनके कुछ महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं। 

  • देश और विदेश के हितों को ध्यान में हुए किसी भी समझौता पर अपनी राय पेश करना ।
  • विदेशों में भारतीय व्यापार ,निवेश, और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना। 
  • प्रेस या मीडिया कॉन्फ्रेंस में भारतीय नीतियों व विदेशी नीतियों को ध्यान में रखते हुए अपनी सहमति प्रदान करना। 
  • किसी भी आपातकाल परिस्थितियों में अन्य देशों से भारत के लिए मदद की मांग करना। 

2. IAS व IPS ऑफिसर की कितनी सेलेरी है?

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021)
IAS

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021) मे  आईएएस व आईपीएस ऑफिसर का रैंक ऊंचा होता हैं। और इसी वजह से इनकी सेलेरी भी काफी ज्यादा हैं। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार , भारत मे आईएएस और आईपीएस ऑफिसर की सैलरी 56,000 से 1,25,000 तक होती हैं। वही खाश अनुभव के साथ इनमे और भी रकम जोड़ी जाती हैं। इनके अलावा इन ऑफिसर को और भी कई सारे सरकारी सुविधाएं दी जाती हैं। जिसमे कुछ निम्नलिखित हैं। 

  • ड्राइवर सहित सरकारी वाहन
  • रहने के लिए शानदार घर
  • उनकी पर्सनल सिक्योरिटी
  • भारत मे किसी भी शहर में ट्रेवल करने हेतु किराया में छूट 
  • रेल या फ्लाइट के टिकटों में छूट
  • इनको मेडिकल की सुविधाएं फ्री में उपलब्ध होती हैं। 

3. डिफेंस सर्विस के ऑफिसर की सेलेरी 

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021) मे तीसरा नंबर डिफेंस लाइन की होती हैं। जिसमे आर्मी, नेवी, और नौसेना की फौज शामिल होना । भारत मे हर साल इसमें हजारों वेकेंसी निकलती हैं। और लाखो लोग इसमें फॉर्म भरते हैं।  डिफेंस सर्विस में बहुत कड़ी डिसिप्लिन हैं और ये खतरनाक भी उतना ही हैं।

इसी कारण से आर्मी और नेवी के अफसर की सेलेरी 50,000 से 1,00,000 तक कि होती हैं। ये फ़ौज दिन रात देश की रक्षा हेतु बॉर्डर पर कार्यरत रहते हैं । डिफेंस में ऐसे भी कुछ पद हैं जिसकी सेलेरी 1,00,000 से 2,50,000 तक कि होती हैं। साथ ही मेडिकल सुविधा, खाने पीने की सुविधा और ट्रैवलिंग की छूट दी जाती हैं। 

4. इंडियन सेटेलाइट रीसर्च ऑर्गनाइज़ेशन (ISRO)

राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान का मुख्यालय कर्नाटक के बंगलुरू में स्थित हैं। यहां से अंतरिक्ष विभाग के तमाम गतिविधियों को संचालित किया जाता हैं। भारत की यह अंतरिक्ष एजेंसी दुनिया भर छः मशहूर एजेंसियों में सुमार हैं। इन्होंने ही सर्वप्रथम चद्रमा पर पानी की खोज की हैं।

इसरो के वैज्ञानिक भारत के लिए वरदान साबित होते हैं जब वे कई अनहोनी कार्य को मुमकीन करते हैं। उन्होंने कई ऐसे रिसर्च किये हैं जिससे भारत का नाम अन्य देशों में भी लोकप्रिय हो गया हैं। और इसीलिए इन वैज्ञानिकों की सेलेरी 75,000 से 80,000 तक कि होती हैं साथ ही भारत सरकार की तरफ से इसरो को विभिन्न तरह की सुविधा मुहैया कराती हैं। 

5. भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों की सेलेरी कितनी हैं? 

भारतीय रिजर्व बैंक भारत की सबसे बड़ी बैंक संस्थान हैं । अन्य सभी मझोले और छोटे बैंक इन्ही के निर्देश के अनुसार कार्यरत होते हैं। रिजर्व बैंक के बी ग्रेड के ऑफिसर सभी भारतीय नोटों की हिसाब किताब का कार्य संभलता हैं।आरबीआई भारत के कई अमीर आदमियों के बैंक प भी नजर रखती हैं ।  अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

 अमीर कैसे बने ?

भारतीय रिज़र्व बैंक के अधिकारियों की सेलेरी 77,000 से 1,00,000 तक की होती हैं। ये देश के सभी वित्तीय हलचल को संचालित करता हैं। swऔर देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मुख्य योगदान वरदान करता हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक के कुछ प्रमुख कार्य इस तरह हैं-

  • मुद्रा नीति को लागू करना 
  • सभी वित्तीय प्रणाली के गतिविधियों पर निगरानी करना
  • विदेशी मुद्रा का प्रबंधन करना
  • सभी शाखाओं को नियंत्रित करना तथा
  • नई नोटों को संचालित करना ।

6. भारतीय वन विभाग पदाधिकारी की सेलेरी

भारत सरकार की प्रमुख तीन सेवाओं में India forest service भी शामिल हैं। इसका गठन 1966 में अखिल भारतीय अधिनियम के तहत किया था । भारत मे प्रकृति वनों के संरक्षण के लिए इंडियन फारेस्ट सर्विस  ने राष्ट्रीय वन नीति नियम को लागू किया था। भारतीय वन विभाग में उच्च पोस्ट पर तैनात अधिकारी की सेलेरी 2 लाख तक कि होती हैं। इस तरह के महानिदेशक सभी राज्य में होते हैं जिनके कार्य स्थानीय वनों की सुरक्षा करना होता हैं। 

7. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (Public sector undertaking) 

भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली कंपनियों को पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग  कहा जाता हैं। यानी भारत सभी सार्वजनिक या निजी कंपनियों को इस सेक्टर में आती हैं। सरकार के इस सेक्टर वाले कंपनी में जो अधिकारी ऊँचे पोस्ट पर कार्यरत हिट हैं उनकी सेलेरी 60,000 से 1,80,000 तक कि होती हैं। यहां कुछ कंपनियों के नाम हैं जो भारत के उपक्रम कंपनी मानी जाती हैं। 

  • National thermal power corporation
  • Call India limited
  • Steel authority of India
  • Bharat petroleum corporations
  • Oil and natural gas corporation

8. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर की सेलेरी

भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021) में यूनिवर्सिटी के लेक्चरर या प्रोफेसर का पद भी शामिल हैं। आमतौर पर इनकी सेलरी 90,000 की होती हैं लेकिन अनुभव बढ़ने के साथ साथ इनकी सेलेरी में भी इजाफा होता हैं। इसके अलावा इनको यूनिवर्सिटी के तरफ से भी कुछ सुविधा मुहैया कराई जाती हैं। इस तरह के प्रोफेसर अपने विशेष विषय मे विशेषज्ञ होते हैं। वे देश के उच्चतम रैंक के एक प्रतिष्ठित शिक्षक होते हैं।इनके कुछ प्रमुख कार्य-

  • अपने विषय के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना
  • किसी भी समारोह नई विषय पर भाषण देना
  • उस विषय के बारे मे स्टूडेंट को विस्तार से समझाना

9. लड़ाकू विमान पायलट की सैलेरी कितनी  है ?

भारत के साथ साथ दुनिया भर मे लड़ाकू विमान के लिए पायलट पद पर सबसे अधिक सैलेरी वाली नौकरी के लिए एप्लाय होते हैं । यह एक रोमांचक जीवन शैली वाली job होती हैं । लड़ाकू विमान का पायलट बनना आम बात नहीं हैं इसमे सदैव जिंदगी और मौत का रिस्क होता हैं । एक पायलट कि बेसिक सैलेरी  60,000 से लेकर 1,57,000 तक कि होती हैं। इसमे अन्य कॉम्पनियों कि तरह मासिक सैलेरी फिक्स नहीं होती , यहाँ  आपको घंटों के हिसाब से सैलेरी मिलती हैं । इसके बाद भी एक न्यूनतम मासिक भी तय होती हैं।

जॉब और बिजनेस में क्या अच्छा हैं ? what is better job or business?

जॉब सरकारी हो या  प्राइवेट, इसमे आपकी सेलेरी एक तय होती हैं और वो एक निश्चित समय पर आपके पास आती हैं । जॉब मे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं कि आप कितना मेहनत करते हैं । जो आपकी निर्धारित सैलेरी होती हैं वो आपको मिलती हैं।  वही दूसरी तरफ बिजनेस मे आपके इनकम कि कोई लिमिट नहीं होती हैं । किसी दिन मुनाफा हुआ तो कभी कभी नुकसान भी उठाना पड़ता हैं । इसमे  आप जितना मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा फायदा होगा । बहरहाल , जॉब से अच्छा बिजनेस होता हैं।

निष्कर्ष :-

आज भी लोग सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक होते हैं । ये बात तय है कि सरकारी नौकरी से ज्यादा सैलेरी प्राइवेट मे मिलती हैं । लेकिन सरकारी नौकरी मे कुछ ऐसे सुविधाओ कि छूट मिलती हैं जो प्राइवेट सेक्टर मे नहीं मिलती हैं । और इसी के कारण लोग हमेशा ये सर्च करते रहते हैं कि सबसे ज्यादा सैलेरी वाली सरकारी नौकरी  कौन से हैं । आज के इस पोस्ट मे हमने जाना कि  भारत मे 10 सबसे अधिक सैलेरी वाली सरकारी नौकरी की लिस्ट (2021) मे कौन से पद आते हैं । भाइयों , इस तरह के अनोखे पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे साथ लगातार बने रहे ।

क्या आप जानना चाहते हैं कि

e – रूपी क्या हैं ?

दुनिया के सबसे अमीर आदमी 

dropshipping  क्या हैं ?

Leave a comment